How to start engine oil business: कम लागत में शुरू करे खुद का business, महीने की ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक की कमाई।

How to start engine oil business

How to start engine oil business: दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसका डिमांड कभी भी खत्म नहीं होगा। वहीं बढ़ते समय के साथ इसका डिमांड और अधिक होने वाला है। हम बात कर रहे हैं मोटर गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाले इंजन ऑयल का, किसी भी इंजन गाड़ी में इंजन ऑयल काफी जरूरी होता है और हर सर्विसिंग के वक्त इसे बदलकर नए इस्तेमाल किया जाता है जिससे बाइक की अधिकतर चीज और भी बेहतर से काम करती है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप कम लागत में अपने ही इलाके में शुरू कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी बिजनेस के तलाश में है तो इंजन ऑयल का बिजनेस शुरू करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे किया जाता है।

इंजन ऑयल बिजनेस का स्कोप और डिमांड।

दोस्तों आपको बता दे की इंजन ऑयल एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका डिमांड कभी भी खत्म नहीं होगा। भारत में अधिकतर लोगों के पास टू व्हीलर मोटरसाइकिल जरूर होता है और जिनके पास अभी नहीं है वह आने वाले एक-दो साल में जरूर खरीदेंगे।

बढ़ते समय के साथ मोटरसाइकिल और गाड़ियों का प्रचलन और भी अधिक होगा जिसके कारण इंजन ऑइल का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ेगा। इसके अलावा इंजन ऑयल का इस्तेमाल मोटरसाइकिल, कार, ट्रक, ऑटो, पिक अप जैसे सभी गाड़ियों में किया जाता है। इसलिए इंजन ऑयल का डिमांड कभी खत्म नहीं होगा।

How to start engine oil business। इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इंजन ऑयल का बिजनेस कई तरीकों से शुरू किया जा सकता है। पहले यह है कि आप खुद का ही मशीन बैठ कर इंजन ऑयल बनाएं और खुद के ब्रांड के साथ बेचे, लेकिन इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। वही दूसरा तरीका है कि आप किसी दूसरी कंपनी का डीलरशिप लेकर उनका प्रोडक्ट बेचते हैं जिसके द्वारा आपको कमाई होता है। यह काम आप बहुत आसानी के साथ कर सकते हैं क्योंकि आपको इसमें ना ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और ना ही इन्वेस्टमेंट। इसमें आप छोटी रकम के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इंजन ऑइल बिजनेस में इंजन ऑयल कहां से खरीदें?

दोस्तों अगर आप इंजन ऑयल बिजनेस को डीलरशिप के साथ करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको उन कंपनियों के बारे में पता लगाना होगा जो इंजन ऑयल बनती है और डीलरशिप देती है। इसके बाद आपको उनसे मिलकर बात करनी होगी या आप ऑनलाइन वेबसाइट से भी उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों बहुत से ऐसे इंजन ऑयल होते हैं जो अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए दूसरे को डीलरशिप देते हैं।

दिल्ली के नोएडा सेक्टर और यूपी में आपको कई इंजन ऑयल बनाने वाली कंपनियां मिल जाएगी। डीलरशिप के अलावा आप इस कंपनी के कुछ प्रोडक्ट भी अपने साथ लेकर जा सकते हैं और उन्हें बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन एक बार के बाद आपको डीलरशिप ही लेकर इनके प्रोडक्ट को बचना चाहिए क्योंकि इसमें कंपनी के द्वारा कई सारी सुविधाएं दी जाती है।

कम लागत में ज्यादा मुनाफ, कोई नहीं बतायेगा इस बिज़नस के बारे में, यहा जाने सारा प्रोसेस।

इंजन ऑयल बिजनेस में इन्वेस्टमेंट।

अगर आप अपने इलाके में इंजन ऑयल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अभी के समय में यह सही निर्णय हो सकता है। ऐसे में इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी लेकिन इस बिजनेस में आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। हमारे बताए गए कंपनी के द्वारा अगर आप डीलरशिप लेते हैं तो आपको ₹50,000 से ₹55,000 तक खर्च आएगा।

वहीं अगर आप किसी और भी कंपनी का डीलरशिप लेकर इंजन ऑयल बेचते हैं तो 1 लाख के अंदर किसी भी कंपनी का डीलरशिप मिल जाएगा। वही जैसे-जैसे आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे आप अपने दुकान में प्रोडक्ट की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास खुद का जगह है तो किराया का जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपके पास खुद का जगह नहीं है तो ₹5,000 से ₹10000 में आपको एक दुकान खरीदना होगा।

 काफी कम पूंजी में मुनाफे का सौदा, इस बिज़नस से घर बैठे हर महीने कमा सकते हैं ₹50000, नोकरी में भी इतना नहीं मिलेगा।

इंजन ऑयल बिजनेस में प्रॉफिट।

दोस्तों अगर इस बिजनेस में कमाई यानी प्रॉफिट मार्जिन का बात किया जाए तो अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो महीने का ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक कामना निश्चित है। लेकिन इतना रुपया कमाने के लिए आपको अपने दुकान का सही तरीके से एडवर्टाइजमेंट करना जरूरी है। अगर आपका दुकान एक बार जम जाता है तो इसके बाद आपको सोचने की जरूरत भी नहीं है लेकिन शुरुआती दिनों में आपको मेहनत करना होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे शुरू करें इससे जुड़ी सारी बातों को बताया है। मौजूद समय में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आने वाले समय में आपको काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिल सकता है क्योंकि इसका डिमांड और स्कोप कभी भी खत्म नहीं होगा। उम्मीद करता हूं कि यह लेख को पसंद आया होगा, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment