kulhad pizza business plan in hindi: कम लागत में घर से शुरू करो, 50 में बनाकर 100 में बेचो, रोज के 3000 की कमाई, जानिए पूरा complete प्रोसेस ।

kulhad pizza business plan in hindi

kulhad pizza business plan in hindi: दोस्तों आज के लेख में हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया के बारे में बता रही हैं जो कि अभी ट्रेंड पर चल रहा है। यह बिजनेस आइडिया है कुल्हड़ पिज़्ज़ा का जिसे अभी के समय में लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। दोस्तों भारत में पिज़्ज़ा की लोकप्रियता काफी ज्यादा है इसलिए यहां के बच्चे बूढ़े सभी लोग पिज्जा को खाना चाहते हैं।

ऐसे में इसकी डिमांड पूरे साल बनी रहती है और यह एक सदाबहार बिजनेस है। मौजूद समय में लोग पिज्जा को अलग-अलग तरीके से बनाकर मार्केट में बेच रही हैं जो कि उनके बिजनेस को यूनिक बना रहा है। ऐसे ही कुल्हड़ पिज़्ज़ा बनाने का भी आईडिया काफी यूनिक है। इस बिजनेस को आप शहर ही नहीं बल्कि गांव में भी कहीं भी शुरू कर सकते हैं और शाम के 4 से 5 घंटे में ही ₹2000 से ₹3000 बहुत आराम से कमा सकते हैं।

तो आइये इस लेख के द्वारा हम जानते हैं की कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस कैसे कर सकते हैं? इसमें कितना इन्वेस्टमेंट आएगा? इसमें प्रॉफिट कितनी होगी? इस बिजनेस को हमें कहां शुरू करना चाहिए आदि जैसे कई सारी बातें। तो कुल्हड़ पिज़्ज़ा शुरू करने का बिजनेस आइडिया के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

kulhad pizza business plan in hindi। कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों कलर पिज़्ज़ा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह का चयन करना होगा उसके बाद कलर पिज़्ज़ा बनाने के लिए आपको एक मशीन लेनी होगी और पिज़्ज़ा में इस्तेमाल किए जाने वाले सारे रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी।

अगर आपने एक बार इस बिजनेस को अच्छे से सीख लिया तो फिर यह बिजनेस करना काफी आसान है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको मैनपॉवर यानी कर्मचारियों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी इस शुरुआत के समय में आप अकेले ही कर सकते हैं। तो चलिए इस बिजनेस के बारे में और भी विस्तार से जानते हैं।

कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस में जगह का चयन।

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप एक ठेले यानी स्टॉल पर भी शुरू कर सकते हैं या तो आप इस दुकान में शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास कम बजट है तो इस बिजनेस को आप एक ठेले से ही शुरू करें क्योंकि उसमें इनवेस्टमेंट कम लगता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको वैसा जगह का चयन करना होगा जहां काफी ज्यादा भीड़ बाहर हो या मार्केट हो। इससे आपको बिजनेस में मुनाफा अधिक होगा। लेकिन आप इसे चाहे तो किसी भी जगह पर शुरू करके अपना प्रचार कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 200 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी।

कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस में इन्वेस्टमेंट।

कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक मशीन लेने की जरूरत होगी, जिसमें आप अपने कुल्हड़ पिज्जा को बना सकते हैं। इस मशीन की कीमत ₹10000 से लेकर ₹15000 के आसपास होती है। वहीं इसके अलावा सिर्फ आपको रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी जो की पिज़्ज़ा बनाने में लगते हैं।

read more: लोन बाटो पैसे कमाओ, सारे पैसे कंपनी लगाएगी, कोई नहीं बताएगा इस बिजनेस के बारे में।

इसके अलावा अगर आपके पास खुद की जगह है तो काफी अच्छा है लेकिन आपकी खुद की जगह नहीं है तो आपको रेंट पर जगह लेनी होगी। सारे खर्चे को जोड़ दिया जाए तो आप कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस ₹20,000 से ₹25,000 में शुरू कर सकते हैं। शुरुआती समय में आपको इसमें कोई भी कर्मचारी रखने की जरूरत नहीं है।

कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस में मुनाफा।

दोस्तों आपको बता दे की एक कुल्हड़ पिज़्ज़ा बनाने की कीमत ₹30 ₹40 या ₹50 पड़ता है जिसे आप मार्केट में बहुत ही आसानी से कम से कम ₹100 में बीच ही सकते हैं। इस तरह आपको पता चल गया होगा कि इसमें 50% से 60% की प्रॉफिट मार्जिन मिलती है।

ऐसे में अगर आप चाहे तो इस बिजनेस को छोटे अस्तर से ही शुरू करके धीरे-धीरे काफी बड़ा बना सकते हैं। अगर आप एक दिन के 100 से लेकर 150 पिज़्ज़ा बेचते हैं तो आप प्रतिदिन ₹5000 से लेकर ₹7000 तक कमा सकते हैं। वहीं अगर महीने का देखा जाए तो आपकी कमाई 2 लाख से भी ज्यादा हो सकती है।

read more: सिर्फ 3000 की लागत में शुरू करे सालो साल चलने वाला यह बिजनेस, 35 रुपये की iteam बिकेगी 150 में, कस्टमर की लाइन लगेगी

कुल्हड़ पिज़्ज़ा के बिजनेस में डॉक्यूमेंट।

दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है तो सबसे पहले उसे अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके बाद कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस भोजन का बिजनेस है इसलिए आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस भी लेना होगा।

इसके साथ आपको ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा जो की काफी जरूरी होता है। वहीं अगर बिजनेस से आपकी अधिक कमाई होने लगी तो आगे चलकर जीएसटी लाइसेंस भी लेना अनिवार्य होता है।

कुल्हड़ पिज़्ज़ा का मार्केटिंग।

दोस्तों कई बड़े शहरों में कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस किया जा रहा है लेकिन अगर आप इसे वैसे जगह में खोलते हैं जहां इसका बिजनेस नहीं हो रहा है तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है। दोस्तों बिजनेस शुरू करने के बाद आपको अच्छी खासी मार्केटिंग करनी होगी जिससे आपके आसपास के लोग आपके बिजनेस के बारे में जान पाए। आप अपने बिजनेस का प्रचार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं।

ऑफलाइन में आप जगह-जगह पर अपने बिजनेस का पंपलेट बटवा सकते हैं या जगह-जगह पर अपना पोस्टर लगवा सकते हैं। वही ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप अपने व्हाट्सएप और फेसबुक पर अपने दुकान या बिजनेस का पेज बना सकते हैं जहां अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। बिजनेस में मार्केटिंग करने से आपकी मुनाफे में बढ़ोतरी होगी।

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको आज के समय में कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में बताया है। दोस्तों यह एक बहुत ही यूनीक बिजनेस आइडिया है जिसका ट्रेंड धीरे-धीरे काफी ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप अपने इलाके में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है। तो अगर आप भी एक नए बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो कुल्हड़ पिज़्ज़ा का बिजनेस शुरू करना काफी सही है। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment