यह 5 टिप्स आपकी जगह पक्की करा सकता है JEE Mains 2024 में , अगर आपने इसे मिस कर दिया तो बाद में बहोत पछताओगे।

JEE Mains 2024

JEE Mains 2024: देश में JEE Mains 2024 की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह एक जरूरी खबर होने वाला है। कई ऐसे छात्र होते हैं जो देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज से अपनी डिग्री हासिल करके इंजीनियर बनना चाहते हैं। इंजीनियर बनने के लिए जेईई मेंस एग्जाम का तैयारी जोरदार से करना पड़ता है, जिससे एग्जाम में पास स्टूडेंट टॉप कॉलेजेस में अपना नाम लिखवा सके। साल 2024 में जी मैंस का परीक्षा 1 महीने के बाद शुरू होने वाला है।

परीक्षा कई सत्रों में लिया जाता है, JEE Mains परीक्षा का पहला सत्र 24 जनवरी से लेकर 1 फरवरी के बीच होगा वही दूसरा सत्र 1 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल तक होगा। ऐसे में जो भी स्टूडेंट इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं

उन्हें कई बातों का ध्यान रखना होता है और साथ ही परीक्षा केंद्र पर जाकर कुछ गलतियां करने से भी बचाना जरूरी होता है। तो आईए जानते हैं जेईई मेंस परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कौन सी गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए और किन बातों पर उन्हें ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर

इस परीक्षा को देने वाले छात्रों को सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान देना पड़ता है कि वह एग्जाम सेंटर पर समय से पहुंच जाए। छात्रों को किसी भी हाल में समय पर या समय से पहले ही एग्जाम सेंटर पहुंच जाना चाहिए। इसके लिए एनडीए ने नोटिस भी जारी किया है कि स्टूडेंट परीक्षा केंद्र पर देरी से न पहुंचे। इस हिसाब से आपको परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पहले ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा।

एग्जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने के चलते आपके एग्जाम देने से भी मना कर दिया जाएगा, या आपको एग्जामिनेशन हॉल में एंट्री नहीं दिया जाएगा जिससे आपकी परीक्षा छूट सकती है और आपका मेहनत बर्बाद जा सकता है। तो हमेशा परीक्षा के टाइम पर ही एग्जाम सेंटर पहुंच जाए।

अलॉट किए गए सीट को ना बदले

परीक्षा केंद्र में जाने के बाद आपको इस बात का ध्यान देना है कि आप इस सीट पर बैठे जिस पर आपको अलॉट किया गया है। कभी भी अलॉट लोट किए गए सीट को दूसरों के साथ ना बदले। घर परीक्षा केंद्र में कोई भी छात्र अपनी सीट बदलते हुए पकड़ा जाता है तो उसे परीक्षा से निष्कासित कर दिया जा सकता है। इसलिए आपको इस बात का पूरा ध्यान देना होता है।

कभी भी परीक्षा में नकल ना करें।

JEE Mains की परीक्षा दे रहे छात्रों को इस बात पर काफी ध्यान देना होता है कि आप कभी भी दूसरे से नकल ना करें। इसके अलावा किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का भी इस्तेमाल न करें। अगर कोई भी छात्र किसी प्रकार का नकल करते हुए पाया जाता है तो उसे 3 साल के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।

इसका मतलब होता है कि वह छात्र 3 सालों तक किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही उसे छात्र के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। यहां तक की परीक्षा देते वक्त आपको किसी और से बातें करना या ड्यूटी पर तैनात स्टाफ से भी संपर्क करना गलत माना जाता है। तो इसका भी ध्यान आपको देना होगा।

अगर पेपर छूटी तो दोबारा नहीं होगा एग्जाम

स्टूडेंट सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको कोई भी हालत में इस एग्जाम को छोड़ने नहीं है। अगर कोई भी कारण वर्ष या गलती से आपका एग्जाम छूट जाता है तो इसके चलते आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि अगर किसी का भी पेपर किसी भी तरह से छूट जाता है तो दोबारा उनकी परीक्षा नहीं होगी।

इसलिए स्टूडेंट को अपने एडमिट कार्ड में दी गई तारीख और समय पर पूरा ध्यान देना होता है। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि आपका परीक्षा केंद्र कहां है, नहीं तो कभी-कभी छात्र गलती से किसी और परीक्षा केंद्र पर चले जाते हैं और उनका परीक्षा छूट जाता है।

कभी भी एडमिट कार्ड को ना छेड़े।

JEE Mains की परीक्षा दे रहे हैं सभी छात्रों को एनडीए के द्वारा यह बताया गया है की परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले एडमिट कार्ड या अपनी आईडी में किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं होना चाहिए। अगर एडमिट कार्ड या आईडी में किसी भी प्रकार का खरोच या छेड़छाड़ काटछाट का कोई निशान रहता है तो छात्र को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से रोका जा सकता है।

यहां तक कि अगर इंस्ट्रक्टर के द्वारा ऐसा पकड़ा जाता है तो इसकी जांच भी की जा सकती है। इसके कारण यह भी हो सकता है कि आपको परीक्षा देने से रोका जाए। इसलिए कभी भी एडमिट कार्ड या आईडी कार्ड में कोई भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए। जेईई मेंस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को हमेशा इन सभी बातों पर ध्यान देना होता है।

निष्कर्ष हेलो प्रिय दोस्तों उम्मीद है कि आप सभी लोगों को इस लेख से बहुत मदद मिली होगी और एक अच्छी जानकारी आप सभी लोगों को प्राप्त हुई होगी अगर आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया हूं तो आप सभी लोग इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि उनको भी एक अच्छी जानकारी प्राप्त हो अगर आपका कोई सवाल है इस लेख से संबंधित तो इनबॉक्स में कमेंट करें हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment