Bread making business idea : घर से शुरू कीजिये रोटी बनाने का व्यवसाय, टिफिन सर्विस, केंटीन में होगी सपलाय, रोज की कमाई 4-5 हजार

Bread making business idea

Bread making business idea: दोस्तों रोटी एक ऐसा खाने का व्यंजन है जिसका इस्तेमाल भारत के लगभग पूरे घरों में होता है। रात के खाने में लोग रोटी ही खाना पसंद करते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे में आप रोटी का बिजनेस शुरू करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की रोटी का बिजनेस कैसे किया जा सकता है?

तो आज के लेख के द्वारा हम आपको रोटी बनाने का बिजनेस आइडिया के बारे में ही बताने वाले हैं। दोस्तों इस बिजनेस में आप रोटी बनाकर हॉस्टल, टिफिन सर्विस, पिजी, कैंटीन जैसे जगह पर दे सकते हैं जिससे आपको काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है। तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं कि घर बैठे ही रोटी बनाने का बिजनेस शुरू करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

How to start bread making business idea। रोटी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

दोस्तों आपने यह जरूर देखा होगा कि लोग एक शहर से दूसरे शहर में रहने, काम करने, पढ़ने काफी भारी मात्रा में आते हैं। इन्हीं में से बहुत से ऐसे लोग रहते हैं जो कि खाना खाने के लिए होटल, टिफिन सर्विस और कैंटीन का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में आप इन जगहों पर रोटी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इन जगहों पर रोटी दे सकते हैं। दोस्तों ऐसी जगह पर रात का खाना सभी को खिलाया जाता है जिसमें रोटी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप रात या शाम के समय अपने घर से इन जगहों पर आवश्यक मात्रा में रोटी पहुंचकर बिजनेस कर सकते हैं।

रोटी बनाने का बिजनेस में जरूरी चीज़ें।

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस में एक या दो हॉस्टल या कैंटीन में रोटी दे रहे हैं तो आप यह बिजनेस खुद से भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके आसपास जितने भी होटल, पीजी, कैंटीन या टिफिन सर्विस है उन्हें रोटी पहुंचाएं तो आपको इसके लिए मशीन बैठना होगा जो आपके लिए रोटी बनाएगी।

ऐसे मैं आपको रोटी बनाने के लिए तीन मशीन लेनी पड़ेगी पहले मशीन जो आटा को गुंडेगा देगा, दूसरा जो आटा को गोल पेड़ा बनाएगा और तीसरी मशीन जो आटा के पेड़ा को रोटी में बनाएगा। अगर आप यह तीन मशीन खरीदने हैं तो आप अपने घर के एक कमरे से प्रतिदिन 1 घंटे में 1000 तक रोटी बना सकते हैं। वहीं अगर आप प्रतिदिन इसका 3 से 4 घंटे इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से 3000 से 4000 रोटी बना लेंगे।

रोटी बनाने वाले मशीन से रोटी कैसे बनाएं?

दोस्तों इस बिजनेस को आप करते हैं तो आपको रोटी बनाने वाली मशीन लेनी पड़ेगी। लेकिन आपको बता दे कि इन मशीनस के मदद से रोटी बनाना बेहद ही आसान है। सबसे पहले आपको आटा गूंदने वाले मशीन में एक साथ 10 किलो आटा और 7:30 लीटर पानी डालनी है। 10 मिनट के बाद आटा पूरी तरीके से तैयार हो जाएगी।

इसके बाद गुंडे हुए ऑटो को आपको गोल पेड़ा बनाने वाली मशीन में डाल देना है। इस मशीन के द्वारा आता छोटे-छोटे लोहिया में बन जाएगा। अब आपको इन छोटे-छोटे आटा के पेड़ों को रोटी बनाने वाले मशीन में डालना है। इस मशीन के ऊपर एक जगह होगा जिस पर आपको आटा का पेड़ा रखना होगा जिसके बाद रोटी बन कर तैयार हो जाएगी। इस तरीके से आप बहुत ही आसानी के साथ रोटी बना सकते हैं।

Read more: बिना कोई दुकान खोले, अपने घर से ही शुरू करे इस बिजनेस को ओर कमाए ₹50,000 से ₹1,00,000 तक महिना।

वही इन तीनों मशीनस की कीमत का बात किया जाए तो आप सारे ₹3,50,000 में इन तीनों मशीन को एक साथ खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपको किसी भी कैंटीन, हॉस्टल, पीजी या फिर टिफिन सर्विस के पास रोटी पहुंचाने के लिए पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन में खर्च आएगा।

रोटी बनाने के बिजनेस में कमाई।

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस में इन मशीनस का इस्तेमाल करके रोटी बनाते हैं तो एक रोटी बनाने में आपको ₹1 की लागत आएगी और इसी रोटी को आप काम से कम ₹5 तक बेच सकते हैं। वहीं अगर आप एक दिन में 1000 रोटी भी बनाते हैं तो आप एक ही दिन का ₹5000 तक कमाई कर सकते हैं।

Read more: कम लागत में ज्यादा मुनाफ, कोई नहीं बतायेगा इस बिज़नस के बारे में, यहा जाने सारा प्रोसेस।

वही इस हिसाब से भी देखा जाए तो आप महीने का 3.5 लाख रुपया कमा लेंगे और आपका इन्वेस्टमेंट एक महीने में ही निकल जाएगा। आपको बस अपने एरिया के चारों तरफ मौजूद होटल, टिफिन सर्विस, पिजी, कैंटीन जैसे जगह से कांटेक्ट बताना है और इन जगहों पर अपनी रोटी सप्लाई करनी है।

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको रोटी बनाने का बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एक बार इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस को बेहद ही आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment