90s की इस अभिनेत्रीयों ने की बॉलीवुड में वापसी, दिखेंगी अपने नए अवतार में, एक तो है 90s में लोगोके दिलो पे राज करने वाली।

90s actresses made a comeback: 1990 के दशक में कई अभिनेत्रीयों ने सिल्वर स्क्रीन पर अपना कदम रखा था। बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद धीरे-धीरे उन्होंने अपने गाने और नृत्य के कला से लोगों के बीच में अपना जगह बना लिया था। लेकिन धीरे-धीरे कुछ कारणवर्ष 1990 की अभिनेत्रियां बॉलीवुड से दूर होती गई। कई लोगों ने शादी के कारण खुद को इनसे दूर कर लिया बल्कि कुछ लोगों ने जानबूझकर ही खुद को इनसे अलग कर लिया।

90s की अभिनेत्रीयों ने की वापसी।

लेकिन मौजूद समय को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अधिकतर सभी अभिनेत्रियां फिर से वापसी कर रही है। आपको बता दें कि ओटीटी प्लेटफॉर्म 90 के दशक के हीरोइंस के लिए काफी ज्यादा कारगर साबित हुआ है। ओटीटी के मदद से अभिनेत्रियां खुद को एक नई अवतार में देख पा रही है। तो आइये इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं है कि 1990 के दशक के हीरोइन ने अपनी जर्नी कहां से शुरू की थी और मौजूद समय में वह कहां है।

90s की अभिनेत्रीयों की बॉलीवुड जर्नी 

रवीना टंडन

ravina tandon first movie

* शुरुआत: पत्थर के फूल
* मौजूद समय: कर्म कॉलिंग

रवि टंडन की बेटी ने जीपी सिप्पी बैनर के साथ सलमान खान के साथ फिल्म बनाई। लेकिन उनकी यह पहली फिल्म मोहरा में सफलता नहीं मिली। फिर उन्होंने ग्लैमरस छवि को छोड़कर गंभीर भूमिकाओं में काम किया, जैसे कि शूल, सत्ता और दमन, और उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

उनकी शादी और बच्चों के आने के बाद उनकी काम की गति थोड़ी कम हो गई, लेकिन उन्हें वेब श्रृंखला में अच्छा प्रस्तुत करने का मौका मिला। उनकी भूमिकाएं अरण्यक में और केजीएफ 2 में लोगों को प्रभावित किया। उनका आगामी फिल्म कर्मा कॉलिंग एक रीमेक होगा।

शिल्पा शेट्टी

Shilpa Shetty first movie

* शुरुआत: बाजीगर
* मौजूद समय: भारतीय पुलिस बल

शिल्पा ने अपनी पहली फिल्म बाजीगर में एक बहुत ही डरावना दृश्य किया था। फिल्म में उनकी काम की तारीफ की गई थी। वे कॉमेडी और नृत्य में भी बहुत अच्छी थीं, लेकिन अपने फिटनेस के मामले में भी प्रसिद्ध थीं। वे ब्रिटिश रियलिटी टीवी शो ‘सेलिब्रिटी बिग ब्रदर’ में भाग लिया लेकिन ज्यादा चर्चा नहीं हुई।

फिर उन्होंने व्यापारी राज कुंद्रा से शादी की और साथ ही स्वास्थ्य और ह्यgiene से जुड़े व्यवसाय किए। वे टैलेंट शो के जज भी बन गईं। लेकिन उन्हें ज्यादा ध्यान नहीं मिला, फिर भी जब वे घरेलू नाटक सुखी में नजर आईं तो उनकी अच्छी भूमिका की प्रशंसा मिली। उन्होंने भारतीय पुलिस बल की सुपर पुलिस की भूमिका निभाई।

तब्बू

tabbu first movie

* शुरुआत: पहला पहला प्यार
* मौजूद समय: खुफिया

अभिनेत्री तब्बू, फराह की छोटी बहन और शबाना आज़मी की भतीजी के रूप में जानी जाती हैं। जब वह ऋषि कपूर के साथ एक रोमांटिक फिल्म के लिए रिहर्सल कर रही थीं, तो उस समय उनकी उम्र काफी थी। यह एक समय था जब पावरहाउस कलाकारों को इस फिल्म के माध्यम से अपने लिए एक पहचान बना ली थी। इस फिल्म के बाद, उन्होंने विभिन्न फिल्मों में काम किया, जैसे कि माचिस और विरासत।

उनकी मुख्यधारा की जोड़ी और प्रमुख भूमिकाओं में, तब्बू ने कई महत्वपूर्ण फिल्मों में बहुत अच्छा काम किया है, जैसे कि मकबूल, द नेमसेक, हैदर, अंधाधुन, दृश्यम, भूल भुलैया 2, ए सूटेबल बॉय, भोला और हाल ही में, खुफिया।

काजोल

kajol first movie

* शुरुआत: बेखुदी
* मौजूद समय: परीक्षण

शोभना समर्थ की पोती, तनुजा की बेटी और नूतन की भतीजी, कजोल ने शुरू से ही अपने वंश को गौरवान्वित किया। उनकी पहली फिल्म बेखुदी में उन्हें धमाकेदार सफलता नहीं मिली, लेकिन बाजीगर, ये दिल्लगी, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और कुछ कुछ होता है जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में उनका काम लोगों के दिलों में जगह बना ली।

read more: बॉयफ्रेंड के साथ प्राइवेट फोटो हुई थी वायरल, वायरल तस्वीरों पर अनन्य पांडे ने तोड़ी चुप्पी, कर दिया बड़ा खुलासा।

काजोल की ऊर्जा और अभिनय ने उन्हें एक प्रमुख सुपरस्टार बना दिया, जो पुरुष प्रधान के रूप में अधिक ध्यान आकर्षित कर रही थी। उन्होंने अजय देवगन से शादी की और निसा और युग को जन्म दिया, लेकिन इसके बावजूद उनका स्टारडम नहीं कमा। कुछ भी हो, उनके निरंतर प्रयास स्क्रीन या ओटीटी पर धमाल मचाने में उन्हें प्रसिद्ध और रॉकिंग बनाए रखते हैं।

करिश्मा कपूर

Karishma Kapoor first movie

* शुरुआत: प्रेम क़ैदी
* मौजूद समय: मर्डर मुबारक

कपूर उपनाम और राज कपूर की बेटी नीली आँखों की विरासत में आते हैं, लेकिन उनके लिए फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश करना आसान नहीं था। प्रेम क़ैदी जैसी फिल्मों ने उन्हें धन्यवाद दिलाया, जबकि करिश्मा की जोड़ी गोविंदा के साथ धूम मचाई। फिल्म यश चोपड़ा की दिल तो पागल है ने उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने का मौका दिया। करिश्मा की भूख फ़िज़ा और ज़ुबैदा की मुख्य भूमिकाओं में उनकी प्रशंसा की गई।

उन्होंने संजय कपूर से शादी की और दो बच्चों की मां बनीं। उनकी छोटी बहन करीना ने बॉलीवुड में तहलका मचाया। करिश्मा ने फिल्म इंडस्ट्री में अच्छा काम किया, लेकिन उनकी शादी के बाद उनका करियर थोड़ा ठप्प हो गया। फिर भी, उन्होंने कई फिल्मों में अच्छा अभिनय किया और अब मर्डर मुबारक में उन्हें फिर से एक्शन में देखा जाएगा।

मनीषा कोइराला

manisha koirala first movie

* शुरुआत: सौदागर
* मौजूद समय: संविधान

मनीषा एक बहुत ही खूबसूरत और संवेदनशील कलाकार हैं, जो भारतीय स्क्रीन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। उन्होंने सबसे अच्छे फिल्म निर्माताओं के साथ काम किया हैं, जैसे कि सुभाष घई, संजय लीला भंसाली, विधु विनोद चोपड़ा, मणिरत्नम, राम गोपाल वर्मा और दिबाकर बनर्जी।

उनकी आभा बहुत ही उत्कृष्ट है और लोगों को बहुत प्रभावित करती है। वे अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बावजूद भी बहुत उत्साही और सक्रिय हैं। लोग उनके अगले काम की बड़ी उम्मीद कर रहे हैं, जैसे कि संजय लीला भंसाली की फिल्म “हीरामंडी” जो वैश्या जीवन पर केंद्रित है और नेटफ्लिक्स पर जल्द ही रिलीज़ होगी।

ऐश्वर्या राय बच्चन

aishwarya rai first movie

* शुरुआत: और प्यार हो गया
* मौजूद समय: पोंनियिन सेल्वेन

जब दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखती है, तो लोगों की उम्मीदें बड़ी होती हैं। लेकिन ऐश्वर्या राय के लिए ‘और प्यार हो गया’ जैसी फिल्म में उनकी प्रस्तुति कुछ खास नहीं थी। फिर भी, उन्हें भाग्यशाली राहत मिली, क्योंकि वे संजय लीला भंसाली, मणिरत्नम और रितुपर्णो घोष जैसे निर्देशकों के साथ काम करने का अवसर पाए।

उनकी खूबसूरती और प्रभावशाली अभिनय के कारण, उन्हें कुछ बड़ी फिल्मों में अहम भूमिकाओं का निर्देशन मिला, जैसे ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘गुरु’ और ‘रेनकोट’। उनका काम भव्य पीरियड ड्रामा और कामुक मसाला फिल्मों में भी बहुत प्रशंसित है। उनके फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में भी उनकी शानदार वापसी देखी गई। लेकिन मणिरत्नम की फिल्म ‘पोन्नियिन सेलवन’ में उनकी चतुर राजनीति और वैभव ने दिखाया कि वे कितनी आगे बढ़ गई हैं।

सुष्मिता सेन

susmita sen first movie

* शुरुआत: दस्तक
* मौजूद समय: आर्या 3

सुष्मिता सेन, जो पहले मिस यूनिवर्स थीं, और फिल्म इंडस्ट्री में एक उत्साहजनक और आश्चर्यजनक यात्रा तय की। महेश भट्ट की फिल्म ‘दस्तक’ में उन्होंने एक उत्साहित और जुनूनी किरदार निभाया, लेकिन उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में पहचान पाने में समय लगा। उन्होंने हमेशा विभिन्न और उत्साहित भूमिकाओं का सामना किया। सुष्मिता ने दर्शकों को अपने बारे में सोचने से रोका, और वह हमेशा अपने काम में उत्साहित रहीं।

वह सख्त भी हो सकती थी, ध्यान भटका सकती थी, असुरक्षित भी हो सकती थी, लेकिन वह हमेशा अपने रूप में सुरक्षित रहीं। सुष्मिता सेन मौजूद समय में हॉटस्टार पर मौजूद वेब सीरीज आर्य में काम कर रही है, अभी तक इस वेब सीरीज का तीसरा पार्ट आ चुका है। इस वेब सीरीज में फैंस उनके अभिनय को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

रानी मुखर्जी

rani mukharji first movie

* शुरुआत: राजा की आएगी बारात
* मौजूद समय: मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे

रानी मुखर्जी के लिए फिल्मों में अपनी जगह बनाना किसी भी अन्य चीज से अधिक महत्वपूर्ण था। उनका करियर फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ से लेकर नवीनतम फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे’ तक कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में बिखरा है। बॉलीवुड में, जहां सौंदर्य की विशेषता को बड़ा महत्व दिया जाता है, रानी की कठोर आवाज और औसत फ्रेम उनके लिए कई बार कठिनाई बानी थी।

‘कुछ कुछ होता है’, ‘गुलाम’, ‘साथिया’, ‘वीर जारा’, ‘ब्लैक’, ‘बंटी और बबली’ और ‘पहेली’ जैसी फिल्में उनकी करियर में महत्वपूर्ण थीं। रानी अब यशराज फिल्म्स के प्रमुख आदित्य चोपड़ा से शादी कर चुकी हैं, और उनकी एक बेटी आदिरा है। उन्होंने ‘हिचकी’ और ‘मर्दानी’ फ्रेंचाइजी में अपना बेहतरीन काम किया है।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment