Bussines ideas in india:घर की छत पर खाली जगह में शुरू करें यह बिज़नेस, बिलकुल कम लागत में महीने की होगी लाखो में कमाई।

Bussines ideas in india

Bussines ideas in india: आप अगर घर बैठे किसी बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आपको इधर उधर घूमने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर के छत पर से ही मोटा कमाई कर सकते है। यह ऐसा बिज़नेस है जो बहुत ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नेस में घाटा होने का बहुत कम चांस होता है।

आप अपने छत पर टेरेस फार्मिंग, मोबाइल टावर, बैनर या होल्डिंग आदि जैसे बिज़नेस शुरू कर सकते है। आप अपने छत को किराये पर दे कर बहुत अच्छा कमाई कर सकते है। छोटे शहर से लेकर बारे शहरो तक यह बिज़नेस किया जाता है।

आपको बता दें कि कई सारे बड़े-बड़े कंपनियां आपके छत पर इसे करने के लिए अच्छा प्लान और पैसा ऑफर करती हैं। आपके घर के अनुसार आपको कंपनी पैसा मुहैया करवाती है, अगर आपका घर किसी मेन रोड पर है तो इसमें आपको कमाई हो सकता है।

साथ ही इस बिजनेस को गांव या शहर कहीं पर भी किया जा सकता है। इसके जरिए आपको पहले ही महीने से कमाई होने लगती है जिससे आप 1 साल के अंतर्गत लाखों रुपया तक कमा सकते हैं। तो आइये जानते हैं कौन सा वह बिजनेस है जिसे आप अपने छत पर शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

छत के साइज के हिसाब से दिए जाते हैं पैसे

भारतीय मार्केट में कई ऐसी कंपनियां है जो आपके छत के लिए खुद के पास एक अच्छा प्लान रखती हैं जिसे इस्तेमाल करने पर आपको मोटा पैसा भी दिया जाता है। यहां पर कुछ एजेंसी ऐसी होती है जो आपकी छत की जगह के हिसाब से आपको बिजनेस ऑफर करती हैं या आपको पैसे देती है।

टेरेस फार्मिंग

अगर टेरेस फार्मिंग की बात किया जाए तो इसका मतलब होता है छत पर खेती करना। अगर आपके पास एक बड़ा घर है और उसका छत भी बड़ा है तो वहां पर आप खेती करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। छत पर खेती करने के लिए आपको पोली बैग बनाने की जरूरत पड़ती है।

पॉलीबैग में अलग-अलग प्रकार के सब्जियां और फल की खेती कर सकते हैं जैसे मूली, आलू, बींस, प्याज, मिर्च, लहसुन, लौकी, टमाटर, खीरे और बैगन आदि। इसका सिंचाई करने के लिए दीप इरिगेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियों के साथ-साथ आप फूलों के पौधे भी लगा सकते हैं।

मोबाइल टावर से बंपर कमाई।

अगर आप के छत पर जगह खाली है और इससे आप एक अच्छा कमाई करना चाहते हैं तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। मोबाइल टावर लगने के बाद कंपनियां आपको एक अच्छा रकम हर महीने देती है। मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेना होता है।

अगर आप अपने छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो सीधा मोबाइल कंपनियों या टावर ऑपरेटर से बात करें। इसे कोई भी इलाके में किया जा सकता है वहीं छोटे शहरों में हर महीने कंपनियों के द्वारा लगभग ₹60000 तक दिया जा सकता है।

read more: सिर्फ एक laptop से शुरू कीजिये यह बिज़नस ओर महीने के 2 से 3 लाख कमाए घर बैठे।

होल्डिंग और बैनर से कमाई।

अगर आपका घर प्राइम लोकेशन पर है यानी दूर से सभी को दिखता है यह मेन रोड में है तो आप अपने छत पर बैनर या होल्डिंग लगवा कर बहुत अच्छा कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप उन कंपनियों से बात कर सकते हैं जो हर तरीके साथ क्लीयरेंस लेकर छत पर होल्डिंग लगाते हैं।

होल्डिंग का किराया आपको आपके घर के लोकेशन के हिसाब से दिया जाएगा। इसके लिए आपको ऐड एजेंटीयों से संपर्क करना होगा। अगर आप अपने छत पर बड़े-बड़े कंपनियों के होल्डिंग या बैनर लगवाते हैं तो आपको उनके तरफ से ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक का महीना दिया जाता है।

सोलर पैनल लगाकर कमाए पैसे।

घर के छत पर सोलर पैनल लगवाना काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आप अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो सबसे पहले आपको सरकार के तरफ से सब्सिडी दी जाती है।

इसका एक और सबसे बड़ा फायदा है कि आपको मुफ्त में बिजली भी मिलेगी। इसके बाद ज्यादा बिजली बनने पर आप ग्रिड के इस्तेमाल से इस सरकार या कंपनी को बेचकर मोटी कमाई भी कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इसके द्वारा आप हर महीने ₹30,000 से ₹1,00,000 तक कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष हेलो प्रिय दोस्तों उम्मीद है कि आप सभी लोगों को इस लेख से बहुत मदद मिली होगी और एक अच्छी जानकारी आप सभी लोगों को प्राप्त हुई होगी अगर आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया हूं तो आप सभी लोग इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि उनको भी एक अच्छी जानकारी प्राप्त हो अगर आपका कोई सवाल है इस लेख से संबंधित तो इनबॉक्स में कमेंट करें हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे

Leave a comment