mini brick business ideas: बिना कोंपीटीशन लाखो कमाने वाला बिज़नस, रु90 का माल रु500 में बिकेगा, इंडिया में कोई नहीं जानता, यहा जाने बिज़नस का पूरा प्रोसेस।

mini brick business ideas

mini brick business ideas: दोस्तों अगर आप साल 2024 में एक बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको एक यूनीक बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसमें कंपटीशन ना के बराबर है। सही मौका रहते अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इससे काफी अच्छा मुनाफा कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं मिनी ब्रिक्स का बिजनेस के बारे में, यह बिजनेस भारत में बहुत ही यूनिक है और इसमें बहुत कम लोग काम कर रहे हैं।

mini brick business ideas in hindi

दोस्तों यह ब्रिक्स आम ब्रिक्स के तुलना में काफी छोटे होते हैं इससे घर नहीं बल्कि छोटे-छोटे चीज बनाई जाती है। इसका इस्तेमाल शोपीस बनने, बच्चों को खेलने और अलग-अलग के एक्टिविटीज में किया जाता है। भारत के बाहर देश में इसकी प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में भारत में भी इस बिजनेस में काफी अच्छा डिमांड आने वाला है। तो आइये इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं कि मिनी ब्रिक्स का बिजनेस कैसे किया जाता है और इसमें कितना इन्वेस्टमेंट और कमाई होगा।

How are mini bricks made। मिनी ब्रिक्स कैसे बनाया जाता है?

अगर हम 50 मिनी ब्रिक्स को बनाने की बात करें तो, इसके लिए आपको रॉ मटेरियल के तौर पर तीन चीज लगेगी। सबसे पहले आपको प्लास्टर ऑफ पेरिस की जरूरत पड़ेगी, इसके बाद रेड ऑक्साइड और सिलिकॉन मोड आपके पास होनी चाहिए। इस तीनों के मदद से आप मिनी ब्रिक्स आराम से बना सकते हैं। 50 मिनी ब्रिक्स बनाने के लिए आपको 280 ग्राम प्लास्टर ऑफ पेरिस ले लेना है, अब इसमें 15 ग्राम रेड ऑक्साइड को डालना है और अच्छे से मिला देना है।

ब्रिक का कलर लाल करने के लिए इसमें रेड ऑक्साइड डाला जाता है। अब आपको एक कटोरा के अंदर 150 ml पानी डालनी है और इसमें इस मिक्सचर को मिला देना है। अच्छे से मिलने के बाद आपको इस मिक्सचर को सिलिकॉन मोड में डालना है। इसके बाद पुट्टी से आपको इस लेवल कर लेना है। सब करने के बाद आपको इस सूखने के लिए 30 मिनट छोड़ देना है। इसके बाद आप मिनी ब्रिक्स बनकर तैयार हो जाएगा और इसे आप पैकेज करके सेल कर सकते हैं।

read more: वैन से घर बनाकर बेचो ओर लाखो कमाओ, इंडिया में कोई नहीं कर रहा, बिज़नस ऐसे कर सकते है शुरू…

Important things to start mini bricks business। मिनी ब्रिक्स का बिजनेस शुरू करने में जरूरी चीज़ें।

शुरुआती दिनों में आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। वही इस बिजनेस में जरूरी लाइसेंस का बात किया जाए तो आपको अपने बिजनेस को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद ट्रेड लाइसेंस लेना होगा और आप अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर बेचना चाहते हैं तो जीएसटी लाइसेंस भी लेना होगा। वहीं अगर इसे आप अपने घर से शुरू कर रहे हैं तो आपके घर में कोई ना कोई मदद करने वाला जरूर होगा। लेकिन इसे अगर आप बाहर कर रहे हैं तो जल्दी से काम करने के लिए आपको एक कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी।

Investment in starting mini bricks business। मिनी ब्रिक्स का बिजनेस शुरू करने में इन्वेस्टमेंट।

दोस्तों वैसे तो इस बिजनेस को आप अपने घर से ही ₹10,000 से ₹20,000 में शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गहराई से इस बारे में बात करेंगे तो आपको ₹1,00,000 की खर्च आने वाली है। इसमें आपको ₹5000 की रॉ मैटेरियल लेने पड़ेगी। इसके बाद आपको पैकेजिंग के लिए कोई कंपनी को हायर करना होगा जिसमें आपको अच्छा खासा पैसा लग सकता है।

read more: कम लागत में शुरू करे mobile accessories का बिज़नस, लाखो में होगी कमाई, जाने पूरा process।

पैकेजिंग में आपका आराम से ₹40000 से ₹50000 तक लग सकता है। इसके अलावा डॉक्यूमेंटेशन में भी आपको ₹10000 से ₹15000 लगेगी। साथ ही आप अपने कमरे में रखने के लिए टेबल और चेयर भी बनाएंगे जिसमें भी आपको ₹10,000 तक खर्च आएगा। ऐसे में आप इस बिजनेस को लगभग ₹1,00,000 में शुरू कर सकते हैं।

Profit in mini bricks business। मिनी ब्रिक्स का बिजनेस में प्रॉफिट।

दोस्तों अगर इस बिजनेस में कमाई का बात किया जाए तो अगर आप 1 किलो ब्रिक्स भी बनाते हैं तो इसकी लागत आपको ₹90 आने वाली है। 1 किलो ब्रिक्स में 250 मिनी ब्रिक्स आते हैं। ऐसे में अगर आप इसे ऑनलाइन बेचना चाह तो मार्केट के हिसाब से आसानी के साथ ₹500 में बेच सकते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो एक डिलीवरी पर 410 रुपया का प्रॉफिट कमा सकते हैं। वहीं अगर आप इसे ऑफलाइन होलसेलर को बेचते हैं तो एक किलो मिनी ब्रिक्स पर आपको 160 रुपए का प्रॉफिट हो सकता है। इस हिसाब से आप महीने का आराम से 1 लाख से लेकर 5 लाख तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको मिनी ब्रिक्स का बिजनेस कैसे करें के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों मिनी ब्रिक्स का डिमांड भारत में बहुत जल्द ही आने वाला है क्योंकि भारत के बाहरी देशों में इसका प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप सही अपॉर्चुनिटी देख कर इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आने वाले समय में काफी अच्छा बिजनेस बना सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment