Ms Word Kya Hai। Ms Word क्या है?, MS Word का use केसे करे।

Ms Word Kya Hai

Ms Word Kya Hai: दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Ms Word) एक बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद सॉफ्टवेयर ओर apps है जिसके मदद से प्रतिदिन लाखों कामों को आसान बनाया जाता है। यह इतना ज्यादा उपयोगी है कि इसके विशेषता जानकर आप हैरान हो जाएंगे, इसलिए इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को एमएस वर्ड के बारे में कुछ जानकारी नहीं है। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको Ms Word Kya Hai और इससे जुड़ी सारी बातों को बताने वाले हैं। अगर आप एमएस वर्ड को आसान भाषा में समझाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

Ms Word Kya Hai। Ms Word क्या है?

MS Word एक Word Processing सॉफ्टवेयर है जो Microsoft Corporation द्वारा विकसित किया गया है। इसका उपयोगकर्ता अपनी बातें शब्दों में लिख सकता है और उन्हें संपादित भी कर सकता है। यह Microsoft Office का हिस्सा है और इसका उपयोग विभिन्न कार्यों में किया जाता है। MS Word दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला Word Processing Program में से एक है।

इसकी प्रसिद्धता का कारण है कि यह एक उपयोगकर्ता फ्रेंडली इंटरफेस और एडवांस्ड फीचर्स जैसे Spell Check, Grammar Check, Formatting Options, Templates, और Design Tools भी प्रदान करता है। इस सॉफ्टवेयर के साथ आप PDF और अन्य दस्तावेज़ प्रारूपों को भी खोल सकते हैं। MS Word एक बहुत ही उपयोगी और शक्तिशाली Word Processing Tool है। इसकी सहायता से आप उच्च गुणवत्ता के दस्तावेज़ बिना किसी परेशानी के बना सकते हैं।

MS Word का इतिहास।

MS Word का पहला वर्जन सन् 1983 में “Multi Tool World” के नाम से आया था, लेकिन इसका पहला व्यवसायिक वर्जन सन् 1989 में रिलीज हुआ था। इसके बाद से, लोगों को MS Word के बारे में जागरूकता होने लगी और उन्होंने इसका उपयोग करना शुरू किया। MS Word के विभिन्न वर्जन्स में बहुत से नए विशेषताएं और सुधार शामिल किए गए हैं। सन् 1989 के पहले वर्जन के बाद, अब तक कुल 17 वर्जन रिलीज हो चुके हैं।

MS Word के कितने Version available है ?  

1) MS Word 1.0 (1983)
2) MS Word 2.0 (1985)
3) MS Word 3.0 (1987)
4) MS Word 4.0 (1989)
5) MS Word 5.0 (1991)
6) MS Word 6.0 (1993)
7) MS Word 95 (version 7.0) (1995)
8) MS Word 97 (version 8.0) (1997)
9) MS Word 2000 (version 9.0) (1999)
10) MS Word XP (version 10.0) (2001)
11) MS Word 2003 (version 11.0) (2003)
12) MS Word 2007 (version 12.0) (2007)
13) MS Word 2010 (version 14.0) (2010)
14) MS Word 2013 (version 15.0) (2013)
15) MS Word 2016 (version 16.0) (2016)
16) MS Word 2019 (version 16.0) (2018)
17) MS Word 365 (version 16.0) (2020)

MS Word का use केसे करे।

एमएस वर्ड के एक नहीं बल्कि कई सारे काम है। इसका इस्तेमाल करके आप कई सारे काम को एक ही जगह पर कर सकते हैं। यह एक बहुत ही जरूरी सॉफ्टवेयर है जो अधिकतर कामों को सरल बनता है। तो आइये इसके काम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1.रिपोर्ट बनाना

एमएस वर्ड में आप अलग-अलग प्रकार के रिपोर्ट बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। साथ ही आप रिपोर्ट में हेडर व फुटर को भी जोड़ सकते हैं। इसके मदद से आप कोई भी साधारण रिपोर्ट को एक प्रोफेशनल तरीके में बदल सकते हैं।

2.लेटर लिखना

एमएस वर्ड के मदद से आप कोई भी लेटर को बड़े ही आसानी के साथ अपने लेआउट से लिख सकते हैं। साथ ही आप लेटर को अपने डिजाइन के हिसाब से कलर भी दे सकते है।

3.स्पेलिंग और ग्रामर चेकिंग

आपको बता दें कि एमएस वर्ड में स्पेलिंग और ग्रामर को चेक करने के लिए भी सुविधा दिया गया है, इससे किसी का भी लेखन काफी अच्छे तरीके से सुधरता है। इसके द्वारा गलतियों को सुधारने का मौका मिलता है और बहुत से चीजों को सीखने का भी मौका मिलता है।

4.मेल मर्ज

एमएस वर्ड के मदद से आप अलग-अलग डॉक्यूमेंट को एक साथ तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसके माध्यम से एक लेटर को बहुत सारे लोगों के पास भी भेज सकते हैं। ऑफिस वर्क में इसकी काफी जरूरत होती है जिसे यह सरल बनता है।

5.पिक्चर और मैप

एमएस वर्ड की एक और खासियत है कि या आपको अपने डॉक्यूमेंट में पिक्चर और मैप जैसे अन्य मल्टीमीडिया उपकरण जोड़ने में सहायता करता है।

6.MS Word की विशेषताएं

अगर हम एमएस वर्ड की विशेषताएं की बात करें तो इसके एक नहीं बल्कि कई सारे विशेषताएं मौजूद है जिसके बारे में हम ने नीचे बताया है।

7.ऑनलाइन इस्तेमाल

एमएस वर्ड को ऑनलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके चलते आप एमएस वर्ड का इस्तेमाल किसी भी स्थान से कर सकते हैं।

8.फॉर्मैट्स

एमएस वर्ड के मदद से आप कोई भी प्रकार के फॉर्मेट में अपना डॉक्यूमेंट बना सकते हैं। एमएस वर्ड कई तरह के फॉर्मेट देता है जैसे PDF, XML, RTF HTML एवं TXT इत्यादि।

9.टेबल

कई बार लोगों को डॉक्यूमेंट बनाने में टेबल की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप एमएस वर्ड के जरिए अपने डॉक्यूमेंट में एक ही क्लिक पर टेबल बना सकते हैं।

10.आसन

एमएस वर्ड के अलावा इंटरनेट पर कई सारे सॉफ्टवेयर मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप यह सारी चीज कर सकते हैं लेकिन उन सॉफ्टवेयर में यह सभी काम करना काफी कठिन होता है। एमएस वर्ड के जरिए आप कोई भी काम बहुत आसानी से तुरंत कर सकते हैं।

11.सहयोग

एमएस वर्ड के जरिए आप एक ही बार में अपना डॉक्यूमेंट कई लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर आप 10 लोगों को भी डॉक्यूमेंट भेजना चाहते हैं तो आप इसके द्वारा एक ही बार में भेज सकते हैं।

MS Word कैसे सीखें ?

MS Word सीखना बिल्कुल मुश्किल काम नहीं है। आपको रोज़ाना प्रैक्टिस के साथ-साथ इसे सीखने में मदद मिलेगी। आपके पास MS Word सीखने के लिए कई विकल्प होंगे। आप इंटरनेट से मदद ले सकते हैं। YouTube पर वीडियो देखकर भी आप सीख सकते हैं, यह काफी आसान होता है। इससे आपके सभी संदेह हल हो जाएँगे।

आप किसी अच्छे कोच की मदद से भी ट्रेनिंग ले सकते हैं, और ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। MS Word की शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हो सकती है, परंतु जैसे-जैसे आप रोज़ाना प्रैक्टिस करेंगे, आपकी कौशल में सुधार होगा।

निष्कर्ष:

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल मौजूद समय में काफी ज्यादा किया जा रहा है। इसका उपयोग करके आप कोई भी बात को सकते हैं। साथ ही यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है जिसके चलते हर उम्र का व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में अगर आप भी Ms Word Kya Hai के बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेखक को ध्यान से पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने एमएस वर्ड से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। उम्मीद है कि यह लेख आप को पसंद आया होगा, धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment