सिर्फ 10 से 12 हजार में शुरू हो जाएगा यह बिज़नस, रु20 का माल रु99 में बिकता है, महीने के लाखो कमाओगे

how to start plastic goods business

how to start plastic goods business:दोस्तों आपने कभी भी अपने जीवन में एक दम वाले मार्केट में जरूर गए होंगे यह एक ऐसा मार्केट होता है जहां आपके घर से जुड़ी कई प्रकार की समान मिलती है और उनकी कीमत फिक्स होती है। सामान की कीमत फिक्स होने के बावजूद यह काफी किफायती और सस्ती होती है जिसके कारण लोग इसे अधिक मात्रा में खरीदते है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि यह मार्केट लगाने वाले को कितनी फायदा होती होगी?

बहुत से लोगों को यह लगता है कि वह इन प्लास्टिक के प्रोडक्ट को इतने सस्ते में खरीद रहे हैं जिससे बेचने वाले को क्या ही फायदा होता होगा लेकिन हम आपको बता दे की आप गलत सोच रहे हैं इनका मार्केट लगाने वाले को इसके द्वारा काफी ज्यादा मुनाफा होता है। आज के इस लेख के द्वारा हम आपके घर में इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक के सामानों का बिजनेस कैसे करें से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

how to start plastic goods business। प्लास्टिक के सामानों का बिज़नेस कैसे करें?

इस बिजनेस की खासियत है कि इस घर में रहने वाले महिलाएं भी काफी आसानी से कर सकती हैं। आप इस बिजनेस को शुरू करके अपना खुद का एक होलसेल मार्केट भी खोल सकते हैं जिसमें ग्राहक आकर अपने जरूरत के हिसाब से सामने लेकर जाएंगे। तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं और इस बिजनेस को विस्तार से जानते हैं।

Who can start this business। कोन शुरू कर सकता है यह बिजनेस।

दोस्तों आपको बता दे कि यह कोई ज्यादा दिमाग लगाने वाला बिजनेस नहीं है इसमें सिर्फ आपको कहीं और से प्रोडक्ट लेकर आना है और अपने घर या किराए के जगह लेकर उन प्रोडक्ट को अच्छे दाम पर बेचकर पैसे कमाना है। इस बिजनेस को महिला या पुरुष कोई भी बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं। साथ ही अगर आप इस बिजनेस को अपने घर में ही शुरू कर रहे हैं तो घर का कोई भी सदस्य इस बिजनेस को चला सकता है। बिजनेस को चलाने के लिए ग्राहकों से अच्छे से बात करनी आनी चाहिए।

How much space is required to start a business। बिजनेस को शुरू करने के लिए कितनी जगह चाहिए?

दोस्तों बिजनेस को चलाने के लिए जगह की रिक्वायरमेंट पूरी तरीके से आपके ऊपर है, लेकिन फिर भी आपको बता दे कि कम से कम 100 स्क्वायर फीट एरिया की आपको जरूरत पड़ेगी। इससे अधिक आप अपने हिसाब से एरिया को बढ़ा सकते हैं लेकिन कम से कम 100 स्क्वायर फिट होना चाहिए। वहीं अगर आप एक दुकान लेकर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप 200 से 300 स्क्वायर फीट एरिया का दुकान किराए पर लेकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Read more: इंडिया में बहुत तेजी से viral हो रहा है यह बिजनेस, आज ही शुरू करो ओर घर बैठे daily के 3000 से 5000 तक कमाओ।

Selection of place to start business। बिजनेस को शुरू करने के लिए जगह का चयन।

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपके घर में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी प्रकार के समाने मिलती है जैसे ब्रश, कंघी, चायछानी, मग, ग्लास, प्लेट, क्लीनर, होटपोट, पोछा, कटोरी आदि। इनका इस्तेमाल आप प्रतिदिन करते हैं। ऐसे में अगर इस बिजनेस को एक भीड़ भर वाले जगह में शुरू किया जाता है तो इसमें काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि भीड़भाड़ वाले जगह में ग्राहकों की संख्या अधिक होती है। दोस्तों अगर आप चाहे तो इसे अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं इससे फायदा यह होता है कि आपको किराया देने की कोई जरूरत नहीं होती है और आप इस बिजनेस को कई दिनों तक आसानी से कर सकते हैं।

Investment in starting plastic goods business। प्लास्टिक के सामानों का बिजनेस शुरू करने में इन्वेस्टमेंट।

दोस्तों इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई भी जरूरत नहीं है आप इसे काफी कम पैसे में शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले बात आती है कि इन प्लास्टिक के सामानों को कहां से खरीदा जाए। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि कई सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि कुछ पैसे लेकर होलसेल के रेट में आपको कई सारे हमारे दे देते हैं जिन्हें आप लाकर अपने इलाके में बेच सकते हैं और अपना मुनाफा रख सकते हैं।  वहीं अगर फर्स्ट टाइम इन्वेस्टमेंट की बात करें तो 12,800 में आपको कई सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिसे आप एक महीने तक बेच सकते हैं। अगर आपकी जगह खुद की है तो आप इस बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा ₹13000 में शुरू कर सकते हैं।

Read more: 2024 में करोड़ पति बना देगा यह बिजनेस, मिनिमम लागत ओर लाखो का प्रॉफ़िट, शायद ही कोई जनता होगा इस बिज़नस के बारे में, ऐसे करे शुरू।

Profit in plastic goods business। प्लास्टिक के सामानों के बिजनेस में मुनाफा।

दोस्तों बहुत से लोगों का यह कहना होता है कि इस बिजनेस में मुनाफा नहीं है तो हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल ही गलत बात है। दोस्तों जिस प्रोडक्ट को आप ₹3 पीस खरीदने हैं उसे इस बिजनेस में ₹20 बेच सकते हैं तो इस हिसाब से आप सोच लीजिए कि एक प्रोडक्ट पर कितना प्रॉफिट मार्जिन मिल रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर बात किया जाए तो अगर आप एक चाय छानने खरीदने हैं तो उसकी कीमत ₹3 होती है और वहीं अगर उसे मार्केट में बेचते हैं तो आसानी के साथ ₹20 से ₹25 में बेच सकते हैं।

चाय छन्नी की तरह ही इस बिजनेस में सभी प्रोडक्ट की कीमत 2, 3 या 5 रुपया होती है जिसे आप काम से कम 20, 30 या 40 रुपया में बेच सकते हैं। अगर इस बिजनेस को आप करते हैं तो शुरुआती महीने में भी ₹12000 इन्वेस्ट करके ₹20,000 से ₹25,000 कमा सकते हैं। वही जब आपका बिजनेस जम जाता है तो आप इसके जरिए ₹50000 बहुत आसानी के साथ कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको प्लास्टिक के सामानों का बिजनेस कैसे करें इससे जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से दी है। दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी बहुत ही आसानी के साथ शुरू कर सकता है इसे शुरू करने के लिए मात्र एक जगह लेने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके पास खुद की जगह है तो इसे आप ₹13000 में शुरू करके महीने का ₹30,000 तक कमा सकते हैं। इस बिजनेस की खासियत है कि इसमें कहीं ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन होता है तो अगर आप एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसका चयन कर सकते हैं। उम्मीद है कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment