Blogging kya hai। ब्लॉगिंग क्या है , ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

Blogging kya hai

Blogging kya hai: ब्लॉग एक ऐसा ऑनलाइन इंफॉर्मेशन शेयरिंग प्लेटफार्म हैं जिसके माध्यम से कोई भी अपने नॉलेज को दुनिया के सामने रख सकता है। यह नॉलेज किसी भी उपयोगी क्षेत्र से संबंधित होती है। जैसे- मेडिकल फील्ड, इंजीनियरिंग का फील्ड, कृषि क्षेत्र, ट्रैवलिंग ब्लॉग इत्यादि। वास्तव में एक ब्लॉग जानकारीयुक्त आर्टिकल होता है। वेबसाईट पर रेगुलर बेसिस पर नये लेख ब्लॉग संचालक के द्वारा पब्लिश किए जाते हैं।

ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप अपनी जानकारियां दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं। और वह भी बहुत बड़े मंच पर और जिसका नाम है गूगल, इंटरनेट।

जब आप बचपन में अपनी कुछ बातें या अपने कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां किताबों में लिख कर रखते थे और उसे जानकार या मित्रों के साथ ही शेयर कर सकते थे।

लेकिन दोस्तों आप यही जानकारी इंटरनेट पर जब लिखेंगे और इसे दूसरों के साथ बड़े पैमाने पर शेयर करेंगे तो इसे ब्लॉग (what is blogging) कहा जाता है।

दोस्तों ब्लॉगिंग वास्तविक रुप से जिस चीज में आपकी सबसे अच्छी पकड़ है उस सब्जेक्ट की सहायता से की जाती है। लेकिन आज के नए जमाने में लोग ब्लॉगिंग को प्रोफेशन में तब्दील कर चुके हैं। वर्तमान समय में जो लोग लेखन कार्य को जानते हैं और जिनकी राइटिंग स्किल अच्छी है वह ब्लॉगिंग कर रहे हैं और करोड़ों रुपए तक कमा रहे हैं।

ब्लॉग लेखन का मतलब क्या होता है?

ब्लॉग लेखन एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर लेखन कला का एक रूप है जिसमें लेखक विभिन्न विषयों पर अपने विचार, अनुभव, या जानकारी साझा करता है। यह एक निश्चित विषय पर आधारित या व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित हो सकता है। किसी भी ब्लॉग (meaning of blog writing) को विचारशील तथा सुव्यवस्थित रूप से रिसर्च करके योग्य कीवर्ड के साथ लिखा जाता है।

बिगनर्स लिए ब्लॉगिंग शुरू करने में भी बहुत ही आसानी है क्योंकि ब्लॉग लेखन शुरू करने के लिए गूगल ने एक फ्री वेबसाइट भी अवेलेबल की हुई  है जहां पर आप फ्री में अपना ब्लॉग लिखकर लोगों के साथ अपनी महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन शेयर कर सकते हैं.

लेकिन आपको ब्लॉगिंग (How to do blogging) को सीरियसली लेना है तो आप वर्डप्रेस जैसे बड़े साइट्स पर जहां पर आपको बहुत ही ज्यादा आसानी के साथ और सुंदरता के साथ ब्लॉगिंग करने को मिलेगी। लेकिन आपको वहां पर कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। वहां पर आपको खुद ही अपना  होस्टिंग या डोमेन लेना रहता है।

What is blogging and how to do it ?। ब्लॉगिंग क्या है,और कैसे करते हैं?

ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें व्यक्ति या लेखक अपने विचार, ज्ञान, अनुभव, उपयोगी जानकारी आदि को साझा करते हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से वे आपके ब्लॉग पोस्ट के रूप में लेख या आर्टिकल प्रकाशित करते हैं जिन्हें उनके पाठक ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। आइये समझतें हैं हम Blogging क्या है इससे पैसा कैसे कमायें ?

ब्लॉगिंग बहुत ही रोमांचक कार्य है। आपको बहुत सारे नए लोग मिलते हैं और आप बहुत सी नई चीजें सीखते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप जीवन काल के लिए अपनी झान और कमाई हासिल कर सकते हैं!

आपके पास किसी भी समय या स्थान से संबंधित बाधा नहीं है। आप अपने खुद के बॉस हैं और आप अपनी सहूलियत के हिसाब से काम करते हैं। आप इंटरनेट की सहायता से रिसर्च करके बड़े ही सरल शब्दों में अपने विचार को व्यक्त कर सकते हैं।  ब्लॉगिंग उन लोगों के लिए एक शानदार कैरियर विकल्प है जो ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं।

भारत में, कई लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं और प्रति माह हजारों डॉलर कमाते हैं और कुछ लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से एक मिलियन डॉलर का की शानदार इनकम हासिल करते हैं। जो लोग Blogging करतें है उन्हें ब्लॉगर (what is blogger) कहां जाता है। ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिसके लिए धैर्य, दृढ़ता और अनुशासन की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अधिक समय तक रोज़ाना लिख सकते हैं।

ड्रॉप शिपिंग क्या होता है?, ड्रॉप शिपिंग से पैसे केसे कमाए ?

हम कहाँ पर अपना ब्लॉग बना सकतें हैं ?

आज के दौर में दो platform बहुत ज्यादा चल रह है |

1.Blogger

⇒ इसपे आप Google की मदद से आप अपना फ्री में ब्लॉग बना सकतें है जो आपका( url) मिलेगा वह कुछ इस तरह से रहेगा (****username.Blogspot.com) यह आपको बिलकुल फ्री में उपलब्ध होगा कई लोग इसके द्वारा भी बहुत पैसा बना रहें हैं। मगर आप चाहें तो यह (blogspot) हटा कर आप खुद का डोमेन खरीद सकतें हैं। जो की आपको लगभग 500-600 तक का मार्किट में उपलब्ध होगा। Beginners के लिए यह बहुत अच्छा प्लेटफोर्म है ब्लॉग की शुरुआत हमेशा यंही से करें। आप इसके द्वारा भी ऑनलाइन पैसा कमा सकतें हैं

2. WordPress

इसमें ब्लॉग बनाने का खर्चा आपका एक साल में करीब 4 हज़ार तक होता है इसमें आपको सबसे पहले अपने लिए एक डोमेन लेना पड़ता है जिसके लिए आपको 500-600 तक का पेमेंट करना पड़ता है। फिर आपको वेब होस्टिंग लेनी पडती है | Web Hosting एक तरह से इंटरनेट में अपनी एक जगह लेना जैसे हो जाता है |जब आप इसके बारे में सब कुछ जान लें तभी WordPress की तरफ आयें क्योंकि यह Professionals के लिए सबसे बेस्ट है।

आपको ब्लॉग के बारे में कुछ ज्ञान है तो आप अपना ब्लॉग wordpress में बनाए और अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा डोमैन ले और अच्छी सी होस्टिंग ले।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?

Free blog वो होता है, जिसमे आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। यदि अगर आप blogging सीखना चाहते है, तो पहले आपको free वेबसाइट से ही शुरुआत करनी चाहिए। एक बार जब आप ब्लॉगिंग के  concept को समझ जाओ, फिर आप उसमे invest कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के माध्यम पैसा कैसे कमाए ?

आइये आगे हम जानतें है हम blog की मदद से कैसे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। हमने इस बार में यहां पर कुछ शार्ट इनफार्मेशन देने की कोशिश की है।

विज्ञापन (Advertising) 

यह निश्चित रूप से एक ब्लॉग के साथ पैसे कमाने का सबसे पुराना स्कूल तरीका है। यह कम से कम आम रास्ता भी बनने लगा है। आप अपनी साइट पर सीधे विज्ञापन स्पॉट बेच सकते हैं या आप Google Adsense या किसी ओर ads चलाने वाली किसी कंपनी के साथ साइन अप कर सकते हैं। जब आपके वेबसाइट या ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा  ट्रैफिक आएगा तब आप ब्लॉगिंग के माध्यम से ही अच्छी खासी इनकम हासिल कर पाएंगे।

Affiliate Marketing

हमने इसके बारे में उपर ही जिक्र किया है , जी हाँ आप अपने ब्लॉग के माध्यम से मशहूर वेबसाइट जैसे कि Amazon Affiliate और Flipkart Affiliate जो आपको अन्य लोगों के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने की अनुमति देते हैं।

आप बस अपने पेज पर एक लिंक या एक बैनर लगाते हैं और तब आपको एक प्रतिशत मिलता है यदि कोई व्यक्ति उत्पाद / सेवा पर क्लिक करता है और खरीदता है।

आप उन उत्पादों का चयन करना चाहते हैं जो विशेष रूप से आपके ब्लॉग की श्रेणी में आते हैं। आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफ़िक के बाद यह पैसा कमाने का एक प्रभावी तरीका है।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कैसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग का काम कैसे शुरू करें?

स्टेप 1: आप किस भाषा में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें।

स्टेप 2: अपने ब्लॉग के लिए Niche  यानी विषय का सिलेक्शन करें।

स्टेप 3: अपने ब्लॉग के लिए प्लेटफॉर्म का सिलेक्शन करें।

स्टेप 4: Domain Name और Hosting का सिलेक्शन करें।

स्टेप 5: लाइटवेट थीम चुनें

स्टेप 6: जरूरी WordPress Plugins इंस्टॉल किजिए।

स्टेप 7: अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए जरूरी पेज बनाए।

Blogging करने के क्या फायदे है?

ब्लॉगिंग विशेषतः अपने विचारों को शेयर करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। ब्लॉगिंग (Benefits of blogging) एक तरह की ऑनलाइन डायरी है जहां आप अपने ज्ञान और अनुभवों को रुचिकर तरीके से शेयर कर सकते हैं।चूंकि ब्लॉग ऑनलाइन उपलब्ध रहता है इस वजह से इन्टरनेट के माध्यम से आप दूर बैठे हुए पाठकों से भी सीधे तौर पर जुड़ सकते हैं।

-रीच – इन्टरनेट के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को दूर दूर तक फैला सकते हैंl

-आपको पब्लिश करने के लिए किसी पब्लिशर पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है|

-अपने नॉलेज और राइटिंग स्किल की सहायता से काफी कम खर्च में आप अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं|

-लोग आपके ब्लॉग को बड़ी ही आसानी से शेयर भी कर सकते हैं|

-आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं, बहुत से प्लेटफॉर्म जैसे कि गूगल एडसेंस, बिंग एड इत्यादि आपको ये मौका देते हैं। 

-इसके अलावा हम अपने ब्लॉग को कभी भी स्केल कर सकते हैं। 

-कई सारे बड़े ब्रांड अपना रिव्यू लिखने के लिए अच्छा पैसा ऑफर करते हैं। 

blogger क्या है ?

Blog पर जो व्यक्ति post लिखता है, जो blog को शुरू (start) करता हैं, blog का प्रबंधन (manage) करता है, उसको blogger कहते हैं, जब आप भी किसी टॉपिक पर लिखते है तो आपको blogger कहा जाता है । जैसे Doctor, Engineer careers है ठीक उसी प्रकार आजकल blogger भी एक career option है |

निष्कर्ष: 

:ब्लॉगिंग शुरू करना बहुत ही आसान है और थोड़ा सा रेगुलर रहकर आप अपने शौक या अनुभवों को शेयर करके एक अच्छा पैसिव इंकम कमा सकते हैंl अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते है यानि Blogging से इनकम भी हासिल करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों के बारे में जानना और समझना जरूरी है। ब्लॉगिंग में सफल होना मेहनत का कार्य है और इसमें बहुत धैर्य की आवश्यकता भी होती है क्योकि लेखन कार्य के अलावा अपने आर्टिकल में SEO करना , इंटरनल लिंक, एक्सटर्नल लिंक,  इमेजेस अटैच करना जैसी अनेको नयी चीजों को सीखने की जरूरत होती है जिसमे आपको काफी समय लगता है।

ब्लॉग आप उसी विषय पर बनाए जिसमे आपको लिखने की रुचि है। जिसमे आप एक अच्छा सा आर्टिकल लिख सके और वह आर्टिकल पूरा यूनिक होना चाहिए किसी का कॉपी पेस्ट ना हो। ब्लॉग में जल्दी कामयाब होने के लिए आप हर रोज एक आर्टिकल अपलोड करे वह आर्टिकल कम से कम 1200 से 1300 वर्ड का होना चाहिए। इसे ही ब्लॉग कहते हैं।

इसलिए Blogging शुरू करने से पहले यह बात याद रखे आपको नियमित रूप से प्रतिदिन नयी चीजों को सीखते हुए, धैर्य के साथ काम करना होगा। अगर आप धैर्य और समर्पित भाव से निरन्तर सीखते हुए इसपे काम करेंगे तो आपको इसमें सफलता अवश्य मिलेगी।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment