Kachre se panchil business: न्यूज़पेपर के कचरे से पेंसिल बनाकर कमाऐ प्रति दिन का ₹7500, कोई नहीं बताएगा इस बिज़नस के बारे में।

Kachre se panchil business

Kachre se panchil business: दोस्तों पेंसिल एक ऐसा प्रोडक्ट होता है जिसका इस्तेमाल हर व्यक्ति करता है। आपको यह भी पता है की स्कूल में पढ़ने वाले हर बच्चों को पेंसिल की जरूरत पड़ती है। आपको बता दे कि भारत में हर साल 150 करोड़ पेंसिल बनाई जाती है, और भारत में पेंसिल का बिजनेस 700 से 800 करोड़ के है। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम यह बात करेंगे की पेंसिल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Kachre se panchil business : कचरे से पेंसिल का बिजनेस आइडिया।

हम लकड़ी से नहीं बल्कि न्यूज़पेपर के कचरे से बनने वाली पेंसिल का बात कर रहे हैं। यहां पर बहुत से लोगों को यह भी लग रहा होगा कि क्या न्यूज़ पेपर से पेंसिल बनाई जाती है तो हम आपको बता दें कि जी हां न्यूज़ पेपर से भी पेंसिल बनाई जाती है। इस लेख के द्वारा हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं, जिससे आप न्यूज़पेपर के कचरे से पेंसिल का बिजनेस शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

कचरे से पेंसिल बनाने का बिज़नेस में जरुरी चीज़ें।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको वेस्ट न्यूज़ पेपर की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आपको ग्रेफाइट, वुड ग्लू की जरूरत पड़ेगी। साथ में आपको ऑटोमेटिक रीसायकल पेपर पेंसिल मशीन की जरूरत पड़ेगी, इसके मदद से आप पेंसिल को बना पाएंगे और इसके बाद आपको एक कटर की जरूरत पड़ेगी जिससे आप पेंसिल बनाने के लिए न्यूज़ पेपर को काट पाएंगे। इन पांच चीजों के मदद से आप कचरे से पेंसिल बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कचरे से पेंसिल बनाने का बिजनेस में स्पेस और कर्मचारी।

दोस्तों अगर कोई भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहता है तो उसके पास 500 से लेकर 1000 स्क्वायर फीट का स्पेस होना जरूरी है। साथ ही आपको इस बिजनेस को ऐसी जगह पर शुरू करना चाहिए जहां पर धूप आती हो, धूप के मदद से आप पेंसिल को सुखा सकते हैं वरना आपको एक ड्रायर मशीन लेना पड़ेगा।

इस मशीन को लेने में आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। इसलिए जगह का चयन पहले ही सोच समझकर करें। शुरुआती समय में आप इस बिजनेस को एक कर्मचारी के साथ शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको काम जल्दी-जल्दी करवाना है तो आपको दो कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। कर्मचारियों से आप पेंसिल बनवा सकते हैं और खुद से मार्केटिंग और सेलिंग कर सकते हैं।

घर में छोटी सी जगह से शुरू करे यह बिसिनेस, महिने के 40 से 50 हजार की होगी कमाई

न्यूजपेपर कचरे से पेंसिल कैसे बनाएं?

न्यूज़पेपर के कचरे से पेंसिल बनाने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट से पुरानी न्यूज़ पेपर बहुत अधिक मात्रा में खरीद लेना है। इसमें एक चीज का ध्यान रखिएगा की न्यूज़ पेपर ज्यादा कटा फटा ना हो वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। न्यूजपेपर लाने के बाद आप कतर से पेंसिल बनाने के लिए न्यूजपेपर को काट ले।

इसके बाद आपको ग्रेफाइट को न्यूज़पेपर के बीच में रख देना है और पेपर पर वुड गम लगा देना है। इसके बाद आप पेपर और ग्रेफाइट को रोलिंग मशीन में डाल दीजिये, जिससे ग्रेफाइट और पेपर रोल होकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद आप सारे पेंसिल को धूप में रखकर 12 से 13 घंटे तक सुखना है। इसके बाद पेंसिल को स्मूथ बनाने के लिए रेगमा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद न्यूज़ पेपर कचरे से पेंसिल बन कर तैयार हो जाती है।

न्यूजपेपर कचरे से पेंसिल बनाने के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट।

इस बिजनेस में आपको रोलिंग मशीन को खरीदना होगा जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपए के आसपास होती है। इसके बाद आपको कम से कम दो कटर खरीदना होगा जिसका कीमत ₹5000 होती है। अगर जगह आपकी खुद की है तो अच्छा है वरना आपको रेंट के तौर पर भी ₹20000 लगेगा। ऐसे में अगर कुल इन्वेस्टमेंट का बात किया जाए तो ₹200000 की जरूरत पड़ने वाली है। वही इस बिजनेस में आपको प्रति महीना ₹40000 से ₹50000 खर्च हो सकता है।

आ गया बिलकुल कम कोंपीटीशन वाला बिज़नस, मार्केट में 40 हजार में बिकेगा 1kg , महीने की 2 लाख की कमाई।

न्यूजपेपर कचरे से पेंसिल बनाने के बिजनेस में प्रॉफिट।

इस बिजनेस में आप एक पेंसिल को 1.25 पैसा में बना लेंगे। वहीं इसके मशीन के द्वारा आप एक दिन में 15,000 पेंसिल बना सकते हैं। वही इस पेंसिल को अगर आप डिस्ट्रीब्यूटर को ₹2 में भी बेचते हैं तो आपको 0.75 पैसा का मुनाफा होगा। ऐसे में आप अगर 10,000 भी प्रतिदिन पेंसिल बनाते हैं तो प्रतिदिन आप ₹7500 कमा सकते हैं। वही महीना का बात किया जाए तो आपको 2,25,000 हर महीने बन सकता है। वही इस बिजनेस को आप बड़ी स्केल पर करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको न्यूज़ पेपर कचरे से पेंसिल बनाने का बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है। दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने में सरकार के तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है ऐसे में आपका कम इन्वेस्टमेंट लगेगा और आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment