पढ़ाई की IIT में मगर शुरू किया बिरयानी का धंधा, सिर्फ एक साल में कमाए 300 करोड़ रुपये , देसी बिरयानीको बना दिया वर्ल्ड फेमस ब्रांड

Biryani by kilo success story

Biryani by kilo success story: भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग स्वादिष्ट पकवान और मशहूर भोजन मिलते हैं, यह प्रसिद्ध भोजन न सिर्फ देश बल्कि पूरे विश्व भर में काफी मशहूर है। ऐसे ही हमारे देश में एक और भोजन है जिसकी प्रसिद्धता पूरे विश्व भर में फैली हुई है। हम बात कर रहे हैं स्वादिष्ट और लाजवाब स्वाद वाली बिरयानी की, यह एक भोजन ही नहीं बल्कि लोगों के बीच साझा करने वाली एक भावना है।

आपको बता दे की बिरियानी की लोकप्रिय हमारे देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में है, कई लोग वेज बिरियानी करते हैं तो कई लोग नॉनवेज बिरयानी खाते हैं। इसी बीच एक ऐसा ब्रांड उभर कर आया है जो बिरयानी को एक मुकाम पर ले जा रहा है। हम बात कर रहे हैं बिरियानी बाय किलो की (Biryani By Kilo), जो बिरयानी के दम पर कंपनी ने देशभर में अपने कदम मजबूती से जमा रखे हैं।

पिछले साल इस कंपनी ने ₹230 से ₹300 करोड़ तक का रेवेन्यू अपने नाम किया है। तो आइये इस लेख के द्वारा हम बिरियानी बाय किलो (Biryani By Kilo) की सफलता की कहानी जानते हैं। तो बिरियानी बाय किलो (Biryani By Kilo) की कहानी जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़े।

कैसे और कब स्थापित हुई बिरयानी बाय किलो?

बिरयानी बाय किलो दो संस्थापकों के द्वारा बनाया गया है। पहले संस्थापक का नाम विशाल जिंदल है, जिन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से आईआईटी की डिग्री हासिल की है और यह इसके सह-सीईओ है। वही बिरियानी बाय किलो के दूसरे संस्थापक का नाम कौशिक राय है, जो इसके सीईओ और संस्थापक है। आपको बता दे की विशाल जिंदल ने एमबीए पूरी करने के बाद तकरीबन 1 साल तक अमेरिका में काम किया है,

इन्होंने बिरयानी बाय किलो शुरू करने से पहले 1996 में भारत वापस लौट के बाद अपने भाई के साथ मिलकर इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग कंपनी शुरू की थी। विशाल जिंदल और उनके भाई मिलकर यूरोप अमेरिका चीन ताइवान जैसे देशों में उपकरण आयात करते थे। इसके बाद साल 2015 में विशाल जिंदल ने कौशिक के साथ मिलकर बिरियानी बाय किलो की स्थापना की, मौजूद समय में यह ब्रांड लगभग देश के 40 शहरों में मौजूद है और उनके 100 से ज्यादा आउटलेट भी है।

1,000 करोड़ का लक्ष्य करना है पूरा, साथ ही IPO लाएंगे।

बिरयानी बाय किलो के संस्थापक विशाल जिंदल ने बताया है कि उनका लक्ष्य इस बिरयानी ब्रांड को पूरे विश्व भर में फैलाना है। वह चाहते हैं कि उनका यह ब्रांड विश्व में डोमिनोज और मैकडॉनल्ड से ज्यादा बड़ा हो। साथ ही इन्होंने यह बताया कि अगले तीन से चार सालों में इस ब्रांड को 1,000 करोड़ रेवेन्यू तक पहुंचना है और इसे 150 करोड़ से ज्यादा का प्रॉफिट बनाना भी लक्ष्य है। साथ ही उन्होंने बताया कि वह बिरियानी बाय किलो का आईपीओ लाने पर भी विचार करेंगे।

60 मिनट वाली बिरयानी रेसिपी के चलते हुए और प्रसिद्ध।

आपको बता दें की बिरियानी बाय किलो की सबसे खास बात है कि यह बिरयानी तभी बनाते हैं, जब इन्हें आर्डर मिलता है। इसके अलावा अगर आप बाकी किसी भी बिरयानी बेचने वाले की बात करें तो वह काफी बिरयानी एक साथ ही बना लेते हैं और उसे पूरे दिन गर्म करके भेजते रहते हैं।

लेकिन बिरयानी बाय किलो बिल्कुल भी ऐसा नहीं करते हैं। यह हमेशा बिरयानी को ताजा ही बनाते हैं, जिसके कारण अधिक लोगों के द्वारा उनके बिरयानी को ज्यादा पसंद किया जाता है। वही बिरयानी बनाते वक्त यह अच्छी क्वालिटी के चावल, नॉनवेज के लिए ताजा मीट और वेज बिरयानी के लिए ताजा सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं।

बिरियानी बाय किलो में इस्तेमाल किए गए मसाले केरल और देश के अन्य राज्यों से आते हैं। बिरियानी बाय किलो हांडी का इस्तेमाल करके बिरयानी बनाते हैं और जिस हांडी में यह बिरयानी तैयार करते हैं उसे यह खुद कभी नहीं खोलते हैं। जब यह बिरयानी कस्टमर के पास पहुंच जाता है तो कस्टमर खुद से ही हांडी को खोलना है जिसके वजह से इसका जायका और खुशबू लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है।

बिरियानी बाय किलो हर एक बिरयानी को बनाने और इसे आप तक पहुंचाने के लिए 60 मिनट का समय लेते हैं। इनका यह मानना है की बिरयानी को अच्छे तरीके से बनाने के लिए समय लगता है यह कोई फास्ट फूड जैसे पिज्जा या बर्गर नहीं है जो कि तुरंत बनकर तैयार हो जाता है।

read more: सिर्फ एक laptop से शुरू कीजिये यह बिज़नस ओर महीने के 2 से 3 लाख कमाए घर बैठे।

भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में इसे पहुंचने की तैयारी।

विशाल जिंदल ने यह भी बताया है कि उनकी कोशिश है की अगले साल तक बिरियानी बाय किलो को मिडल ईस्टर्न देशों तक पहुंचा दे। साथ ही ऐसा करने का कारण उन्होंने बताया कि हम इस ब्रांड को पूरे विश्व भर में फैलाना चाहते हैं और इसे एक इंटरनेशनल ब्रांड बनाना चाहते हैं।

उनका मानना है कि विदेश में रहने वाले हिंदुस्तानी जनसंख्या उनकी प्रमुख कस्टमर होगी, साथ धीरे-धीरे इसके प्रसिद्ध था दुनिया के और भी देश में फैलेगी। ऐसे में अगर आप भी बिरयानी का स्वाद चकना चाहते हैं तो आप किसी भी फूड एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बिरियानी बाय किलो से अपनी बिरियानी घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप उनके किसी भी आउटलेट पर जाकर बिरयानी का मजा भी उठा सकते हैं।

निष्कर्ष हेलो प्रिय दोस्तों उम्मीद है कि आप सभी लोगों को इस लेख से बहुत मदद मिली होगी और एक अच्छी जानकारी आप सभी लोगों को प्राप्त हुई होगी अगर आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया हूं तो आप सभी लोग इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि उनको भी एक अच्छी जानकारी प्राप्त हो अगर आपका कोई सवाल है इस लेख से संबंधित तो इनबॉक्स में कमेंट करें हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment