Agriculture business ideas in hindi: एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया 2024

Agriculture business ideas in hindi

Agriculture business ideas in hindi: भारत एक ऐसा देश है जहाँ खेती का महत्व बहुत अधिक है। हम यहाँ प्राइमरी स्कूल से ही भूगोल में सीखते हैं कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। यहाँ पर खेती के साथ-साथ ऑर्गेनिक खेती का भी बहुत महत्व है। भारत को दुनिया में टॉप 10 एग्रीकल्चरल देशों में गिना जाता है। यहाँ कई तरह की खेती की जाती है और इससे अच्छा मुनाफा होता है। खेती के अलावा भी इस सेक्टर में कई तरह के बिजनेस आइडियाज हैं जो कि बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

अगर आप एग्रीकल्चर सेक्टर में अपना बिजनेस जमाना चाहते हैं तो ऐसा नहीं कि आपको खेती ही करनी पड़ेगी। खेती के अलावा भी ऐसे कई सारे बिजनेस आइडियाज है, जिनमें आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। तो आज के लेख में हम आपको Agriculture business ideas in hindi के बारे में बताने वाले हैं, जो काफी तेजी से बढ़ कर रही हैं और जिनमें बिजनेस करना आपको फायदे में रख सकता है। तो आइये बिना समय बर्बाद किया इस लेख को शुरू करते हैं।

मशरूम फार्मिंग।

जब आप किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो वेज खाना ऑर्डर करने की जरूरत पड़ती है। वेटर आपको पनीर या मशरूम जैसा कोई आइटम सुझाता है। अगर आप गूगल पर मशरूम की न्यूट्रिशन वैल्यू देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि मशरूम में मटन से भी अधिक प्रोटीन होता है। भारत में मशरूम की खेती का ट्रेंड बढ़ रहा है। 2010 से हर साल लगभग 4.3 प्रतिशत की दर से यह बढ़ रहा है। भारत में बटन मशरूम की डिमांड सबसे ज्यादा है।

मशरूम की खेती के लिए बहुत कम खर्च और जमीन की आवश्यकता होती है। 10×10 फीट के छोटे से कमरे में भी मशरूम फार्मिंग की शुरुआत की जा सकती है। मशरूम की खेती आठ महीने में हो सकती है। भारत में मार्च से अक्टूबर तक सबसे अच्छा मौसम होता है, लेकिन इसकी खेती बंद कमरे में की जा सकती है।

अगर आपको मशरूम की खेती के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आप आसानी से ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसकी खेती के लिए कुछ हजार रुपये का खर्च होता है। भारत में उड़ीसा, कर्नाटका, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, वेस्ट बंगाल, उत्तराखंड और उत्तर पूर्व के राज्यों में मशरूम उगाने में आगे हैं। सिर्फ 10000 से 20000 रुपए खर्च करके आप मशरूम फार्मिंग की सारी बारीकियां सीख सकते हैं।

फर्टीलाइजर डिस्ट्रिब्यूशन बिजनेस।

चाहे कोई पेशेवर फार्मिंग करे, गार्डनिंग करे या फिर छत पर पौधों को लगाए, उनकी सही ग्रोथ के लिए खाद, फर्टिलाइजर और कृषि उपकरण की जरूरत होती है। इसलिए फर्टिलाइजर डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर आपके रहने के इलाके में खेती या गार्डनिंग का काम बहुत होता है, तो इस बिजनेस में ग्रोथ के अच्छे मौके हो सकते हैं। आप रिटेलर या होलसेलर भी बन सकते हैं। फर्टिलाइजर्स का बिजनेस कभी डाउन नहीं होगा, क्योंकि बढ़ती आबादी के साथ अनाज की पैदावार बढ़ाने के लिए फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल हमेशा रहेगा।

यदि आप ऑर्गेनिक फार्मिंग की बात करें, तो नेचुरल तरीके से बने खाद भी आप बेच सकते हैं। इसके लिए लाइसेंस लेने की जरूरत होगी, जो आप अपने राज्य के स्टेट गवर्नमेंट से प्राप्त कर सकते हैं। शॉप या डिस्ट्रीब्यूशन खोलने के बाद, आपको यह जानकारी प्राप्त करनी होगी कि मार्केट में कौन से तरह के फर्टिलाइजर्स की डिमांड है और कौन से खेती के लिए कौन से कंपोस्ट या फर्टिलाइजर्स उपयोगी हो सकते हैं। जिन्हें इसकी जानकारी नहीं होगी, वे आपसे सलाह लेना पसंद करेंगे। इसलिए आप किसी अनुभवी स्टाफ को भी रख सकते हैं।

बी कीपिंग।

एग्रीकल्चर सेक्टर में एक और बिजनेस आइडिया है बी किपिंग, यानी मधुमक्खी पालन। हनी या शहद एक ऐसी चीज है जो सभी को पसंद आती है। सुबह ब्रेकफास्ट में ब्रेड के साथ खाना हो या फिर दूध में मिलाकर इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू के कारण इसे फूड के तौर पर तो खाया ही जाता है। इसके अलावा, इसमें औषधीय गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल आयुर्वेद और मेडिकल सेक्टर में भी होता है।

मधुमक्खी पालन से आपको फायदा हो सकता है। इसके लिए बहुत ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है। एक छोटे से जमीन के टुकड़े पर या अपनी छत पर या बैकयार्ड में आप इन्हें पाल सकते हैं। मधुमक्खियों को पालने के लिए उनका बॉक्स या तो आप बनवा सकते हैं या खरीद के भी ला सकते हैं।

बी किपिंग के लिए आपको ऐसा मौसम चुनना चाहिए जब फूल और फलों के खिलने का सीजन होता है, क्योंकि तब मधुमक्खियों को पराग ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती और आपको अच्छा प्रोडक्शन भी मिल सकता है। आपको बीज और मधुमक्खियों की एक न्यूक्लियर कॉलोनी बसानी होगी।

हर 7 से 10 दिन के अंदर एक बार बॉक्स को चेक भी करना होगा। पहले साल में आप ज्यादा प्रोडक्शन नहीं पा सकते हैं, लेकिन आपको इस काम को सीखने में मदद मिलेगी और आप आगे बढ़ सकते हैं। यह जरूर ध्यान रखिएगा कि जहां आप मधुमक्खियों को पालेंगे, वहां आसपास ढेर सारे फूल, सब्जियों या फलों के पौधे हों। इसके लिए आप बी बॉक्स के आसपास खुद भी पौधे लगा सकते हैं, जिससे आपको भी तरह तरह के फ्रूट्स खाने को मिल जाएंगे। इस काम को शुरू करने से पहले अगर आप इसकी ट्रेनिंग ले लेते हैं तो आप आगे तक जा सकते हैं।

सिर्फ एक लैपटॉप ओर महीने की कमाई 50,000 से ज्यादा, यहा देखे बिज़नस की सारी जानकारी।

हाइड्रोपोनिक्स टोड।

अक्सर लोग सोचते हैं कि खेती सिर्फ जमीन पर ही की जाती है। लेकिन आजकल पानी पर खेती का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। इसे हाइड्रोपोनिक टेक्नीक कहा जाता है, जिसमें फ्रेश वॉटर के साथ अधिकांश पत्तेदार सब्जियां उगाई जाती हैं। अगर आप इस टेक्नीक का उपयोग करके उत्पादों का स्टोर खोलते हैं, तो यह एक अच्छा व्यापारिक मॉडल हो सकता है।

अब सवाल यह भी है कि आप जो भी पौधे उगाएंगे, उन्हें मिट्टी के बदले न्यूट्रिशन कहां से मिलेगी? इसका जवाब है पानी। जी हां, इस तकनीक में पानी में ही जरूरी पोषण पूरा किया जाता है, जिसे लोग मिट्टी में खाद या कंपोस्ट के रूप में डालते हैं।

आने वाले दिनों में इस तकनीक से खेती का ट्रेंड और भी बढ़ेगा, क्योंकि जमीन महंगी होती जा रही है और मेट्रो सिटीज में तो जमीन के भाव करोड़ों में हैं। इसलिए, आप इस बिजनेस में शामिल हो सकते हैं और हाइड्रोपोनिक एग्रीकल्चर के साथ उज्जवल भविष्य का सपना देख सकते हैं।

वर्मी कम्पोस्ट, ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर।

जब आप घर के आंगन में गिरे पत्ते, गोबर या सब्जियों के छिलके को जमीन में दबा देते हैं, तो वे वहां बिगड़ जाते हैं। लेकिन यही बिगड़े हुए पदार्थ केंचुओं के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं। केंचुए उन बिगड़े हुए पदार्थों को खा लेते हैं और उनके शरीर से निकला अपशिष्ट खाद में परिवर्तित हो जाता है।

Rubber stamp बिज़नस शुरू करके प्रति दिन के रु2000 से रु3000 आसानी से कमाऐ , ऐसे कर सकते है बिज़नस की शुरुआत।

अगर आपके आसपास गोबर, सब्जी के छिलके, पेड़ के पत्ते आदि की बड़ी मात्रा मिलती है, तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत ज्यादा पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। शुरुआती दौर में, कम लागत में भी इसे शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको एग्रीकल्चर से जुड़ी 5 ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएं हैं जिसे आप अभी के समय में शुरू करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया इन हिंदी के बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और इससे अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment