200 रुपेय में बनाकर 8000 रुपेय में बेचो , 95% लोग नहीं जानते इस बिजनेस के बारे में, आज ही शुरू करे यह बिजनेस, लाखो में होगी कमाई ।

Javitri Powder Business idea

Javitri Powder Business idea: दोस्तों अगर आप एक बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे शुरू करने पर आप लखपति से करोड़पति तक बन सकते हैं। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी कीमत ₹210 होती है लेकिन अगर कोई कुछ प्रक्रिया करके इसे बेचता है तो इसकी कीमत ₹8000 प्रति किलो हो जाती है। इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें कितना प्रॉफिट है।

आपको बता दे कि इस बिजनेस का साइज इंटरनेशनल मार्केट में 2.74 बिलियन है। भारत में इस प्रोडक्ट की कीमत ₹8000 प्रति किलो है। इस प्रोडक्ट को भारत से बाहर अमेरिका, कनाडा, ईरान, नीदरलैंड और जर्मनी जैसे देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है। इस प्रोडक्ट का नाम जायफल पाउडर और जैवित्री पाउडर है। तो आइये इस लेख के द्वारा हम इसके पाउडर के बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जायफल और जैवित्री क्या होता है?

यह एक फल होता है जिसे जायफल के नाम पर जाना जाता है और इसे सुख करके तोड़ने पर इसके अंदर एक लाल रंग की परत होती है जिसे जावित्री कहते है। जावित्री पाउडर की कीमत सबसे ज्यादा होती है। आपको बता दे की जावित्री के लिए लोग बहुत ज्यादा पैसे देते हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल बालों की बीमारियों में किया जाता है।

इसके अलावा मेडिसिन के रूप में भी इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है और साथ ही इस चेहरे को निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसे खाने में भी मसले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। तो इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी डिमांड कितनी हो सकती है।

जैवित्री पाउडर कैसे बनाये?

दोस्तों जावित्री पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट से जायफल लेना होगा। जायफल की कीमत मार्केट में 190 रूपये की आसपास होगी। इसके बाद आपको इन्हें कुछ दिन धूप में सुखना होगा जिस कारण इनका लेयर काफी अच्छे से निकल जाए। सूखने के बाद आपको इन्हें तोड़ना है और इसके अंदर से जायफल और जावित्री को अलग-अलग कर लेना है।

read more: सिर्फ 3000 की लागत में शुरू करे सालो साल चलने वाला यह बिजनेस, 35 रुपये की iteam बिकेगी 150 में, कस्टमर की लाइन लगेगी

इसके बाद आप अपना घर का ग्राइंडर का इस्तेमाल करके जावित्री को पीसकर पाउडर बना देना है। पीसने के बाद यह मार्केट में सेल करने के लिए पूरी तरीके से तैयार हो जाएगा। बिजनेस के शुरुआती समय में आप अपने घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और इसके प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। शुरुआत में ही ज्यादा पैसा लगाना बेवकूफी होगा जैसे-जैसे आपका प्रोडक्ट बिकने लगेगा उसे हिसाब से आप अपना प्लाट भी बैठ सकते हैं।

जावित्री पाउडर बिजनेस में इन्वेस्टमेंट।

दोस्तों जावित्री पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट से जायफल खरीदना होगा। मार्केट में जायफल की कीमत ₹200 के आसपास होती है। ऐसे में आप अपने बजट के हिसाब जायफल खरीद सकते हैं। अगर आप इसे 20 किलो खरीदने हैं तो इसकी कीमत ₹4000 पड़ती है।

इसके बाद इसे अपने घर पर ही सुखना है और जावित्री पाउडर बनाना है। पाउडर बनाने के लिए आप अपने घर के ग्राइंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर बनने के बाद आपको पैकेजिंग करनी होगी जिसमें ₹4000 से ₹5000 की लागत आ सकती है। ऐसे में आप अपने बिजनेस को ₹10000 से लेकर ₹12000 में शुरू कर सकते हैं।

जावित्री पाउडर बिजनेस में मुनाफा या कमाई।

आपको बता दे की जावित्री पाउडर का डिमांड भारत ही नहीं बल्कि विदेश के अधिकतर कंट्री में भी काफी ज्यादा है। वही ऑनलाइन वेबसाइट पर जावित्री पाउडर की कीमत ₹8000 तक होती है। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करके अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं तो पहले 5 से 10 किलो में ही आप अपना इन्वेस्टमेंट निकाल लेंगे।

read more: 2024 Business Ideas: बिजनेस को घर बैठे शुरु कर आप महीने के ₹30000 से ₹40000 कमा सकते हैं

जावित्री पाउडर की क्वालिटी के हिसाब से इसकी अलग-अलग कीमत होती है। ऐसे में अगर आप प्रति महीना 10 किलो भी जावित्री पाउडर बेचते हैं तो 1 महीने का बहुत ही आराम से ₹60,000 से लेकर ₹80,000 तक कमा सकते हैं। वही आप अगर आपका बिजनेस चल जाता है तो आप लखपति क्या करोड़पति भी बन सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको जावित्री पाउडर बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी को विस्तार से बताया है। दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसे आप बहुत कम लागत में अपने घर से शुरू कर सकते हैं और इससे लागत के तीन गुना से चार गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं। इस प्रोडक्ट की डिमांड भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कहीं ज्यादा है। ऐसे में जब जावित्री का पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment