Blogging kaise kare। ब्लॉगिंग कैसे करे? , ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

Blogging kaise kare

Blogging kaise kare: अगर आप अपना एक Blog स्टार्ट करना चाहते हैं और साथ ही उसमें अपना Career अभी बनाना चाहते हैं तो यह दोनों काम साथ में ही हो सकता है। इससे आप अपने पैशन को भी फॉलो कर सकते हैं और साथ ही अच्छा खासा इनकम भी कर सकते हैं।

लोग कई तरीके के लिए अपना ब्लॉग शुरू करते हैं जिसमें कुछ मुख्य कारण है, जैसे:- नए जानकारियों को दूसरे के साथ बांटना, अपने विचारों को लिखना, अच्छा खासा पैसा कमाना, फ्री में घूमना, फ्री में नए उपकरणों का लेना और उनका रिव्यू देना आदि। इसके साथ और भी अन्य कारणों भी होते हैं लेकिन यह आपको अपने जीवन के गोल में पहुंचने के लिए मदद करते हैं।

Blogging kaise kare। ब्लॉगिंग कैसे करे?

यहां पर दिए गए बातें और कुछ तरीकों को Follow कर के आप अपना एक Blog बना सकते हैं। आपको अपना Blog शुरू करने के लिए एक ही चीज का जरूरत है वह है डोमेन। कुछ तरीके जिससे आप अपना Blog शुरू कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो निचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़े।

Blog के लिए Blogging Platform चुने।

सबसे पहले हमारे मन में यह विचार आता है कि हम अपना ब्लॉक को कहां स्टार्ट करें। बहुत से लोगों को अपना अलग-अलग विचार रहता है जहां वह अपना ब्लॉक को होस्ट करते हैं लेकिन ज्यादातर लोग WordPress platform का यूज़ करते हैं क्योंकि यही यूज़ करने में बहुत ही आसान पड़ता है।

आपका Blog किस नीच (Niche) पर है।

  • सबसे पहले आपको याद करना होगा कि आपको अपने ब्लॉक के लिए एक Niche चुनना होगा। इसका मतलब यह होता है कि आपका ब्लॉग किस एक टॉपिक पर होगा जिसके बारे में आप लोगों को बताएंगे।
  • अगर आप कई तरह के चीजो एक पर ही बताएंगे तो वह 2023 में नहीं चलने वाली है आपको इसके लिए अपना एक Single Topic चुनना होगा।
  • कई तरह के Topic लिखने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन ज्यादातर लोग यह चाहते हैं कि वह कोई Single Topic ब्लॉक को सब्सक्राइब करें।
  • आपके लिए कुछ टिप्स जिससे आपको अपना एक Niche चुनने में मदद मिलेगा।
  • अब ऐसी चीज को चुने जिसमें आप औरों से बेहतर हो और साथ ही आपको इस चीज को करने में मजा आया और आप पूरी तरह से कंफर्टेबल रह सके।
  • आप ऐसा एक टॉपिक ले सकते हैं जिसके बारे में आप हमेशा इधर-उधर पढ़ते रहते हैं और आपको वह इंटरेस्टिंग लगता है।
  • साथ ही जिसमें आप अपना Value Provide कर सकते हैं और लोगों को और बेहतर तरीके से बता सकते हैं।
  • आप कई तरह के Niche चुन सकते हैं जैसे मोटिवेशन, फैशन, टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, फोटोग्राफी, साइंटिफिक रिसर्च, हेल्थ केयर, बेबी केयर, मूवीस, बुक्स, कोट्स और साथ ही कई तरह के अन्य चीजें भी है जिस पर आप रिसर्च करके अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

अपना ब्लॉग का Blog Name और Domain Name चुनें।

यहां पर मैं आपको 4 ऐसे नियम बताने जा रहा हूं जो आपको अपना Domain Name चुनने से पहले ध्यान रखना होगा।
– जो याद करने में आसानी रहे
– जिसे आसानी से लिख पाए
– बोलने में दिक्कत ना हो
– जो लोगों को आकर्षित करता ह
Domain Name एक URL होता है जिसको लोग लिखकर आपके ब्लॉक पर आ सकते हैं। जैसे = “www.example.com” वेबसाइट है।

आपको अपना एक Domain लेने के लिए $12 के आसपास रुपए लगते हैं जिसको आप को हर साल Renewed कराना पड़ता है। आप कई तरह के Domain Platform से आप अपना Domain ले सकते हैं। वहां पे जाके बस आपको अपना चुना हुआ नाम लिखना रहता है और अगर वह Available है तो उसे ले लेना रहता है।

आपके लिए आपका Blog Name बहुत जरूरी होता है। आप अपने नाम से भी अपना ब्लॉग ले सकते हैं जो Personal Portfolio के लिए बहुत अच्छा होता है।
कुछ बातें जिन्हें आप को ध्यान रखना चाहिए।
– Domain Name को बढ़ा ना रखें।
– सबसे पहले . com के ही Domain Name को ले।
– Domain Extensions का इस्तेमाल ना करें जैसे .net, . info .

अपने Blog के लिए Hosting चुने।

अब हम लोगों को अपना ब्लॉग होस्टिंग पर लाना होगा। Web-Hosting वह जगह रहता है जहां WordPress को Install किया जाता है। यह सरवर 24 घंटा तक ऑनलाइन रहता है, यहां पर आपके Blog का पिक्चर से लेकर डिजाइन तक सभी जमा रहता है। मार्केट में ऐसी कई तरह केक कंपनियां हैं जहां से आप अपने Blog का एक Hosting ले सकते हैं।

अपने Blog का Setup करें।

यहां पर आपको अपने ब्लॉक को सेट अप करना होता है जहां आप पहले से दिए गए Default पोस्ट, पेज और कमेंट को डिलीट करते हैं। आपको यहां अपना Timezone सेट करना होता है। साथ ही यहां आपको अपना Comment Settings को भी अपने हिसाब से करना होता है। आपको अपने Blog को Google Analytics से भी जोड़ना पड़ता है जिससे आप इसके सारे गतिविधियां देख सकते हैं।

अपने Blog पर Design सेट करें।

आपके Blog के लिए Blog Design एक बहुत ही बड़ा और अच्छा चीज साबित हो सकता है क्योंकि यह आपके Website को आकर्षित और अच्छा बनाता है। अगर आपके ब्लॉग पर Visitors आते हैं तो वह आपका ब्लॉग को पसंद कर सके। यह एक ऐसी आकर्षण वाली चीज है जिसे देखकर लोग आपके ब्लॉग को पढ़ सके।

WordPress में एक WordPress themes करके एक सेटिंग आता है जो कि हर टाइप के Blog में उपलब्ध रहता है। इसका प्रयोग आप अपने Blog के लिए कर सकते हैं।

आपको इंटरनेट पर कई तरह के wordpress themes मिल जाएंगे जिसका आप अपना Blog पर प्रयोग कर सकते हैं। जी आपको Free में भी मिल सकते हैं और साथ ही Premium भी मिलते हैं जो थोड़ा अच्छा और आकर्षित होता है। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप प्रीमियम वर्जन वाला यूज कर सकते हैं लेकिन आप इतने पैसे नहीं लगा सकते हैं तो आप फ्री वाला भी यूज कर सकते हैं।

अपने Blog पर WordPress plugins इंस्टॉल करें।

कई तरह के wordpress plugins मौजूद रहते हैं जिसका प्रयोग आप अपने Blog को अच्छा और बेहतर बनाने में कर सकते हैं। इन plugin की मदद से आप अपना काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आपको अपना Blog को आगे बढ़ाने और अच्छा बनाने में इसका सहायता लेना आवश्यक रहता है। यह Tools रहते हैं जिस के उपयोग से आप अपना काम बड़े ही इजी और अच्छी तरीके से कर लेते हैं।

अपना पहला Blog Post लिखें।

इन सभी चीजों को पूरा करने के बाद अब आती है आपके ब्लॉक पर अपना पहला Article लिखने का बारी। यहां पर आप अपने तरीके से अपना ब्लॉग पोस्ट लिखकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। मैं आपको कुछ तरीकों के बारे में बताना चाहता हूँ जिस पर ध्यान देकर आप अपना Article बहुत अच्छे तरीके से लिख सकते हैं।

* आप अपना Article हमेशा यह सोचकर लिखो कि यह दो लोगों की बीच की बातें हैं। जैसे मैं यहां पर आप और मैं शब्द का इस्तेमाल करके सभी चीजें बता रहा हूँ वैसे ही आपको अपने आर्टिकल लिखने होंगे।
* आपका Article वह सभी चीजों के बारे में बताना चाहिए जिस बारे में आप लिख रहे हैं।
* आपको कम से कम 1000 शब्दों का लेख लिखना होगा।
* गूगल से copyright images का इस्तेमाल ना करें।
* आप अपने लेख में यूट्यूब के वीडियो भी लगा सकते हैं।

अपने ब्लॉग पर Important Pages को जोड़ें।

आपको अपने ब्लॉग पर कुछ इंपोर्टेंट भेजो को जोड़ना पड़ेगा जिससे लोगों को आपके ब्लॉक का सभी बातें पता चल सके। मैं आपको उन सभी पेजों के बारे में यहां पर बता रहा हूं जिससे आपको अपने ब्लॉग पर जोड़ना है और साथ ही यह जरूरी भी है।

  1. About page: इस पेज में आपको ब्लॉग और अपने बारे में बताना है।
  2. Privacy policy page
  3. Disclaimer page
  4. Term and condition
  5. Disclosure पेज

अपने Blog पर Traffic लेकर आए।

ऊपर दिए हुए सभी बातें पूरे करने के बाद आपका Blog Post अब Live हो जाएगा। अब आपको अपने Blog पर Traffic लाने का जरूरत पड़ेगा। आप अपने ब्लॉग पर कई तरह से लोगों को लेकर आ सकते हैं। आप हर तरह के social media platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। Traffic आपके ब्लॉग को बड़ा करने में बहुत मदद करता है।

निष्कर्ष:

मैं आपको इस ब्लॉग में सभी जानकारी देने का प्रयास किया है और साथ ही यह कोशिश भी किया है कि अगर कोई नया व्यक्ति Blogging करना चाहता है तो वह अपना काम आसानी से कर सकता है। मैं आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा। अगर आपके मन में ऐसी और भी कोई सवाल है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

FAQ:

Q. क्या Blogging को Career बना सकते हैं?
Ans. हां, अगर आप Blogging को अच्छे से और रेगुलर करते हैं तो आप इसे अपना Career जरूर बना सकते हैं।

Q. हमें 1 दिन में कितना Post करना चाहिए?
Ans. यह जरूरी रहता है कि आप से Regular काम करते रहे। अगर आप रोज एक पोस्ट भी करते हैं जो 1500 words का रहता है, वह भी बहुत अच्छा है।

Q. Post को Valuable कैसे बनाये।
Ans. अपने Post को Valuable बनाने के लिए आपको Links और Images का इस्तेमाल करना होगा।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment