Artificial jewelery business idea: कम लागत में ज्यादा मुनाफ, कोई नहीं बतायेगा इस बिज़नस के बारे में, यहा जाने सारा प्रोसेस।

artificial jewelery business idea

Artificial jewelery business idea: दोस्तों सजना और संवारना हर महिलाओं की चाहत और इच्छा रहती है। महिलाएं अपनी खुद की सुंदरता बढ़ाने के लिए ज्वेलरी के इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में आज के जमाने में अलग-अलग प्रकार के ज्वेलरी का प्रचलन बढ़ते जा रहा है। बड़े-बड़े लोग ही असली ज्वेलरी पहनना करते हैं लेकिन गांव में रहने वाले लोगों के पास उसने पैसे नहीं होते कि वह ओरिजिनल ज्वेलरी पहन सके इसलिए वह आर्टिफिशियल ज्वेलरी का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने इलाके में आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस करते हैं तो इसके द्वारा आप काफी अच्छा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप गांव मोहल्ला या छोटे शहर में शुरू करके काफी पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। तो आइये इस लेख के द्वारा जानते हैं कि आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

Artificial jewelery business idea। आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिजनेस क्या है?

अलग-अलग पदार्थों के द्वारा बनाया गया ज्वेलरी को आर्टिफिशियल ज्वेलरी कहते हैं। यह ज्वेलरी ओरिजिनल सोना या चांदी के नहीं होते हैं। इन्हीं सभी आर्टिफिशियल ज्वेलरी को अगर आप होलसेलर से खरीदते हैं और इन्हें रीसेलर बनाकर बेचते हैं तो इसे ही आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस कहा जा सकता है।

इसमें बस आपको दिल्ली के होलसेलर से आर्टिफिशियल ज्वेलरी को सस्ते दामों पर खरीदना है और अपना खुद का दुकान या फिर आपके इलाके में मौजूद इन सब को बेचने वाले को सेल करना है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिजनेस का स्कोप।

दोस्तों अगर आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस किसी गांव या छोटे इलाके में शुरू करते हैं तो काफी ज्यादा चलेगा। शहर के लोग काफी अमीर होते हैं इसलिए वह असली ज्वेलरी ही पहनते हैं लेकिन गांव वाले लोग आर्टिफिशियल ज्वेलरी का ही इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में अगर आप अच्छे धाम पर उन्हें सुंदर-सुंदर और अच्छे क्वालिटी के ज्वेलरी देते हैं तो वहां के लोग जरूर खरीदेंगे। गांव वाले इलाके में इस बिजनेस को काफी अच्छे से चलाया जा सकता है। अगर आप छोटे इलाके में इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसमें आपका ही मुनाफा होगा। गांव में रहने वाले लोगों को आर्टिफिशियल ज्वेलरी पसंद आती है।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस कैसे करें?

दोस्तों आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां आप इन्हें बेचेंगे। अगर आपका खुद का जगह है तो ठीक है वरना आपको किराया लेना होगा। इसके बाद आपको आर्टिफिशियल ज्वेलरी का दुकान खोलना होगा जहां से आप इन्हें ग्राहकों को बेचेंगे। इसके अलावा आपके इलाके में कई ऐसे दुकान होंगे जो पहले से ही आर्टिफिशियल ज्वेलरी या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बेच रहे हैं उन्हें भी आप डायरेक्ट सप्लाई कर सकते हैं।

Read more: घर के 10×10 के एक कमरे से शुरू करके प्रतिदिन ₹4000 से ₹5000 कमा सकते हैं, ऐसे करे शुरुआत।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस में इन्वेस्टमेंट।

अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए खुद का जगह नहीं है तो ₹5000 से ₹10000 के बीच आपको एक दुकान रेंट लेना होगा। इसके अलावा दुकान में इस्तेमाल करने के लिए फर्नीचर बनवाने होंगे जिसके लिए ₹5000 से ₹10,000 खर्च आएगा।

इसके बाद आपको आर्टिफिशियल ज्वेलरी और कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने होंगे जिनके लिए आपके पास काम से कम ₹10000 होना जरूरी है। ऐसे में आप इस बिजनेस को ₹25,000 से ₹30,000 के बीच में शुरू कर सकते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे आपका बिजनेस ग्रो करेगा उसे हिसाब से आर्टिफिशियल ज्वेलरी और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस में प्रॉफिट।

दोस्तों आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा होता है। अगर आप एक आर्टिफिशियल ज्वेलरी को ₹35 में खरीदने हैं तो उसे आप मार्केट में ₹80 से ₹100 के बीच में बेच सकते हैं। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन दुगना से भी ज्यादा होता है। आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ₹5 से लेकर ₹300 के बीच या उससे अधिक भी खरीद सकते हैं।

Read more: बिना कोई दुकान खोले, अपने घर से ही शुरू करे इस बिजनेस को ओर कमाए ₹50,000 से ₹1,00,000 तक महिना।

सभी प्रोडक्ट पर दुगना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है या उससे ज्यादा भी होता है। अगर आप ₹10000 का माल खरीदते हैं तो द्वारा आप ₹20,000 से ₹25,000 तक आसानी से कमा सकते हैं। वही जब आपका बिजनेस जम जाता है तो इस बिजनेस के द्वारा आप महीने का ₹50,000 से ₹80,000 भी कमा सकते हैं। इसमें आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल करेंगे उतना ज्यादा आपको मुनाफा होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको कॉस्मेटिक ज्वेलरी बिज़नेस आईडिया के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिनकी डिमांड कभी खत्म नहीं होगी और आने वाले समय में यह बिजनेस और भी बढ़ेगा। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को कम बजट में ही शुरू करते हैं तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment