cheese coin waffle business ideas in india: इंडिया में बहुत तेजी से viral हो रहा है यह बिजनेस, आज ही शुरू करो ओर घर बैठे daily के 3000 से 5000 तक कमाओ।

cheese coin waffle business ideas in india

cheese coin waffle business ideas in india: दोस्तों खाने के पीने के शौकीन कभी भी अपने आप को खाने से नहीं रोकते हैं। ऐसे में फूड इंडस्ट्री का बिजनेस काफी ज्यादा मुनाफेदार बिजनेस माना गया है। आज के समय में अगर आप भी फूड इंडस्ट्री से जो आपको यह बिजनेस करना चाहते हैं तो इसलिए के द्वारा हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में आपको बताएंगे इसके बारे में कोई नहीं जानता होगा।

cheese coin waffle business ideas in india। चीज़ कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज हम आपको चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड के बारे में बताने वाले हैं यह एक कोरियन स्ट्रीट फूड है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल आया होगा कि यह तो कोरिया का है भारत में कैसे चलेगा, तो दोस्तों आपको बता दो कि मौजूद समय में कोरियन कल्चर को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। भारत के लोग कोरियन म्यूजिक, कोरियन ड्रामा, कोरियन खान काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

ऐसे में अगर आप इसका बिजनेस एक स्टॉल पर भी शुरू करते हैं और यह बताते हैं कि इस बीटीएस वाले कहते हैं तो आपका बिजनेस काफी अच्छा चलने वाला है। भारत में आप इसका नाम कुछ और भी रख कर शुरू कर सकते हैं। तो आइये इस लेख के द्वारा हम आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताते हैं कि इस बिजनेस में आपको कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? क्या सामने लगेगी? इससे कितना मुनाफा हो सकता है आदि। तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।

How to make Cheese Coin Waffles or Cheese Coin Bread। चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड कैसे बनाया जाता है?

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि इसे कैसे बनाया जाता है। तो आपको बता दे कोई इसका बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसके बटर को बनाना होगा फिर आप चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बना सकते है। तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि इसका बटर कैसे बनाया जाता है।

How to make waffle butter। वेफल का बटर कैसे बनाये?

तो चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले आपको वेफल का बटर बनाना होगा, इसके लिए आपको सबसे पहले 5 किलो मैदा की जरूरत पड़ेगी। इसके अंदर आपको ढाई सौ ग्राम ईस्ट पाउडर और 6-7 अंडे फोर कर डालना होगा। इसके बाद इसमें 1 किलो चीनी डालनी होगी और फिर बटर की मदद से अच्छे से मिला देना होगा। जब बटर तैयार हो जाता है तो उसे ढक कर फ्रिज में रख देना है।

दोस्तों आप इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल अपने ग्राहकों के अनुसार कर सकते हैं जैसे भारत में कई लोग एंड नहीं खाते हैं इसलिए बिना अंडे के भी चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बना सकते हैं। तो आईए जानते हैं बिना अंडे के वेफल कैसे बनाएं? इसके लिए आपको 70 ग्राम मैदे की जरूरत पड़ेगी, इसके अंदर आपको 20 ग्राम शुगर का पाउडर डालना होगा, 60 ग्राम मिल्क, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर, एक चुटकी नमक और चम्मच तेल डालना होगा। इसके बाद आप फिर से अपने हिसाब से दूध, बेकिंग पाउडर और मैदा डालकर और भी अच्छी क्वालिटी का बना सकते हैं, फिर इन सभी को अच्छे से मिला देना है जिसके बाद बटर बंद कर तैयार हो जाएगा।

read more: सालो साल चलने वाले 7 बिजनेस ideas, लाखो कमाकर देगा, बस ऐसे करे शुरू…..

How to make Cheese Coin Waffle or Cheese Coin Bread। चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बना कैसे बनाये?

दोस्तों चीज कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बना बनाने के लिए आपको सबसे पहले चीज कॉइन मेकर मशीन की जरूरत पड़ेगी। इसे लेने के बाद आपको इसके अंदर सबसे पहले बटर डालना है, इसके बाद आपको बटर के ऊपर चीज क्यूब डालना है। यह चीज मोटरोला चीज होनी चाहिए क्योंकि जब यह पीघले तो ग्राहकों को अच्छा स्वाद दे।

इसके बाद आपके ऊपर से चीज की एक लेयर बना देनी है और फिर ऊपर से आपको पता डालना है। फिर आपको चीज कॉइन मशीन को अच्छे से बंद कर देना है और फिर इन्हें अच्छे से सेकना है। बन जाने के बाद मशीन को खोलकर आपको सभी चीज कॉइन में फल को अच्छे से सेट कर देना है जिसके बाद यह बेचने के लिए तैयार हो जाएगा।

दोस्तों यह तो था कोरियन चीज कॉइन सफल बनाने का तरीका लेकिन भारत के हिसाब से आप इसमें अलग-अलग चीजों के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं और अपने ग्राहकों के हिसाब से इन्हें बेच सकते हैं।

Things needed to start Cheese Coin Waffle or Cheese Coin Bread Business। चीज़ कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीज़ें।

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सिर्फ एक ही मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है चीज कॉइन वेफल मेकर मशीन। इस मशीन की कीमत ₹20000 की आसपास होती है। इस मशीन को मनाने के लिए आप अलिबाबा के वेबसाइट पर जा सकते हैं और चीन से इसे इंडिया में एक्सपोर्ट करवा सकते हैं और इस बिजनेस को यहां पर शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक बटर मशीन भी ले सकते हैं जिसमें आप एक साथ ज्यादा मात्रा में बटर बना सकते हैं।

इसके अलावा आपको कोई और मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा इसमें आपको एक काउंटर की जरूरत पड़ेगा जिसमें आप इसे रख सकते हैं। मार्केट में काउंटर की कीमत ₹7000 से लेकर ₹15000 तक होती है। इसके बाद आपको रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी जिसे हमने ऊपर बता दिया है। यह आपके आसपास के किराने की दुकान में आसानी के साथ मिल जाएगी।

आप इस रोड के किनारे बेचना चाहते हैं तो आपको 50 फुट स्क्वायर फीट की जरूरत पड़ेगी वहीं अगर आप इसे एक दुकान में शुरू करना चाहते हैं तो आपको 150 से 200 स्क्वायर फीट जमीन की जरूरत पड़ेगी। मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि इस बिजनेस को दुकान के बाहर एक काउंटर से शुरू करें क्योंकि अगर आप इस बिजनेस को एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू कर रहे हैं तो शुरू में आपको कम खर्च करने होंगे। इस बिजनेस की शुरुआती दिनों में आपको कोई कर्मचारी की जरूरतनहीं पड़ेगी।

Documents required in Cheese Coin Waffle Business। चीज़ कॉइन वेफल बिजनेस में जरूरी दस्तावेज।

दोस्तों भारत में अगर आप कोई भी खाने से जुड़े बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले कंपनी को रजिस्टर करना होता है। इसके बाद आपको एफएसएसएआई सेंट्रल लाइसेंस लेना होता है। इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। वहीं अगर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन वेबसाइट जैसे स्विग्गी जोमैटो पर सेल करना चाहते हैं तो आपको जीएसटी लाइसेंस भी लेना होगा।

Investment in Cheese Coin Bread Business। चीज कॉइन ब्रेड बिजनेस में इन्वेस्टमेंट।

तो आईए जानते हैं भारत में इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कितनी लागत लग सकती है। तो दोस्तों सबसे पहले आपको इसमें मशीन लेनी होगी जिसकी कीमत ₹20,000 होती है। इसके बाद आपको बिटर की जरूरत पड़ेगी, अगर आप इसके दो पीस लेते हैं तो ₹1000 लगेगा।

उसके बाद आपको फूड काउंटर के लिए ₹10000 के आसपास कीमत लगेगा और अलग-अलग समान है छोटी बड़ी उनके लिए ₹4000 का खर्च आ सकता है। वही रूम मटेरियल का आप ज्यादा से ज्यादा ₹5000 तक रख सकते हैं। तो इस बिजनेस को शुरू करने में कुल लागत का बात किया जाए तो लगभग 40,000 में आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। वही आप एक के जगह वेफल बनाने वाले दो मशीन भी खरीद सकते हैं।

इसके बाद अगर आप वर्किंग कैपिटल के बारे में बात करें तो आपको ₹7000 तक करंट लगेगा फिर इलेक्ट्रिसिटी बिल के तौर पर अब ₹1500 ले सकते हैं, उसके अलावा अलग-अलग खर्च अगर ₹200 भी प्रतिदिन पड़ता है तो महीने का 6000 हो जाता है। वहीं अगर कल वर्किंग कैपिटल का बात किया जाए तो ₹15000 के आसपास आपका लगेगा। इसका मतलब है कि एक महीने में आपको ₹15000 का खर्च आपके खुद के बिजनेस में लगेगा।

read more: 2024 में करोड़ पति बना देगा यह बिजनेस, मिनिमम लागत ओर लाखो का प्रॉफ़िट, शायद ही कोई जनता होगा इस बिज़नस के बारे में, ऐसे करे शुरू।

Profit in Cheese Coin Waffle Business। चीज़ कॉइन वेफल बिजनेस में प्रॉफिट।

दोस्तों एक चीज कॉइन वेफल बनाने में आपको ₹10 से ₹12 तक लागत आने वाली है, वही इस सर्वे करने वक्त प्लेट, सटीक और टिशु की कीमत ₹3 तक आएगी। इसे आप बहुत आसानी के साथ मार्केट में ₹30 में बेच सकते हैं, क्योंकि आज के समय में समोसा वडा पाव जैसे स्नैक्स इतने दामों में मिलते हैं। तो अगर आप मार्केट में कुछ यूनिक और अलग चीज दे रहे हैं तो ₹30 बहुत आसानी से ले सकते हैं।

एक पीस आपका ₹15 में तैयार हो जाता है और उसे आप ₹30 में बेचते हैं तो एक पीस पर आपको ₹15 की बजत आएगा। वही आप एक दिन में 150 पीस बेच देते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसे कमा सकते हैं। एक पीस पर आपका ₹15 बचता है वहीं 150 पीस बेचने पर आपको एक दिन में 2,220 रुपया प्रॉफिट होगा। तो महीने का मुनाफा 67,500 रुपया होता है। जैसा कि मैं आपके ऊपर बताया था कि आपका महीने का खर्च 15,000 आने वाला है तो अगर आप इसमें से 17,500 भी कम करते हैं तो 50,000 आपका नेट प्रॉफिट होने वाला है।

दोस्तों यहां पर हमने सिर्फ 150 पीस के हिसाब से मुनाफा बताया है अगर आपका स्टॉल जम जाता है और आप यहां 200 से 250 पीस बेचते हैं तो और भी ज्यादा मुनाफा हो सकता है। बहुत से लोगों को लग रहा होगा कि क्या सच में इतना ज्यादा पेस एक दिन में बिकेगा तो आपको बता दे की रोड के किनारे लगने वाले स्ट्रीट फूड में रोजाना 400 से 500 प्लेट बिक जाते हैं, हमने तो मात्र 150 पीस की बात की है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको चीज़ कॉइन वेफल या चीज कॉइन ब्रेड बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे भारत में अभी कोई नहीं कर रहा है क्योंकि यह एक कोरियन फूड का बिजनेस है। अगर आप कोई सबसे यूनीक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के बारे में सभी जानकारी जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़े। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा और इससे अच्छी जानकारी भी मिली होगी। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment