Best Low Budget Business Ideas: 2024 में करोड़ पति बना देगा यह बिजनेस, मिनिमम लागत ओर लाखो का प्रॉफ़िट, शायद ही कोई जनता होगा इस बिज़नस के बारे में, ऐसे करे शुरू।

Best Low Budget Business Ideas

Best Low Budget Business Ideas: दोस्तों साल 2024 की शुरुआत हो गई है ऐसे में बहुत से लोग अब खुद का बिजनेस शुरू करके पैसे कमाना चाहते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से है तो यह लेख आप ही लोगों के लिए है। इस लेख में हम आपको कम बजट में अच्छा मुनाफा देने वाले बजट के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप आसानी से शुरू करके काफी पैसे कमा सकते हैं। इन सारी बिज़नेस को आप ₹50,000 से ₹60,000 में शुरू करके हर महीने ₹40,000 से ₹50,000 तक कमा सकते हैं।

Best Low Budget Business Ideas। बेस्ट कम बजट वाले बिज़नस ideas

यह ऐसे बिजनेस आइडिया है जिसके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते होंगे और इनका नाम भी नहीं सुना होगा। लेकिन इनकी खासियत है कि यह काफी अच्छा और प्रॉफिटेबल बिजनेस है। तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं और साल 2024 में कम बजट में यूनीक बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से जानते हैं। मेरा सुझाव यह है कि अगर आप नए बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इनमें से किन्ही एक का चयन जरूर करें क्योंकि यह काफी मुनाफे दर बिजनेस है।

Business of making and selling rugs (RUG)। गलीचा (RUG) बनाकर बेचने का बिजनेस

बहुत से लोगों को राग यानी गलीचा के बारे में नहीं पता होता है तो हम आपको बता दें कि आम भाषा में इसे कारपेट यानी चटाई भी कह सकते हैं। घर को मॉडर्न दिखाने के लिए लोग गलीचा का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप सोच रहे होंगे कि यह एक डॉर्मेट है, तो आप गलत है क्योंकि यह डॉर्मेट से काफी अलग होता है। देखिए गलीचा का इस्तेमाल घर में किसी चीज को दर्शाने के लिए किया जाता है, और वही डॉर्मेट का इस्तेमाल घर के बाहर पैर पोछने के लिए या बाथरूम के बाहर किया जाता है।

Business of making and selling rugs

इन दोनों की कीमत में जमीन आसमान का फर्क है। डॉर्मेट की कीमत ₹100 से लेकर ₹200 तक होती है वही, गलीचा की कीमत ₹500 से लेकर ₹50,000 तक होती है। वहीं अगर आप इसका बिजनेस करके भारत से बाहर विदेशों में बेचते हैं तो गलीचा की कीमत इससे तीन गुना तक मिलती है। बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग गलीचा का इस्तेमाल बहुत करते हैं वह अपने ड्रेसिंग रूम या गेस्ट रूम में इसका इस्तेमाल करते हैं जिस रूम की रौनक और बढ़ जाती है।

urban farming kit business। अर्बन फार्मिंग किट का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अर्बन यानी गांव में रहने वाले लोगों को छोटी-छोटी जगह में फार्मिंग करने से जुड़ी सामने देते हैं। बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग वह यह जानते हैं कि जो वह चीज खा रहे हैं वह ऑर्गेनिक नहीं है इसलिए कई लोग खुद से ही आकार सब्जियों या फल खाना चाहते हैं। बड़े-बड़े शहरों के लोगों के पास यह दिक्कत होती है कि उनके पास खेती करने के लिए ज्यादा जगह नहीं होता है और दूसरा चीज यह होता है कि उन्हें खेती करनी भी नहीं आती है।

urban farming kit business

पहले चीज का समाधान तो हम नहीं कर सकते लेकिन दूसरे चीज को करने के लिए हम अर्बन फार्मिंग किट से उनका मदद कर सकते हैं। अगर कोई लोग अपने घर के छत पर या घर के अंदर थोड़े से जगह में कुछ उगना चाहते हैं तो वह जरूर आपसे संपर्क करेंगे। इस बिजनेस के जरिए आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी आया होगा कि क्या यह बिजनेस चलेगा इसका कितना स्कोप है, तो हम आपको बता दें कि बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के पास पैसे की कमी नहीं होती है तो आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उनके पास काफी पैसे होते हैं।

कस्टमर आपसे माल खरीदेंगे कि नहीं यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है कि आप उन्हें किस तरीके से बेच रहे हैं। अगर आप इसका मार्केटिंग करके लोगों को एजुकेट करते है कि ऑर्गेनिक खाने के क्या-क्या फायदे हैं और इस किट के मदद से हर कोई ऑर्गेनिक खाना खा सकता है तो लोग जरूर आपसे आपका प्रोडक्ट खरीदेंगे। मार्केट में पहले से ही कुछ कंपनी ऐसे बिजनेस कर रहे हैं और उनके प्रोडक्ट भी बिक रहे हैं।

read more: Dude Finance India: लोन बाटो पैसे कमाओ, सारे पैसे कंपनी लगाएगी, कोई नहीं बताएगा इस बिजनेस के बारे में।

mushroom businessमशरूम का बिज़नेस

दोस्तों मशरूम की खेती करके आप मशरूम को बेचकर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इसका डिमांड काफी ज्यादा होती है। बहुत से लोग यह सोचकर इसका बिजनेस नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि मशरूम की खेती करने में ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है, लेकिन आपको बता दें कि यह बिल्कुल गलत है। मशरूम की खेती गांव ही नहीं बल्कि शहर में रहने वाले लोग भी कर सकते हैं। इसकी खेती करने के लिए मात्र 300 से 400 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है।

इतने जगह में आप काफी ज्यादा मशरूम उगा सकते हैं। इसकी खेती करने के लिए जमीन की जरूरत नहीं होती है इसकी खेती आप अपने रूम के कमरे में भी कर सकते हैं। आपके रूम में रेक लगानी होगी और रेक पर 5-6 बोरियां रखनी होगी जिस पर मशरूम की खेती कर सकते हैं। मशरूम काफी कम ही दिनों उग कर तैयार हो जाता है, इन्हें उगाने में 4 से 5 दिन लगते हैं जिसके बाद आप इन्हें काटकर अपने लोकल मार्केट में बेच सकते हैं।

mushroom business

बहुत से लोगों को यह भी लग रहा होगा की खेती करने के बाद क्या यह हमेशा मार्केट में बिकेगा तो आपको बता दें कि इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है आपको बस सही जगह पर जाकर मशरूम को बेचना होता है। आप अपने आसपास रेस्टोरेंट होटल या ढाबा में फ्रेश मशरूम बेच सकते हैं। साथ ही कई एजेंट होते हैं जो बल्क में मशरूम ले जाते हैं और मंडी में बेचते हैं। बहुत से ऐसी कंपनी होते हैं जो मशरूम के प्रोडक्ट बनाकर बेचते हैं जैसे मशरूम का अचार, मशरूम का जाम आदि। तो आप इंटरनेट के जरिए उन कंपनियों को भी अपने फ्रेश मशरूम प्रोवाइड कर सकते हैं।

मशरूम की खेती का बिजनेस शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹50,000 से ₹60,000 की जरूरत पड़ेगी। वहीं उनकी कमाई से आप एक ही महीने में अपनी सारी इन्वेस्टमेंट निकाल सकते हैं। इस बिजनेस में सबसे ज्यादा दिक्कत इनकी सेल्फ लाइफ से होती है क्योंकि एक बार मशरूम कट जाने के बाद दो ही दिन तक फ्रेश रहता है। वही इसे आप लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो आपको इन्हें 4 डिग्री सेल्सियस में रखना होगा। एक और बात का आपको ध्यान देना है कि जहां भी मशरूम की खेती होती है वह खराब बदबू उत्पन्न होती है इसलिए आप इस शहर के बीच में ना करें।

Wooden cabinet businessवुडन केबिनेट का बिजनेस

दोस्तों इस लेख में यह सबसे यूनीक बिजनेस आइडिया है जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे। आपने कभी ना कभी कंप्यूटर का सीपीयू को जरूर देखा होगा, सीपीयू के बाहरी पाठ को ही कैबिनेट कहते हैं जो की फाइबर से बना हुआ रहता है। ऐसे में आप लकड़ी यानी उड का इस्तेमाल करके सीपीयू का कैबिनेट बना सकते हैं। कुछ लोगों के दिमाग में यह जरूर सवाल आया होगा कि क्या सच में इस चीज की जरूरत है क्योंकि मार्केट में पहले से ही फाइबर और मेटल के कैबिनेट मिल रहे हैं तो कोई आदमी क्यों ही लकड़ी यानी वुडन का कैबिनेट खरीदेगा।

mushroom business

आपको बताने की आज के समय में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने घर को खुद के हिसाब से डिजाइन करवाते हैं। लेकिन जब वह कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तो उन्हें पहले से ही डिजाइन किया हुआ कंप्यूटर मिलता है। बहुत से लोगों को पहले से डिजाइन किया गया प्रोडक्ट को अपने घर में रखने में दिक्कत होती है क्योंकि वह उनके हिसाब से नहीं होता है, वही उनके पास अगर यह ऑप्शन हो की लकड़ी से बनाया हुआ कैबिनेट है जिसे वह अपने हिसाब से डिजाइन करवा सकते हैं तो वैसे बहुत से लोग हैं जो इसे खरीदेंगे।

read more: 7 Best Wedding Business Ideas: सालो साल चलने वाले 7 बिजनेस ideas, लाखो कमाकर देगा, बस ऐसे करे शुरू…..

आपके मन में यह भी सवाल आया होगा कि अब लोग लैपटॉप या एक ही चीज रखना चाहते हैं जिसमें उनकी सारी फैसिलिटी मिल जाए। लेकिन आपको बता दे की मौजूद समय में गेमिंग का क्रेज़ बहुत ज्यादा बढ़ रहा और गेमर को लैपटॉप नहीं बल्कि एक पीसी यानी कंप्यूटर की जरूरत होती है। तो आप इस चीज पर भी काम करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें कि भारत में आप इस चीज को शुरू करके एक अपना अच्छा अपॉर्चुनिटी बना सकते हैं। लेकिन विदेश में कई लोग इस चीज का बिजनेस कर रहे हैं और वह इससे काफी अच्छा पैसा बना रहे हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको साल 2024 में शुरू करने वाले Best Low Budget Business Ideas के बारे में बताया है। दोस्तों अगर आप भी अपना कैरियर बिजनेस के फील्ड में बनाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए बिजनेस आइडिया में से किसी एक का चयन करके आप इनका बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह काफी यूनीक बिजनेस आइडिया है जिसमें कंपटीशन बहुत कम है। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment