Bina paise ke paise kaise kamaye: बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए, without इनवेस्टमेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

Bina paise ke paise kaise kamaye

Bina paise ke paise kaise kamaye:धीरुभाई अंबानी एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने बड़ी संपत्ति के साथ अपना व्यवसाय खोला। परंतु, इससे हमें यह सीखने को मिलता है कि व्यवसाय सिर्फ पैसों से ही नहीं बल्कि सामर्थ्य, अनुभव और अच्छे नेटवर्क से भी बनाया जा सकता है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं, लेकिन आपके पास उच्च योग्यता, अनुभव और अच्छा नेटवर्क है, तो भी आप एक सफल व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम कुछ ऑफलाइन और ऑनलाइन व्यवसाय आइडियाज के बारे में बात करेंगे, जिन्हें आप बिना पैसा खर्च किए आरंभ कर सकते हैं। तो आप भी Bina paise ke paise kaise kamaye के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Bina paise ke paise kaise kamaye: बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

1.यूट्यूब चैनल का बिज़नेस।

जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की होती है, तो सबसे अच्छा तरीका सोशल मीडिया का उपयोग करना होता है। सोशल मीडिया में यूट्यूब वीडियोज का बहुत बड़ा रुझान है क्योंकि लोग वीडियोज देखने में ज्यादा रुचि रखते हैं। यूट्यूब पर मासिक उपयोगकर्ता की संख्या लगभग 2.6 बिलियन है, जो फेसबुक के बाद दूसरे स्थान पर है। यहाँ यह भी हो सकता है कि आने वाले समय में यूट्यूब फेसबुक को पीछे छोड़ दे।

इसलिए, अगर आप अभी भी अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर देते हैं, तो आप उसे एक लाभकारी व्यवसाय में बदल सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल शुरू करने के लिए आपको किसी भी उच्च टेक उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। आजकल स्मार्टफोन से सब कुछ संभव है। अपने चैनल को उसी क्षेत्र पर बनाएं जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो। आपके द्वारा बनाए गए सामग्री को लोगों को सीखने और मनोरंजन करने में मदद मिलनी चाहिए। यूट्यूब चैनल बिल्कुल मुफ्त होते हैं।

आपको पैसे यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने पर ही मिलते हैं। चैनल मोनेटाइज होता है जब आपके सब्सक्राइबर्स एक हजार या उससे अधिक होते हैं और आपके चैनल पर कुल देखने का समय चार हजार घंटे से अधिक होता है। जब आपका चैनल लोकप्रिय हो जाता है, तो आपको बड़े ब्रांड्स के साथ काम करने का भी मौका मिलता है। तो, अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो यूट्यूब सबसे बेहतरीन विकल्प है।

2.रेफर एंड अर्न का बिज़नेस।

पेपाल आजकल एक लोकप्रिय मनी ट्रांसफर एप है। इसके पीछे एक पावरफुल स्ट्रैटजी है जिसने इसे बहुत पसंद किया बना दिया है। पेपाल का आरंभ होने पर, इंटरनेट पर पहले से ही मनी ट्रांसफर एप्स उपलब्ध थे। पेपाल ने अपने कॉम्पटीटर्स को पीछे छोड़ने के लिए एक रेफरल इनकम मोडल शुरू किया। इस मॉडल के अनुसार, जो भी व्यक्ति पहली बार पेपाल पर अकाउंट खोलता, उसे 1,400 रुपये मिलते थे। अगर आप अपने किसी दोस्त को रेफर करते, और वो भी अपना पेपाल अकाउंट खोलता, तो आपको फिर से 1,400 रुपये मिलते।

इस रेफरल सिस्टम के कारण, बहुत से लोगों ने पेपाल को डाउनलोड किया और उन्हें रेफर किया, जिसके कारण पेपाल आज मनी ट्रांसफर एप्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अब आप बिना पैसे लगाए इस तरह के बिजनेस को शुरू नहीं कर सकते, पर आप रेफरल एंड एर्न या एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बिजनेस बिना पैसे लगाए शुरू कर सकते हैं। आज के समय में हर कंपनी का एक रेफरल प्रोग्राम होता है, जैसे स्टॉक्स, एमेजॉन, क्लिक बैंक, ब्लू हाउस जैसी कंपनियाँ। आप इन बिजनेसेस को अपने फोन से आसानी से कर सकते हैं।

3.इंस्टाग्राम पेज का बिज़नेस।

इंस्टाग्राम यूजर्स की बहुत बड़ी बेस है, जो यूट्यूब के बाद आती है। इसमें दो बिलियन से भी अधिक मासिक यूजर्स हैं। इंस्टाग्राम पर कंटेंट पोस्ट करना बहुत आसान है और इससे आप अच्छी फॉलोइंग बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यहाँ पर कंटेंट पोस्ट करने के लिए लंबे वीडियो बनाने की जगह, आप शॉर्ट रील्स या सरल पोस्ट करके भी अपनी दर्शकों को बांध सकते हैं। कुछ पेजेज सिर्फ फोटोज पोस्ट करते हैं, और उनकी फॉलोइंग लाखों में होती है, और उन्हें स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के लिए पैसे भी मिलते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोइंग बढ़ाने के बाद, आपको अन्य लोगों या कंपनियों के प्रोडक्ट्स या सेवाओं को प्रमोट करने के लिए पैसे मिल सकते हैं। इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अलावा, कुछ लोग इंस्टाग्राम पर अपना कंटेंट बनाने में माहिर नहीं होते, इसलिए वे अपने हैंडल को किसी और को सौंप देते हैं और उन्हें पैसे देते हैं।

अब इंस्टाग्राम पर मोनेटाइजेशन की सुविधा भी उपलब्ध है, जिससे अगर कोई आपके वीडियो को देखता है, तो उसे प्रमोट किए गए विज्ञापन दिखाए जाते हैं, और उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं। इंस्टाग्राम आपके अन्य व्यवसाय को प्रमोट करने का एक अच्छा तरीका भी है, जैसे अगर आपका यूट्यूब चैनल है, तो आप इंस्टाग्राम पर अपने वीडियो के छोटे अंशों को डालकर अपने व्यूअर्स को अपने यूट्यूब चैनल पर भेज सकते हैं और दोनों से फायदा ले सकते हैं।

4.बुक स्टोर का बिज़नेस।

किताबें हमारे लिए सच्चे मित्र की तरह होती हैं क्योंकि उनसे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। बहुत से लोगों को पढ़ाई में रुचि होती है, इसलिए किताबों का व्यापार काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आपके पास पहले से किताबें हैं जो अच्छी हालत में हैं, तो आप उन्हें बेच सकते हैं। अगर आपके पास दुकान खोलने के पैसे नहीं हैं, तो आप ठेला लगा कर भी किताबें बेच सकते हैं। किसी बैग में किताबें रखें और जैसे ही भीड़ ज्यादा हो, जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, स्कूल के बाहर, वहाँ जाकर उन्हें बेचें।

होलसेल मार्केट से आपको किताबें सस्ते दाम में मिलेंगी और आप उन्हें अच्छे मुनाफे के साथ बेच सकते हैं। अगर आप इसे नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते हैं, तो होलसेल मार्केट से कॉम्पटीटिव परीक्षा की किताबें सस्ते रेट में खरीदें और उन्हें ऑनलाइन साइटों पर बेचें। ऐसी किताबें चुनें जो लोगों की पसंद हों, जैसे चेतन भगत की किताबें, आरएस अग्रवाल की मैथ्स और रिजनिंग, ल्यूसेंट की जीके और एक्सट्रा। इस व्यापार को हम “बुक सेलिंग” भी कह सकते हैं।

5.SEO का बिज़नेस।

वेबसाइट को बढ़ाने के लिए SEO बहुत महत्वपूर्ण होता है। जब आपके वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक होता है, तब ही आपको अधिक लोगों तक पहुंच मिलती है। इसके लिए आपको अपने कंटेंट में SEO का सही इस्तेमाल करना होता है। बड़ी कंपनियां अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में लाने के लिए SEO एक्सपर्ट्स को हायर करती हैं। उन्हें SEO का अच्छा ज्ञान होता है और उन्हें अच्छी भागीदारी मिलती है। अगर आपके पास भी अच्छा SEO ज्ञान है, तो आप इसके माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में हर किसी को SEO एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है, खासकर सोशल मीडिया के समय में।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताएं हैं जिसे आप बिना पैसे के शुरू करके भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। पैसे की तंगी के कारण कई लोगों का बिजनेस करने का सपना टूट जाता है। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कई आईडिया मिल जाएंगे जिसमें आपको पैसे की जरूरत नहीं पड़ सकती है। ऐसे में बस आपको मेहनत करना है और आप अपने बिजनेस में आगे बढ़ते रहेंगे। आशा करता हूं कि Bina paise ke paise kaise kamaye लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment