7 Best Wedding Business Ideas: सालो साल चलने वाले 7 बिजनेस ideas, लाखो कमाकर देगा, बस ऐसे करे शुरू…..

7 Best Wedding Business Ideas

7 Best Wedding Business Ideas: दोस्तों भारत के शादियों में लोग अपनी हैसियत से ज्यादा पैसे खर्च करते हैं, एक रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि लोग शादियों में 20 लाख से लेकर 5 करोड़ रूपया तक खर्च करते हैं। ऐसे में बहुत से लोग है जो शादियों के सीजन में ही बिजनेस करके इतने पैसे कमा लेते हैं कि पूरे साल वह पैसे ना भी कमाई तो काफी ज्यादा होते हैं।

अगर आप भी 2024 में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो वेडिंग सीजन से जुड़ा हुआ कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको अगर नहीं पता कि सदियों से जुड़ा हुआ कौन-कौन से बिजनेस होते हैं तो आज के लेख में हम आपके साथ ऐसे बिजनेस आईडियाज के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप शुरू करके वेडिंग सीजन को टारगेट करके साल के 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रूपया तक कमा सकते हैं। तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं।

7 Best Wedding Business Ideas

1.डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर बिज़नेस।

दोस्तों शादियां एक बार होती है इसलिए लोग इसे यादगार बनाना चाहते हैं, ऐसे में बहुत से लोग डेस्टिनेशन वेडिंग करते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि डेस्टिनेशन वेडिंग क्या होता है तो हम आपको बता दें कि डेस्टिनेशन वेडिंग में दूल्हा और दुल्हन का परिवार एक डेस्टिनेशन यानी जगह पर जाकर शादी करते हैं।

लेकिन डेस्टिनेशन पर जाने के बाद सारी चीजों को प्लान करना काफी मुश्किल होता है इसलिए डेस्टिनेशन प्लानर कि हमें जरूरत पड़ती है। इसलिए डेस्टिनेशन प्लानर को काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं। ऐसे में आप भी एक डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर बन सकते हैं और अपने क्लाइंट को सारी सुविधाएं दे सकते हैं। आपको अपने क्लाइंट के जगह, रहने का व्यवस्था, शादी की पूरा कार्यक्रम, आने जाने का मध्यम जैसे सभी चीजों का ध्यान रखना होता है।

आपको बता दे की एक डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर की फीस 50 हज़ार से लेकर 5 लाख तक होती है, इसमें शादियों का खर्चा नहीं जुड़ा रहता है। ऐसे में अगर आप एक सीजन में भी 10 शादियां करवाते हैं तो आप 1 साल में 5 लाख से लेकर 50 लाख तक कमा सकते हैं।

2.दुल्हन की कपड़े और उनके सामान का बिजनेस।

शादियों में दुल्हन के कपड़े और उनके सामान के ऊपर अच्छा खासा पैसा खर्च किया जाता है। मजे की बात है की दुल्हन अपने शादी के कपड़े लगभग पूरे जिंदगी में एक बार ही पहनते हैं, लेकिन यादगार बनाने के लिए काफी महंगे कपड़े खरीदे जाते हैं। अभी के समय में आप कई दुकान देखेंगे जिसमें दुल्हन के कपड़े मिलती है तो एसेसरी नहीं मिलेगी कहीं अगर ज्वेलरी मिलती है तो वहां कपड़े नहीं मिलते।

ऐसे में आप अपना खुद का एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं जहां महिलाओं से जुड़ा हुआ या दुल्हन से जुड़ा हुआ सारी चीजों को सेल करते हैं। इस बिजनेस को बढ़ाने का ज्यादा चांस इसलिए है क्योंकि एक ही दुकान में महिलाओं को सारी चीज मिल जाएगी तो वह यहां ही आना पसंद करेंगे। आप दुल्हन के साथ-साथ और भी महिलाओं के लिए भी सामान रख सकते हैं जो शादियों में तैयार होना पसंद करते हैं।

इसका प्रोडक्ट आप सूरत और कोलकाता जैसे जगह से होलसेल में खरीद सकते हैं। अगर आप एक लहंगा सूरत या कोलकाता से 3000 में खरीदने हैं तो उसकी कीमत 15000 हो जाती है इस हिसाब से आप इसमें प्रॉफिट मार्जिन का अंदाजा लगा सकते हैं। इसके अलावा आप कपड़े को रेंट पर भी देकर बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

3.वेडिंग फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का बिजनेस।

जैसे कि मैंने आपको बताया था शादियों को लोग हमेशा याद रखना चाहते हैं, इसलिए वह इन्हें कैमरा के द्वारा कैप्चर भी करना चाहती है जिसे बाद में भी वहीं से देख सके। मौजूद समय में शादियों में कई सारे फोटोशूट और वीडियो ग्राफी होती है, जैसे प्री वेडिंग सूट, इंगेजमेंट सूट, सिनेमैटिक सूट, कैंडिड सूट आदि। मार्केट में इनकी कीमत 50 हज़ार से लेकर 5 लाख रूपये तक होती है।

ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं और आप 1 साल में 10 सदिया भी करते हैं और एक शादी का 50,000 लेते हैं तो आप आराम से ₹500000 तक कमा सकते हैं। यहां पर मैंने सबसे कम प्राइस आपको बताया है। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 5 लाख तक का इन्वेस्टमेंट लगता है, लेकिन यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है।

इसे शुरू करने के बाद आप 1 साल के अंदर ही अपना इन्वेस्टमेंट का पैसा निकाल लेंगे और अगले साल से प्रॉफिट कमाने लगेंगे। इसका काम सीखने के लिए आपको वेडिंग फोटोग्राफी वालों से संपर्क करना होगा और कई ऐसे लोग भी होते हैं जो इनका कोर्स सेल करते हैं उन्हें खरीद कर आप सीख सकते हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि आपको एक बार ही पैसे लगाने होते हैं, इसके बाद बस आपको कम करनी होती है और आप पैसे कमाने लगते हैं।

read more: सिर्फ 3000 की लागत में शुरू करे सालो साल चलने वाला यह बिजनेस, 35 रुपये की iteam बिकेगी 150 में, कस्टमर की लाइन लगेगी

4.मैरिज ब्यूरो का बिजनेस।

दोस्तों बड़े-बड़े शहरों में लोग इतने व्यस्त होते हैं कि उनके घर के आसपास कौन रहते हैं इसके बारे में भी कोई खैर खबर नहीं होता है। ऐसे में जब किसी घर में एक लड़का या लड़की शादी के उम्र की हो जाती है तो उनके लिए रिश्ते ढूंढने काफी मुश्किल होते हैं। वहीं कई लोग ऑनलाइन भी रिश्ते खोजने का ट्राई करते हैं क्योंकि आजकल इसका ट्रेंड है लेकिन ऑनलाइन में फ्रॉड होने का चांस काफी ज्यादा होता है। लेकिन आपको बता दूं कि जो लोग मैरिज ब्यूरो चलते हैं वह इसके द्वारा काफी ज्यादा पैसे कमाते हैं।

अगर आप मैरिज ब्यूरो के अंतर्गत शादी करवाते हैं तो शादी में खर्च होने वाले पैसे की दो से तीन परसेंट आप चार्ज कर सकते हैं। बहुत से लोगों के पास यह सवाल होगा कि हमें लोगों की जानकारियां कैसे मिलेगी जिन्हें शादी करनी है। ऐसे में आप एरिया के चारों तरफ के पंडित जी से संपर्क कर ले और जहां-जहां वह जाते हैं वहां से शादी करने वाले लड़का या लड़कियों की जानकारी प्राप्त कर ले। इस बिजनेस को आप करके आसानी से कम से कम 2 से 5 लाख कमा सकते हैं।

5.ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज का बिजनेस।

दोस्तों जिस घर में शादियां होती है उसे घर में गाड़ियों की जरूरत पड़ती ही है। अगर किसी घर में पहले से गाड़ी मौजूद है तो इसके अलावा भी उन्हें कई गाड़ियों की जरूरत पड़ेगी क्योंकि दूल्हा और दुल्हन गाड़ी में ही आते हैं, इसके अलावा सारे गेस्ट को गाड़ियों से ही ले जाया जाता है, यहां तक की कई बार बसेस भी रेंट पर लिए जाते हैं। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो कितना कमा सकते हैं।

शादियों के सीजन में एक ही दिन पर कई शादियां होती हैं इसलिए गाड़ियों की डिमांड अधिक होती है, ऐसे में सभी लोगों को आप गाड़ियां की सुविधा देंगे और उनसे काफी अच्छा पैसे ले सकते हैं। ऐसे में बहुत से लोगों को यह भी समस्या होती है कि उनके पास गाड़ियां नहीं है तो ऐसे में वह इस बिजनेस को कैसे करें। तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आप अपने आस-पड़ोस के उन सभी लोगों का चयन कर सकते हैं जिनके पास गाड़ियां हैं और वह काफी कम चलाते हैं।

उन लोगों से आप गाड़ियों को लेकर शादियों में रेंट दे सकते हैं और काफी अच्छा कमिश्नर बन सकते हैं। अगर आप शादी में एक गाड़ी का चार्ज ₹6000 रखते हैं और जिसे आपने गाड़ी लिया है उनको ₹4000 देती हैं तो एक गाड़ी पर भी आपको ₹2000 बचता है। एक के जगह पर अगर आप तीन से चार गाड़ियां देते हैं तो आपको एक ही दिन में ₹10000 तक की बचत हो सकती है।

6.मेहंदी और मेकअप आर्टिस्ट बिजनेस।

मेहंदी का ट्रेंड धीरे-धीरे काफी ज्यादा बढ़ रहा है शादियों में दुल्हन के अलावा घर में मौजूद सभी लोगों को मेहंदी लगाया जाता है। आज के समय में मेहंदी आर्टिस्ट आधे हाथ पैर मेहंदी लगाने के ₹500 से लेकर ₹1500 चार्ज करते हैं। अगर मान लेते हैं कि आप काम से कम ₹500 भी लेते हैं और एक घर के अंदर 20 महिलाएं हैं तो आप आसानी से एक ही दिन में ₹10000 कम कर जा सकते हैं।

इसके अलावा दुल्हन की मेहंदी और दूल्हे की मेहंदी का अलग-अलग चार्ज होता है। मेहंदी के साथ-साथ आप मेकअप करके भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। एक मेकअप आर्टिस्ट की कीमत ₹20000 से लेकर ₹30000 तक होती है इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं। अगर आप यह बिजनेस खुद नहीं करना चाहते हैं तो अपने आसपास के महिलाओं को इसका ट्रेनिंग देकर यह बिजनेस करवा सकते हैं।

जब भी आपको इनका काम आएगा तो आप इन महिलाओं को भेज कर यह काम करवा सकते हैं और इन्हें सैलरी के रूप में कुछ पैसे दे सकते हैं और बाकी बचा हुआ पैसा खुद रखेंगे। अगर आप दूल्हे और दुल्हन दोनों तरफ के मेहंदी का काम उठाते हैं तो आप एक शादी से 30 हजार से 40 रुपया तक कमा सकते हैं। वही एक साल में अगर आप 10 शादियों का भी कम उठाते हैं तो आप ₹400000 तक कमा सकते हैं। वही मेकअप आर्टिस्ट का काम शुरू करके आप साल का 6 से 7 लाख रुपया कमा सकते हैं।

read more: 200 रुपेय में बनाकर 8000 रुपेय में बेचो , 95% लोग नहीं जानते इस बिजनेस के बारे में, आज ही शुरू करे यह बिजनेस, लाखो में होगी कमाई ।

7.दूल्हे का कपड़ा और उनके सामान का बिजनेस।

जैसे मैंने आपको दुल्हन के कपड़े और उनके सामान के बारे में बताया था उसे हिसाब से आप दूल्हे के कपड़े और एक्सेसरीज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप दूल्हे से जुड़ी सारी चीजों का दुकान खोल सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी दुकान में नॉर्मल कुर्ते, शेरवानी, ट्रेडिशनल कपड़े जैसे सामान भी रख सकते हैं।

सीधा सा मतलब है कि दूल्हे के कपड़े से जुड़ी कोई भी चीज खरीदने के लिए लोग आपके पास आएंगे। इस बिजनेस में भी प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा है जी कुर्ते को आप 1000 से 2000 में खरीदने हैं उसकी होलसेल कीमत ₹400 से ₹500 होता है। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करके आप महीने का ₹50000 से ₹60000 कमा सकते हैं वहीं जब आपका बिजनेस जम जाता है तो आप इसके जरिए लाख रुपया भी आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको शादियों से जुड़े सा बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप 2024 में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सदियों से जुड़ा हुआ बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह ऐसे बिजनेस है जो की शादियों के सीजन में आपको इतना मुनाफा दे देंगे की अगर आप पूरे साल भी नहीं कमाते हैं फिर भी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment