Gem portal registration kaise kare: सिर्फ एक laptop से शुरू करे, महीने की 40 से 50 हजार होगी कमाई, कोई नहीं जनता इसके बारे में।

Gem portal registration kaise kare

Gem portal registration kaise kare: हाल ही में केंद्र सरकार ने एक नयी वेबसाइट लॉन्च की है, जिसका नाम है ‘गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस’ या GeM पोर्टल। यह वेबसाइट देश के उत्पाद निर्माताओं के लिए बनाई गई है। GeM पोर्टल पर व्यापारियों को ऑनलाइन सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा उपलब्ध है। रजिस्ट्रेशन के बाद, व्यापारी अपने उत्पादों या सेवाओं की सूची अपलोड कर सकते हैं।

GeM पोर्टल को सभी राज्य सरकारों के विभागों और सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया है। यहाँ पर विभिन्न प्रशासनिक विभागों के लिए वस्तुओं और सेवाओं को ऑनलाइन भुगतान के लिए खरीदा जा सकता है। GeM पोर्टल के माध्यम से, क्रेता और विक्रेता या सेवा प्रदाता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद, वे अपने उत्पादों और सेवाओं को विभिन्न विभागों तक पहुँचा सकते हैं। इस पोर्टल में प्रक्रियाएं तेज़ और पारदर्शी हैं।

यदि आप अपने उत्पादों को सरकारी विभागों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो आपको GeM पोर्टल में विक्रेता रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। GeM पोर्टल पर विक्रेता पंजीकरण के बाद, आपको अपने उत्पादों की लिस्ट अपलोड करने की सुविधा मिलेगी, ताकि कोई भी सरकारी विभाग उन्हें ऑनलाइन आर्डर कर सके। यह पोर्टल सरल और उच्च तकनीकी प्रक्रियाओं के माध्यम से काम करता है। आपको बस gem.gov.in पर जाकर GeM विक्रेता पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

What is GeM Portal and for whom is it designed। GeM Portal क्या है और यह किसके लिए बनाया गया है?

गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस, जिसे GeM पोर्टल कहा जाता है, एक ऑनलाइन मार्केट है जहाँ कोई भी व्यक्ति घर बैठे बिज़नेस कर सकता है और सरकार के साथ व्यापार कर सकता है। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना ज़रूरी है। रजिस्ट्रेशन के बाद, सेल्फ हेल्प ग्रुप और छोटे व्यापारी समेत अन्य लोग भी सरकारी विभागों के लिए सामान की सप्लाई कर सकते हैं, जैसा कि आवश्यकता हो।

What products can be purchased from GeM Portal। GeM Portal से क्या प्रोडक्ट ख़रीदा जा सकता है?

GeM पोर्टल से कस्टमर्स विभिन्न प्रकार के उत्पादों को खरीद सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। सेकेंडरी यूजर्स को प्राइमरी यूजर्स द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुसार ही उत्पादों को खरीदने की अनुमति होती है।
कस्टमर्स को निम्नलिखित प्रकार से खरीदने की अनुमति है:

* पहली सीधी खरीद ➨ ₹25,000 (ऑटोमोबाइल को छोड़कर)
* दूसरी सीधी खरीद ➨ ₹25,001 से ₹5,00,000 (L श्रेणी)
* तीसरी सीधी खरीद ➨ ₹5,00,000 से ऊपर (ऑटोमोबाइल को छोड़कर, जहां सीमा ₹30,00,000 है)

ये सभी खरीदें ऑनलाइन गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल या GeM पोर्टल पर की जा सकती हैं। खरीद से पहले, आपको विभाग में इसकी आवश्यकता हेतु अनुमति पत्र जमा करना होगा। GeM पोर्टल पर क्रेता पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही खरीद होगी।

Read more: 5 ऐसे AI TOOLS जिस से काम कराके आप महीने के लाखो रुपेय कमा सकते हो, सारा काम AI TOOLS करेगा, कोई नहीं बताएगा इस टूल्स के बारे में।

GeM Portal Registration करने हेतु जरुरी दस्तावेज।

GeM Portal में रजिस्टर करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है जैसे:-
* पैन कार्ड और आधार कार्ड
* उद्योग आधार और MSME सर्टिफिकेट
* मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
* कैंसिल चेक का फोटो कॉपी
* आधार कार्ड का एप्लीकेंट

अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए Gem portal registration kaise kare?

GeM Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। GeM Portal के मदद से अपने खुद के प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

* अपने उत्पाद बेचने के लिए जीईएम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://gem.gov.in/ पर जाना होगा।
* वेबसाइट के होम पेज पर “Sign-Up” के विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर “Seller” का चयन करना होगा।
* आपको “Review Terms & Conditions” के विकल्पों पर टिक मार्क करना होगा।
* अगले पृष्ठ पर आपको अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी कार्ड नंबर और जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है, उसे दर्ज करना होगा।
* सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद “Verify Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें और अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।
* फिर आपको “Verify” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यह स्टेप्स पूरा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर “Seller Registration Form” खुलेगा, जिसे भरकर ऑनलाइन जमा करना होगा।
* रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा होने के बाद, आपको एक यूज़र आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिससे आप वेबसाइट में प्रवेश कर सकेंगे और अपनी प्रोफाइल बना सकेंगे।

Read more: लोन बाटो पैसे कमाओ, सारे पैसे कंपनी लगाएगी, कोई नहीं बताएगा इस बिजनेस के बारे में।

How to sell your product। अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचे?

अगर आपका प्रोडक्ट सर्टिफाइड है, तो आप आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद, अगर भारत सरकार का कोई विभाग कुछ खरीदना चाहता है, तो वह टेंडर निकालता है। अगर आप उसी सामान की बेचने वाले हैं, तो आपको इसकी जानकारी मिलेगी। इसके बाद, आप बोली लगा सकते हैं। जब टेंडर पास होता है, तो सरकार आपसे सामान की खरीदारी करेगी। सरकार हर छोटे-बड़े अपडेट की जानकारी ईमेल के जरिए देती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको GeM Portal से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। इस लेख के द्वारा आप जान पाएंगे कि GeM Portal क्या है और इस पर कोई भी कैसे अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। उम्मीद करता हूं दोस्तों की इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी और यह लेखक को पसंद भी आया होगा। अगर इस लेख से जुड़ी कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछे। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment