ai money earning tools in india: 5 ऐसे AI TOOLS जिस से काम कराके आप महीने के लाखो रुपेय कमा सकते हो, सारा काम AI TOOLS करेगा, कोई नहीं बताएगा इस टूल्स के बारे में।

ai money earning tools in india

ai money earning tools in india: दोस्तों आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में लोग इसका फायदा उठाकर काफी अच्छा बिजनेस कर रहे हैं और मुनाफा कमा रहे हैं। आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाना एक ट्रेंड जैसा चल रहा है।

ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं जिसमें आपको ज्यादा कुछ ना करना पड़े तो हम आपको 5 Ai यानी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स बताने वाले हैं जिनसे आप महीने का लाखों रुपया कमा सकते हो, वो भी ना के बराबर काम करके और ना के बराबर पैसा लगाकर।

इन Ai टूल्स में रोबोट सारा काम करेगा और आप जो काम करोगे वो होगा सिर्फ पैसे गिनने का। तो आइये इस लेख के द्वारा हम आपके ऐसे 5 Ai के बारे में बताते हैं जिसका इस्तेमाल करके अब काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं जिसमें आपको ज्यादा कुछ ना करना पड़े तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

Ai टूल क्या है और इसके फायदे क्या है?

एआई यानि की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल एक ऐसी चीज होती है जिसमें रोबोट काम करता है और सारा पैसा आप गिनते हो। ये जो टूल्स मैं आपको बताऊंगा ये आपको आसानी से एप स्टोर पर, प्ले स्टोर पर, गूगल पर और फोन पर मिल जाएंगे।

Ai से काम करवाने का फायदा यह होता है कि Ai 100 लोगों का काम अकेले ही कर सकता है जिसके लिए ये ₹1 नहीं लेता और इससे काम करवाने के लिए आपको कोई टाइम भी नहीं देना पड़ता, यानि कि एक बार आपने टाइप करके ये डाल दिया कि मुझे करना क्या है तो सारा काम एआई या फिर रोबोट खुद ही कर देगा और 24/7 काम कर सकता है यानि कि ना ही रुकता है और ना ही थकता है।

वहीं पर इंसान से काम करवाने में नुकसान यह है कि एक आदमी मुश्किल से एक आदमी का काम ही कर पाता है और हर टाइम आपको ट्रैक करते रहना पड़ता है कि सामने वाला इंसान काम कर रहा है या नहीं, सही काम कर रहा है या नहीं और ऊपर से वो इंसान लिमिटेड टाइम तक काम करता है।

ai money earning tools in india

आप एक इंसान से एक लिमिट तक ही काम करवा सकते हो। उससे ज्यादा ना वो कर सकता है और ना आप करवा सकते हो। तो चलो अब मैं आपको बताता हूं सात ऐसे Ai टूल्स जिनसे आप महीने का लाखों रुपया कमा सकते हो और जो लास्ट Ai टूल मैं आपको बताऊंगा वो सबसे ज्यादा पावरफुल होने वाला है।

1.10Web.io और Durable.co

10Web.io और Durable.co के मदद से वेबसाइट्स को चुटकियों के अंदर ही बना सकते हो। पहले अगर आपको वेबसाइट बनानी होती थी तो वेबसाइट को कोड करना पड़ता था जिसको करने के अंदर महीनों लग जाते थे और इस कोडिंग को सीखने के लिए भी सालों का टाइम लगता था और ये बात सिर्फ आज से 10-15 साल पहले की कर रहा हूं। और अगर आपको तब एक साधारण सी वेबसाइट भी बनानी होती थी तो पहले आपको कोडिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ती थी जैसे की जावा, सी++ और इस तरीके की बहुत सारी कोडिंग लैंग्वेजेज।

फिर आपको पूरी वेबसाइट को डिजाइन करना पड़ता था। ये फाइनल करने के बाद में कि वेबसाइट दिखेगी जैसी आपको मैनुअली खुद ही उसको कोड करना पड़ता था और फिर हफ्तों से लेकर महीनों में आपकी वेबसाइट बनकर तैयार होती थी और उसका खर्चा भी ₹5 – ₹7 लाख का आ जाता था और फिर इसको सॉल्व करने के लिए वेबसाइट आई जैसे वर्डप्रेस, शॉपीफाई और विक्स डॉट कॉम। इन्होंने वेबसाइट को बनाने को काफी आसान कर दिया। इन वेबसाइट से अब एक आम आदमी भी अपनी वेबसाइट बना सकता है।

लेकिन इसमें एक प्रॉब्लम है, प्रॉब्लम यह है कि आज आपको वेबसाइट में हर चीज को कोड तो नहीं करना पड़ता, लेकिन इन टूल्स से भी वेबसाइट बनाने में प्रॉब्लम है। अगर आपको इनसे वेबसाइट बनानी है तो आपको सबसे पहले इन्हें सीखना पड़ेगा। फिर आपको वेबसाइट में फोटोज, वीडियो अपलोड करनी पड़ेंगी और फिर आपकी वेबसाइट बनकर तैयार होगी। लेकिन इसमें भी काफी टाइम लग जाता है। इसमें भी हफ्तों से लेकर महीने लग जाते हैं। एक अच्छी वेबसाइट बनाने में।

Read more: सिर्फ 3000 की लागत में शुरू करे सालो साल चलने वाला यह बिजनेस, 35 रुपये की iteam बिकेगी 150 में, कस्टमर की लाइन लगेगी

ये टूल्स आपकी वेबसाइट को 100% डिजाइन करते हैं यानी की इसमें आपको खुद कुछ भी नहीं करना पड़ता। ये टूल्स ही आपकी पूरी वेबसाइट को बनाते हैं। उस वेबसाइट में जो बेसिक टेक्स्ट होता है वो भी लगाते हैं बेसिक फोटोस को, वीडियो को भी अपलोड करते हैं और आपको पूरी वेबसाइट बनाकर दे देते हैं। ये इस तरीके से भी आपकी वेबसाइट को बनाते हैं कि वो गूगल के अंदर टॉप पर आए।

ऐसे टूल्स से वेबसाइट बनाकर आप फायदा ऐसे उठा सकते हो कि मानलो आपने इनसे पैसा कमाने के लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट के ऊपर अपनी प्रोफाइल बनानी है और वहां पर अपने आपको एक वेबसाइट बनाने वाला लिस्ट करना है और फिर आपको वहां से लोग मिलने लग जाएंगे जो कि वेबसाइट बनाना चाहते हैं और फिर आप चुटकियों के अंदर ही कुछ घंटे लगाकर उनको एक बेसिक वेबसाइट बनाकर दे सकती हूं।

2.OpusClip

आज के टाइम पर इंटरनेट के ऊपर दो ही चीजें बूम कर रही हैं। पहली इंस्टाग्राम शॉर्ट्स और दूसरी है इंस्टाग्राम रील। यूट्यूब का प्लैटफॉर्म अगर आप खोलोगे तो वहां पर आपको बहुत सारी शॉर्ट रिकमेंड हुई दिख जाएंगी। लेकिन आज से कुछ साल पहले ऐसा नहीं होता था। आज से एक दो साल पहले यूट्यूब पर सिर्फ लंबी वीडियो आती थी, जो कि 10 मिनट 20 मिनट घंटों की होती थी।

लेकिन अब यूट्यूब शॉर्ट्स को बहुत ज्यादा प्रमोट कर रहा है और अगर आप इंस्टाग्राम काफी टाइम से चलाते हो तो आपको यह भी पता होगा कि इंस्टाग्राम पहले फोटो शेयरिंग प्लैटफॉर्म होता था यानी कि उस पर फोटो जाती थी, उनसे इंटरैक्ट करते थे, कमेंट करते थे, लाइक करते थे। लेकिन आज इंस्टाग्राम सिर्फ एक रील प्लैटफॉर्म बन चुका है।

इंस्टाग्राम के ऊपर अगर आप आजकल नोटिस करोगे तो आपको पता चलेगा कि आपको लोगों की पोस्ट्स यानी की फोटोज देखनी लगभग बंद हो चुकी है और आपके डेली के कई घंटे यूट्यूब शॉर्ट्स देखने में और इंस्टाग्राम रील देखने में चले जाते हैं। अगर मैं आपको देसी भाषा में समझाऊं तो बात यह है कि जितना भी टाइम आप अपने दिन में यूट्यूब शॉर्ट्स या फिर इंस्टाग्राम रीड देखते हो, वह टाइम आपका बर्वाद होता है।

अगर आप सोशल मीडिया को ऐसा कंज्यूमर इस्तेमाल़ करते हो तो आपको कोई फायदा नहीं होगा। यानी कि आप उसके ऊपर सिर्फ कंटेंट को देखते हो लेकिन वहीं पर अगर आप सोशल मीडिया को ऐसा प्रोड्यूसर इस्तेमाल करते हो यानी कि सोशल मीडिया के ऊपर कॉन्टेन्ट को क्रिएट करते हो तो आपको कमाई होगी। लेकिन कड़वी बात यह है कि अगर आपको सोशल मीडिया से पैसा कमाना है तो आपको सालों का एक्सपीरियंस भी चाहिए।

आपको डेली 10 घंटे से 15 घंटे भी देने पड़ेंगे क्योंकि जो लोग कोई अच्छा कंटेंट क्रिएट करते हैं उनको एक शॉर्ट वीडियो बनाने में ही चार पांच घंटे लग जाते हैं। लेकिन कड़वी बात यह है कि सोशल मीडिया के ऊपर कंटेंट क्रिएट करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है और आपको सालों का एक्सपीरियंस चाहिए। लेकिन कैसा रहेगा? अगर मैं आपको बताऊं कि एक ट्रिक को इस्तेमाल करके आप सालों के एक्सपीरियंस को और घंटों की मेहनत को एलिमिनेट कर सकते हो और कल से ही सोशल मीडिया से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

यह करने के लिए आप इस्तेमाल़ कर सकते हो OpusClip जैसे Ai प्लैटफॉर्म्स। इस तरीके के प्लैटफॉर्म्स आपको लंबी वीडियोस में से छोटी छोटी शॉट्स काटकर दे देती हैं। अगर आप किसी इंसान की वीडियो अच्छी लगी तो आप उस इंसान की वीडियो का लिंक डालकर उसमें से काफी सारी शॉट्स को एक्सट्रैक्ट करके इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हो। ऐसे टूल्स का फायदा यह है कि अगर आपने इसको एक तीन घंटे के इंटरव्यू का लिंक दिया तो यह आपको उसमें से 30 से 40 शॉट्स को काट के दे देगा। जिनको अगर आप इंस्टाग्राम जैसे प्लैटफॉर्म पर अपलोड करते हो तो आप उससे काफी अच्छी कमाई कर सकते हो।

3.ChatGPT Writer

अब आपने चैट जीपीटी का नाम तो सुना ही होगा और यह Ai टूल चैट जीपीटी का ही एक अपग्रेडेड वर्जन है। चैट जीपीटी राइटर एक एक्सटेंशन है जिसको आप अपने कंप्यूटर के अंदर इंस्टॉल कर सकते हो। आमतौर पर अगर आपको चैट जीपीटी से कोई चीज करवानी है तो आपको चैट जीपीटी में जाना पड़ेगा। वहां पर उस चीज को सर्च करना पड़ेगा और फिर चैट जीपीटी आपको उसका उत्तर देगा और यह काफी टाइम टेकिंग प्रोसेस है। लेकिन चैट जीपीटी राइटर से अब यह काम भी चुटकियों में कर सकते हो। यह ईमेल, मैसेजेज हर चीज पर काम करता है।

इससे टाइम बहुत ज्यादा बचता है और इस चीज का इस्तेमाल आप पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हो। इस दुनिया में सबसे ज्यादा वैल्यू है टाइम की और इससे आप अपना टाइम ही बचा सकते हो। इससे पैसा कमाने के दो तरीके हैं। पहला है इससे टाइम बचाना और दूसरा है इससे काम करना, टाइम बचाना। इसको ईमेल लिखने में, मैसेजेस लिखने में इस्तेमाल कर सकते हो। और जितने भी और चीजें हैं जिनको करने में आपको काफी टाइम लग जाता है उनको क्विक चैट जीपीटी राइटर से कर सकते हो।

Read more: आज ही शुरू करे यह बिज़नेस, महीने की कमाई रु 30,000/- से 40,000/- हजार, यहा जाने बिज़नस की पूरी जानकारी।

अब जानते हैं इससे पैसा कमाने का तरीका। इससे पैसा कमाने का तरीका यह है की इसका इस्तेमाल आप कर सकते हो वेबसाइट बनाने में। मान लो आप एक वेबसाइट बना रहे हो और वहां पर आपको किसी प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन लिखना है। मान लो वह एक लिप्सटिक है तो आपने चैट जीपीटी राइटर में डाला और एक सेकंड में वह लिखकर आ गया। आप इससे ब्लॉग लिख सकते हो यानी की गूगल पर आर्टिकल्स लिख सकते हो वह भी 10 गुना ज्यादा फास्ट स्पीड में और भी आप इससे पैसा कमाने के लिए बहुत सारे काम कर सकते हो।

4.Notion

नोशन से आप अपनी प्रोडक्टिविटी को मैक्सिमम करके एक दिन में 10 गुना ज्यादा काम भी कर सकते हो। नोशन से पर्सनली मैं अपने पूरे दिन को मैनेज रखता हूं। नोशन में मैं अपने सारे काम लिखके रखता हूं कि आज मुझे क्या करना है, किस टाइम के ऊपर मैं क्या करूंगा, किससे मिलूंगा, किसको कॉल करूंगा और जब से मैं इसको इस्तेमाल करने लगा हूं, मेरी प्रोडक्टिविटी काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसमें काफी सारे अच्छे ऑप्शन मिलते हैं प्रोडक्टिविटी को मैक्सिमम करने के लिए। जैसे कि यहां पर आप एक रीडिंग लिस्ट बना सकते हो।

यानी कि आप इसमें लिखकर रख सकते हो कि आपको क्या क्या काम करना है अगले हफ्ते में महीने में और उसको काफी अच्छे तरीके से ऑर्गेनाइज कर सकते हो। इसमें आप जर्नलिज्म कर सकते हो। कई बार ऐसे होता है कि आपको एक बहुत ही तगड़ा आईडी आता है और आप एक बहुत ही तगड़ा प्लान बनाते हो उससे पैसा कमाने के लिए लेकिन बाद में आप कुछ और सोचने लग जाते हो और एक महीने में वह आइडिया आपके दिमाग से गायब हो जाता है। उसके लिए आप जर्नल बना सकते हो और जर्नल बनाने का भी इसमें ऑप्शन दिया हुआ है।

आपको कोई आइडिया आए तो इसके अंदर लिख डालो। काफी अच्छे तरीके से वह ऑर्गनाइज्ड रहेगा। कहीं पर आपको ट्रिप में जाना है, आपको कोई बिजनस शुरू करना है। आप किसी से मिलने जाना है, वह सब इसमें लिख सकते हो। इसमें जो टास्क लिस्ट का ऑप्शन है ना, यह तो मेरा फेवरेट है। इसमें तीन ऑप्शन देता है। पहले ऑप्शन में यह लिखना होता है कि आपको क्या काम करने हैं। दूसरे ऑप्शन में आपको यह लिखना होता है कि उनमें से कौन से काम आप कर रही हो। और तीसरे ऑप्शन में आपको यह लिखना होता है कि उनमें से कौन से कम हो गई है।

आपने यहां पर सबसे पहले यह लिखा आपको अपने दिन में क्या करना है? मान लो आप नहीं कोई ऑफिस का काम करना है जिसके लिए आपको एक घंटा लगने वाला है तो आपने वह काम कंप्लीट किया वह आपने डाल दिया डन के अंदर। यहां पर कम काम रह गई। फिर मान लो आपने बुक रीड करनी शुरू कर दी और आपका बुक रीड करने का भी काम खत्म हो गया तो टू डू लिस्ट से इसको डाल दो डन के अंदर। इस तरीके आपका पूरा दिन ट्रैक रहेगा। अगर आपको सक्सेसफुल बनना है तो सिर्फ एक काम करने से कुछ नहीं होगा।

आपको डेली कई काम करके देखने पड़ेंगे और हर महीने कई चीजें ट्राई करनी पड़ेंगी। लेकिन मेन दिक्कत इसमें आ जाती है कि हमारे पास में टाइम नहीं होता उस चीज को करने के लिए तो आप नोशन की मदद से अपने टाइम को ट्रैक करके अपने दिन को बहुत ज्यादा प्रोडक्टिव बना सकती हो और वह जो सारे काम करना चाहते हो उनको आप कर सकते हो।

5.ChatGPT

चैट जीपीटी से आप वह सारे काम कर सकते हो जिसमें आपको कुछ लिखने की जरूरत पड़ती है। चैट जीपीटी से ब्लॉग्स लिखना या फिर आर्टिकल्स लिखना जोकि गूगल पर आते हैं, वह बहुत ईजी है। लेकिन अब आप कहोगे कि हमारे पास में वेबसाइट नहीं है। हमारे पास में कोई नेटवर्क नहीं है जहां पर हम इन आर्टिकल्स और ब्लॉग्स को पोस्ट करें तो आप एक काम कर सकते हो। अब फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर वहां पर ऐसे लोगों को कांटेक्ट कर सकते हो जिनके पास में पहले से वेबसाइट है और जो लोग पहले से उस पर आर्टिकल्स वगैरह लिखते हैं।

मान लो आप किसी इंसान के लिए काम कर रहे हो जिसमें मानलो किसी इंसान को एक आर्टिकल लिखना है इसके बारे में कि बैंक के अंदर पैसा रखना एक काफी अच्छा ऑप्शन क्यों है, तो आप उससे प्रोजेक्ट लो और उसको वह चैट जीपीटी से करके दो। आप इससे ईमेल मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते हो ईमेल मार्केटिंग के अंदर कंपनी अपने कस्टमर्स को ईमेल भेजकर अपनी मार्केटिंग करती है। आपके पास में काफी सारी डेली ईमेल्स आती होंगी जिसमें कंपनी आपको बोलती है हमारा प्रोडक्ट ले लो, हमारी सर्विस ले लो।

अगर आप एक ईमेल मार्केटिंग का काम करते हो तो आप तुरंत ही उस कंपनी की इसमें डिटेल डालकर एक तगड़ी सी ईमेल बना सकते हो जिसको कंपनी अपने कस्टमर्स को भेजेगी और काफी अच्छा रिजल्ट आएगा। तीसरा इससे पैसा कमाने का तरीका है इससे ई बुक लिखना। आज के टाइम में लोगों ने ऑलमोस्ट किताबें पढ़नी तो बंद कर दी है। लोग पढ़ते हैं आजकल ई बुक अपने फोन के ऊपर और चैट जीपीटी से ई बुक लिखवाना बहुत आसान है। चैट जीबी डी आपको बुक का आइडिया दे देगा, उसका नाम बता देगा, उसके चैप्टर तक लिख देगा और उसकी जो फोटोस बनानी चाहिए वह भी आपको बनाकर दे देगा।

ई बुक की चैट जीपीटी कर सकता है और अगली चीज जिससे आप चैट जीपीटी से पैसा कमा सकते हो वह लोगों को कॉन्टेन्ट क्रिएशन के अंदर मदद करना। आज के टाइम पर हर इंसान इंस्टाग्राम पर वीडियो बना रहा है तो आप ऐसे लोगों को उनकी वीडियोस की स्क्रिप्ट लिखने के अंदर हेल्प कर सकते हो। यहां पर मैंने इसको कहा कि मुझे 60 सेकंड की स्क्रिप्ट लिखकर दो इसके बारे में कि हम कॉन्फिडेंट कैसे लग सकते हैं यहां पर इसने यह लिखते ही मुझे यहां पर सारी वीडियो की स्क्रिप्ट लिखकर दे दी है और इसने यह भी बता दिया है कि वहां पर कैसी वीडियो होनी चाहिए। उनको उनकी वीडियोस बनाने के अंदर हेल्प कर सकते हो। और ऐसे हजारों लोग हैं जो कि आपके साथ में काम करने के लिए तैयार हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको 5 AI Money Earning tools के बारे में बताया है जिसके इस्तेमाल से आप अपने घर पर बैठकर ही एक मोबाइल और लैपटॉप के मदद से हजारों लाखों रुपया बहुत आसानी के साथ कमा सकते हैं। बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ कमाने का तरीका भी काफी ज्यादा उभरा है ऐसे में आप Ai का इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अमीर बन सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि ऊपर दिए गए इस लेख के द्वारा आपको अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी और यह लेखक को अच्छा लगा होगा। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment