2024 Business Ideas: बिजनेस को घर बैठे शुरु कर आप महीने के ₹30000 से ₹40000 कमा सकते हैं

2024 Business Ideas क्या आपका भी सपना बिजनेस करने का है लेकिन आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन नहीं है? यदि हां, तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल है, जो बताएगा कैसे आप अगरबत्ती बिजनेस को घर बैठे शुरू कर महीने के ₹30000 से ₹40000 तक कमा सकते हैं।

प्रिय दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को इस लेख से एक नए बिजनेस आइडिया के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त होगी और आप सभी लोग 2024 में एक अच्छा नया बिजनेस शुरू कर सकेंगे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आएगा लिए जान लेते हैं अच्छी तरह से अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में इस प्रकार से शुरू करना है

आरंभिक चरण: सामग्री और लागत

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कुछ मुख्य सामग्रीएं चाहिए, जैसे कि मुख्य गम पाउडर, चारकोल पाउडर, नर्सिंग पाउडर, बांस, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जिलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटेरियल, आदि। इन सामग्रियों की सहायता से आप बहुत ही कम निवेश में अगरबत्ती बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगरबत्ती का निर्माण करने में लगने वाले समय की चर्चा करते हैं, तो यह देखा जा सकता है कि ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करके आप 1 मिनट में 150 से 300 अगरबत्ती तैयार कर सकते हैं। हाथों से निर्माण करने पर ताकत और समय की आवश्यकता होती है, जो कर्मचारियों की संख्या पर निर्भर करता है।

लागत और मशीन का चयन

अगरबत्ती बनाने के लिए आवश्यक लागत के रूप में, हाथों से काम करते हुए आप ₹10000 से ₹15000 तक की लागत में शुरू कर सकते हैं। अगर मशीन का सहारा लेते हैं, तो यह लागत ₹3 से ₹4 लाख के बीच हो सकती है। मशीन की कीमत अलग-अलग होती है, और आप सेकंड-हैंड मशीन भी खरीद सकते हैं, जिससे आपका बजट कम हो सकता है।

मशीन कीमत और बजट

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत विभिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह ₹80000 से ₹100000 के बीच होती है। आप अपने बजट के हिसाब से सेकंड-हैंड मशीन खरीद सकते हैं, जिससे आपको बजट की जरूरत नहीं होगी। इसके बावजूद, आपको बहुत ही कम लागत में अपना

निष्कर्ष उम्मीद है कि आप सभी लोगों को नए साल 2024 में एक नए बिजनेस का आईडिया मिला होगा और उम्मीद है आप सभी लोगों को इस लेख से मदद मिली होगी अगर आप सभी लोगों को इस लेख से मदद हुई है तो आप सभी लोग इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें अगर आपका कोई सवाल है इस लेख से संबंधित दो नीचे दिए गए बॉक्स में कमेंट करें मैं उत्तर देने का प्रयास करूंगा

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment