Business ideas in hindi: सिर्फ एक laptop से शुरू कीजिये यह बिज़नस ओर महीने के 2 से 3 लाख कमाए घर बैठे।

Business ideas in hindi

Business ideas in hindi: मौजूद समय में लोग बिजनेस करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि नौकरी के अपेक्षा में इसमें ज्यादा कमाई होती है। ऐसे में अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैंतो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हमने आपको एक ऐसा बिजनेस बताया है जिसके लिए आपको कोई पैसे इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है और इससे आप लाखों तक कमा सकते हैं।

इस बिजनेस की एक और खासियत है कि यह एक ऑनलाइन बिजनेस है जिसे आप घर पर बैठकर ही कर सकते हैं। अगर आपने ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली है तो यह बिजनेस स्टार्टअप आपके लिए ही है। इसे आप इंग्लिश भाषा में भी कर सकते हैं या फिर आप इसे हिंदी में भी कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इस बिजनेस के बारे में जिसे करके आप महीने का लाखों तक कमा सकते हैं।

क्या है यह पूरा बिजनेस?

अभी के समय में भारत का पूरा मार्केट ऑनलाइन काम कर रहा है और सभी चीज धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रही है। अधिकतर सभी दुकानों की खाता अब कंप्यूटर पर किया जा रहा है। ऐसे में किसी भी दुकान को कंप्यूटराइज्ड और ऑनलाइन करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयरोन की जरूरत होती है। छोटे दुकानदारों के पास पैसे तो होते हैं लेकिन इन सभी चीजों के लिए उनके पास अच्छी नॉलेज और टाइम नहीं होती है।

जिसके कारण वह अपने लिए एक सॉफ्टवेयर का बंदोबस्त नहीं कर पाते हैं। यहां तक की कई दुकानदारों को इन सब चीजों के बारे में पता भी नहीं होता है। ऐसे में आप अपने शहर या इलाके के दुकानदारों और कारोबारी कि इस समस्या का समाधान करके और उन्हें उपयुक्त सॉफ्टवेयर प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ सॉफ्टवेयर सेल्स एजेंसी खोलने की जरूरत होती है।

हर महीने कमीशन के रूप में पैसे होंगे डिपॉजिट।

आपको बता दे कि अगर आप एक सॉफ्टवेयर सेल्स एजेंसी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर बनाने की जानकारी भी हो ना जरूरी नहीं है। ना ही इसके लिए आपको एक बड़ा ऑफिस चाहिए और ना ही आपको कोई इन्वेस्टमेंट करना है। इसके लिए आपको एक रूम और एक अच्छा लैपटॉप होना चाहिए। इसके बाद आपको सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों से संपर्क करना है।

संपर्क करने के लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं और सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। आपको बता दें कि Capterra नामक एक वेबसाइट है जहां आपको बहुत सारी कंपनियों की लिस्ट मिल जाएगी। ऑनलाइन बिजनेस में इसे कमिश्नर सिस्टम भी कहते हैं

या इसे एफिलिएट प्रोग्राम भी कहा जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको सभी कंपनियों में एप्लीकेशन भर के अप्लाई करना होता है। जैसे ही आपकी एप्लीकेशन कंपनियां के द्वारा अप्रूव किया जाता है तो आप उनका सॉफ्टवेयर बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको ₹1 का इन्वेस्टमेंट करने का कोई जरूरत नहीं है। ग्राहक के तरफ से जब कंपनी को पेमेंट किया जाएगा तो उसमें से कंपनी आपका कमीशन आपके अकाउंट में भी ट्रांसफर कर देगा। आपको यह भी बता दें कि एक दुकानदार जब तक उसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता है तब तक आपको कमीशन के रूप में हर महीने पैसे दिए जाएंगे।

भारतीय दुकानदारों को कितने प्रकार की सॉफ्टवेयर की होती है जरूर?

सब बिजनेस एक प्रकार का नहीं होता है इसके चलते अलग-अलग बिजनेस कर रहे दुकानदारों को अलग-अलग सॉफ्टवेयरों की जरूरत होती है। तो आइये जानते हैं कि भारतीय दुकानदारों को किन-किन सॉफ्टवेयरों की जरूरत पड़ती है।

इन्वेंटरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर:- इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके दुकान या मॉल में मौजूद प्रोडक्ट की उपलब्धता, मात्रा और कीमत का पता चलता है। इस सॉफ्टवेयर के मदद से यह पता चलता है कि दुकानदार ने एक प्रोडक्ट को कितने रुपया में खरीदा है और उसे कितने में बेचा है। साथ ही यह भी पता चलता है कि उसे कल कितने रुपए का ग्रास प्रॉफिट हुआ है।

कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर:- इस सॉफ्टवेयर के मदद से एक दुकानदार अपने ग्राहकों के बारे में पूरी जानकारी एकत्रित करता है और साथ ही अपने ग्राहकों से कम्युनिकेशन स्थापित भी करता है। आपने कई बार यह देखा होगा कि कई दुकानदार आपसे आपका मोबाइल नंबर और नाम पूछते हैं, यह जानकारी वह अपने कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में डालते हैं।

ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर:- ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर के मदद से व्यापारी एवं कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर पाती है। इसके उदाहरण में आप फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे वेबसाइट देख सकते हैं।

इसके अलावा और कई सारे सॉफ्टवेयर होते हैं इसके इस्तेमाल से लोग अपना बिजनेस को आगे बढ़ते हैं जैसे:-

* मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके लोग अपने सेल को बढ़ाते हैं।
* ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के मदद से लोग अपने बिजनेस के कुछ काम को ऑटोमेटिक कर देते हैं।
* इसके अलावा बिलिंग और अकाउंटिंग के लिए भी सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

लोग आपसे ही क्यों लेंगे यह सर्विस?

भारत के व्यापारियों की खास बेटियां होती है कि वह अपना पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर ही लगाना चाहते हैं। वह चाहते हैं कि उनकी सारी सर्विसेज उनकी एक आवाज पर ही पूरी हो जाए। ऐसे में अगर वह कंपनी के द्वारा सॉफ्टवेयर लेते हैं और उसमें गड़बड़ी होती है तो वह कंपनी के गाइड लाइन नहीं पढ़ सकते हैं।

वह चाहते हैं कि उनका एक फोन पर कोई व्यक्ति जाकर उनका सॉफ्टवेयर ठीक करके चला जाए, और आपको भी यही करना है। अगर आप अपने ग्राहक को यह सर्विस देते हैं तो वह आपके साथ लंबे समय तक के लिए बने रहेंगे। आपको बता दें कि उनके सॉफ्टवेयर के मदद से ही आपको हर महीने पैसे मिलते रहेंगे इसलिए आपको यह तो करना ही बनता है।

Youth Entrepreneurship Ideas In India

कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट या ग्रेजुएशन पास किए हुए स्टूडेंट के लिए यह सबसे शानदार अपॉर्चुनिटी है। अगर आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हुई है तो आप बहुत अच्छा से इस बिजनेस को कर सकते हैं और अपना सर्विस दे सकते हैं। इंजीनियरिंग के छात्रों को सॉफ्टवेयर से जुड़ी नॉलेज पहले से ही मौजूद होती है जिससे इस बिजनेस को करने में आसानी होती है।

वहीं अगर आप BBA और MBA की डिग्री हासिल की है तो दूसरों के तुलना में आप ज्यादा सॉफ्टवेयर सेल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका ग्रेजुएशन में 50% से भी कम नंबर है तो भी आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सॉफ्टवेयर कंपनियों की वेबसाइट पर कर अब कुछ ही दिनों में बिना डिग्री वाले इंजीनियर तो बन ही जाएंगे।

Business Ideas For Women In India

आपको बता दें कि यह बिजनेस घर बैठे महिलाओं के लिए भी काफी अच्छा और कारगर साबित हो सकता है। आप सॉफ्टवेयर कंपनियों की वेबसाइट पर कर सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई सारे सॉफ्टवेयर कंपनियों की नंबर मौजूद होती है जिसे कांटेक्ट करके आप सभी इनफॉरमेशन भी एकत्रित कर सकते हैं।

इसके लिए आपको फिजिकल विकसित करने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने घर बैठे आफ्टर सेल सर्विस भी दे सकती हैं। आप अपने घर पर बैठकर ही अपने क्लाइंट और सॉफ्टवेयर कंपनी के बीच कम्युनिकेशन का काम कर सकते हैं।

Business Ideas For Retired Employees In India

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे रिटायर कर्मचारी भी कर सकते हैं। रिटायर्ड कर्मचारी लार्ज स्केल पर अपने एजेंसी को शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा अपने सेल्स टीम में वह प्रोफेशनल्स की भर्ती कर सकते हैं ताकि बिक्री ज्यादा तेजी से हो और आप अपने टारगेट को पूरा कर सके।

यहां तक की आफ्टर सेल सर्विस के लिए इंजीनियरों का भी भर्ती किया जा सकता है। अगर कोई रिटायरमेंट के बाद यह बिजनेस शुरू करता है तो लोग उसे पर ज्यादा विश्वास करेंगे और सॉफ्टवेयर जैसी चीज है कोई भी दुकानदार व्यापारी या कारोबारी उसे व्यक्ति से खरीदना पसंद करेगा जिस पर वह विश्वास करता है।

read more: पैसे का जुगाड़ कर लीजिये, क्योंकि ओला इलेक्ट्रिक बहुत जल्द ही लॉन्च करने वाला है 8000 करोड़ का IPO, कम समय में हो सकते है मलामाल।

Profitable Business Ideas In India

भारत में इसे एक प्रॉफिटेबल बिजनेस माना गया है क्योंकि इसके बदौलत काफी ज्यादा मुनाफा किया जा सकता है। किसी भी सॉफ्टवेयर को बेचने पर काम से कम 10% की कमीशन दी जाती है, और अधिकतम कमीशन की कोई भी लिमिट नहीं है। आपको बता दे की अधिकतम कमिश्नर 500% तक भी हो सकता है।

अगर आपके द्वारा कोई भी मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान लेता है तो आपको मंथली कमीशन दिया जाएगा। कुछ ऐसी कंपनियां भी होती है जो सॉफ्टवेयर बनाकर बहुत कम कीमत में बेच देता है, आप ऐसे सॉफ्टवेयर को खरीद कर आगे कितने लोगों को भी सेल करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको 100% तक का मुनाफा होता है क्योंकि कंपनी को एक बार के बाद कोई पेमेंट देने की जरूरत नहीं होती है।

निष्कर्ष:

ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको एक ऐसा बिजनेस के बारे में बताया है जिसे करके आप महीने का लाखों रुपया तक कमा सकते हैं। इसे करने के लिए आपके पास कोई बड़ा ऑफिस या बजट होने का भी जरूरत नहीं है। इसे आप अपने घर के एक कमरे में एक लैपटॉप के मदद से कर सकते हैं। यह बिजनेस है सॉफ्टवेयर सेल करने का बिजनेस और इसकी सर्विस आप अपने इलाके या शहर के दुकानदारों या छोटे बिजनेस करने वाले लोगों को दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा। इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a comment