Paise kamane ke tarike: 2024 में पैसे कमाने के 13 आसान तरीके , 2024 में पैसे कैसे कमाए?

Paise kamane ke tarike

Paise kamane ke tarike: यदि आप भी एक नौकरी पेशा शख्स है और एक्स्ट्रा इनकम कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां हमने आपको सैलरी से ज्यादा पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जानकारी दी है। हमने बताएं तरीके से आप पैसिव इनकम कमाने में सफल हो पाएंगे।

वर्तमान समय में एक इनकम से गुजर होना काफी मुश्किल होता है इसलिए हर कोई ढेर सारा पैसा कमाना चाहता है। ज्यादातर लोग नौकरी से अच्छा पैसा नहीं कमा सकते हैं क्योंकि नौकरी में पैसे कमाने की लिमिट होती है। नौकरी में बिजनेस की तरह कमाई कई गुना बढ़ाने की संभावना नहीं होती है। इसलिए हमने आपको यहां पर पैसे (Paise kamane ke tarike ) कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जो आपकी इनकम को बढ़ाने में काफी मदद करेंगे।

Paise kamane ke tarike 2024। साल 2024 में पैसे कमाने के तरीके 

1.म्यूजिक या मूवी रॉयल्टी

आप चाहे तो म्यूजिक या मूवी रॉयल्टी में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। यह पैसिव इनकम कमाने क यूनीक तरीका है।‌ ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं कि इसके लिए आपको म्यूजिक या मूवी बनानी होगी। बल्कि बहुत सारे आर्टिस्ट अपनी फ्यूचर की रॉयल्टी का कुछ हिस्सा इन्वेस्टर्स को बेचते हैं। आपको सिर्फ ऐसे लोगों का कांटेक्ट करना है, जिसके बाद आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं और फ्यूचर की रॉयल्टी से पैसे कमा सकते हैं।

2.एंजेल इन्वेस्टमेंट

वर्तमान समय में में स्टार्टअप कल्चर तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि, अधिकतर लोग स्टार्टअप शुरू करने की हिम्मत नहीं जुटाते हैं, लेकिन उनके पास जो कुछ अतिरिक्त पैसे होते हैं, उसे वह बिजनेस में जरूर लगा सकते हैं।
अगर आप भी अच्छे खासी जमा पूंजी के मालिक है तो आपको ऐसे लोगों को तलाश करना चाहिए जो स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। इसके अलावा आप ऐसे लोगों का कांटेक्ट कर सकते हैं जो स्टार्टअप या बिजनेस में सफल हो चुके हैं और दूसरा बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचते हैं।आप ऐसे उद्यमी लोगों के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके एंजल इन्वेस्टर्स बन सकते हैं और सैलरी से ज्यादा की कमाई हासिल कर सकते हैं।

3.स्कैल्पिंग ट्रेडिंग

शेयर बाज़ार में पैसा लगाने वाले अधिकांश निवेशकों ने स्कैल्प ट्रेडिंग रणनीतियों के बारे में नहीं सुना होगा। लेकिन, व्यापार का यह तरीका दिग्गज व्यापारियों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

एक तरीका कुछ व्यापारियों के बीच बहुत लोकप्रिय है, वह है ‘स्केलपिंग’ या स्कैल्प ट्रेडिंग, स्केलिंग का मतलब काला बाजार है लेकिन यह ट्रेडिंग (Paise kamane ke tarike ) रणनीति कुछ ही मिनटों में स्टॉक से पैसा बनाने का एक तरीका है। हालाँकि, यह विधि केवल गतिशील बाज़ारों में ही काम करती है। इंट्राडे के दौरान आप स्कैल्प ट्रेड लेते हैं और लाभ कमाते हैं।

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग क्या है?

-एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी प्रमुख अनुज गुप्ता ने कहा कि स्केलिंग सबसे छोटी ट्रेडिंग पद्धति है जिसमें निवेशक बड़ी रकम के साथ छोटा मुनाफा बुक करने की कोशिश करते हैं। ट्रेडिंग की अवधि 2 से 5 मिनट तक हो सकती है।
उदाहरण के लिए, यदि आप स्कैल्पिंग ट्रेडिंग तकनीक का उपयोग करते हैं, तो आप 5 मिनट के भीतर दर्जनों शेयर खरीद सकते हैं और उन्हें लाभ पर बेच सकते हैं और व्यापार से बाहर निकल सकते हैं। स्कैल्पिंग ट्रेडिंग का समय 2 से 5 मिनट तक होता है। यह ट्रेडिंग तकनीकी चार्ट पर स्टॉक की कीमत की चाल को देखकर की जाती है।

स्टॉक में ट्रेडिंग कैसे करें?

मान लीजिए एबीसी नाम का एक स्टॉक रुपये का है। यह 100 से 110 के बीच कारोबार कर रहा है। जहां 100 रुपये इस स्टॉक का मजबूत सपोर्ट है, वहीं 110 रुपये रेजिस्टेंस है। ऐसे में स्कैलपर व्यापारी स्टॉक के 100 या 101 रुपये के भाव तक पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए वे इसे तुरंत बड़ी संख्या में खरीदते हैं और फिर इसे 101 या 102 रुपये पर बेचते हैं। केवल 1 या 2 रुपये का लाभ पाने के लिए ऐसे व्यापार करें। अब यदि कोई व्यक्ति 1000 शेयर लेता है और उन्हें 2 से 5 मिनट के भीतर 2 रुपये के लाभ पर बेचता है, तो 2000 रुपये का लाभ होता है।

ऐसे में दिनभर की कमाई महज 5 मिनट में हो जाती है. एक व्यापारी यदि चाहे तो शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव को देखकर दिन में 2 से 3 बार व्यापार कर सकता है। इस प्रकार स्कैल्पिंग ट्रेडिंग के माध्यम से बाजार में पूरा दिन बर्बाद करने के बजाय विशिष्ट समय पर ट्रेडिंग करके अच्छा लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग के जोखिम:

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग के जरिए कम समय में पैसा कमाना जितना आसान है, उतने ही जोखिम भी हैं। इसलिए नए निवेशकों को स्कैल्पिंग ट्रेडिंग से बचना चाहिए। क्योंकि इस ट्रेडिंग रणनीति के लिए उच्च स्तर के अनुशासन और जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यदि शेयर की कीमत विपरीत दिशा में चलती है तो नुकसान होने की संभावना रहती है।

4.डाटा एंट्री

बहुत सी ऐसी कंपनियां मौजूद हैं जो लोगों से Data Entry का काम करवाती है। इस काम के लिए आपको कहीं ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह सारे काम आओ अपनी साहू लटके हिसाब से ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी किसी कंपनी की डाटा एंट्री कर सकते हैं। इसमें आपको कंपनी में जाकर फाइल और डाटा को कलेक्ट करना होता है। इसके अलावा ऑनलाइन में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जिससे आप डाटा एंट्री का काम करके अच्छी इनकम हासिल कर सकते हैं।

यदि आपकी इंग्लिश से कमांड अच्छी है तो आप इंडिया के साथ ही फॉरेन के कंपनी के प्रोजेक्ट भी ले सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जिस भी किसी कंट्री की कंपनी के लिए डाटा एंट्री का काम करेंगे आपको वैसा भी वहां की करेंसी के हिसाब से ही मिलेगा।

5.शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करें

अगर आप शेयर बाजार में इंटरेस्टेड है तो पैसिव इनकम हासिल करने का यह सबसे बेस्ट तरीका है। थोड़ा सा रिसर्च करके आप अच्छा शेयर सिलेक्ट करके उसमें पैसा लगा सकते हैं। लेकिन एक बात का ख्याल यह भी रखें कि स्टॉक मार्केट में अपना पैसा तभी इन्वेस्ट करें जब आप थोड़ा सा रिस्क उठाने के लिए तैयार है । इतना ही नहीं आप बहुत कम रिस्क भी उठा सकते हैं तो आपको म्युचुअल फंड का ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहिए। स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड में आप औसतन 12-13 फीसदी रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अगर आप अच्छे शेयर को सेलेक्ट करते हैं तो आपको और भी ज्यादा फायदा होगा।

6.दोस्तों-रिश्तेदारों को लोन देकर

अक्सर होता है कि जब भी किसी रिश्तेदार या दोस्त को पैसे की आवश्यकता होती है तो वह बैंक का रुख करते हैं पुरुषों अगर आपको इस बात पर भरोसा है कि आपका रिश्तेदार या दोस्त आपको समय पर आपका पूरा पूरा पैसा चूका देगा तो आप उसे लोन देकर ब्याज कमा सकते हैं। यह आपके लिए और आप सामने वाले व्यक्ति के लिए भी फायदे का सौदा है। अगर आप FD में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा 7 से 8% ब्याज मिलेगा और कर्ज लेने में आपके दोस्त को 13 से 15 प्रतिशत इन्ट्रेस्ट का भुगतान करना पड़ेगा। ऐसे में आप लोन देकर उसको फायदा पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आपके दोस्त को प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लगेगी।

7.पैसे कमाने वाले ऐप्स से इनकम हासिल करें

आप कई Apps का लिंक अपने दोस्तों-रिश्तेदार को भेज कर भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि अगर आपके किसी परिचित व्यक्ति के पास कोई एप नहीं है तो आप उसे उस एप का Refferal लिंक सेंड कर डाउनलोड करवा कर पैसे कमा सकते हैं।‌ वर्तमान में फोन पे,MobiKwik, Freecharge App, इत्यादि कई ऐसी Apps हैं जो कई तरह से पैसे दे सकती हैं।

8.ई-बुक लिखकर बेचना

अगर आपकी राइटिंग स्किल अच्छी है तो आप ई-बुक लिखकर उसे चुनिंदा रेट पर सेल कर सकते हैं। एक बार जरूर बुक तैयार हो जाती है तो वह सालों साल आपके लिए कमाई का जरिया बन जाती है। लेकिन एक्स्ट्रा इनकम कमाने का यह तरीका सिर्फ इन्हीं लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास लिखने की स्किल हो।

9.फूड और बेव्रेज का बिजनेस

आप चाहे दुनिया की किसी भी कोने में रहते हैं और लेकिन अगर आप फूड और बेवरेज का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इसमें आपको नुकसान होने की संभावनाएं बहुत ही कम होती है। लेकिन याद रहे कि आपको प्रॉफिट तभी होगा जब आप अपने फूड की क्वालिटी सबसे बेस्ट प्रोवाइड करेंगे। इस बिजनेस को सबसे बेहतर बनाने के लिए आपको अपना मेनू इस वातावरण के अनुसार रखना चाहिए। याद रहे कि स्थानीय सभ्यता को भोजन में जोड़ सकते हैं जिससे कि लोगों का आकर्षण आपके खाने की तरफ बढ़ता जाए।

इसके अलावा दूसरा ऑप्शन यह भी है कि शहर में रहने वाले लोगों के लिए या दूसरे राज्य से नौकरी/पढ़ाई करने वाले लोगों के लिए लंच बॉक्स या टिफिन सर्विस स्टार्ट कर सकते हैं। याद रहे कि भोजन को अच्छी क्वालिटी और किफ़ायती कीमत पर देने से आपको अच्छा मुनाफा हासिल हो सकता है।

10.ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

आपको लेखन से काफी प्यार है लेकिन आपको अपने लिए पब्लिशर नहीं मिल रहा है तो आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। याद रहेकी ब्लॉग बनाने के लिए किसी खास स्कीम की आवश्यकता नहीं है लेकिन आप जो लिखते हैं उसकी जानकारी सच्ची और सही होनी चाहिए। इसके अलावा यह कोशिश करें की ट्रेंड में चल रहे विषय ओपन ही लिखे और हाई ट्रेंड वाले कीवर्ड को अपने ब्लॉग में डालें ताकि ज्यादा से ज्यादा विजिटर आपकी वेबसाइट पर आए जिसे आप मोनिटाइज़ करके ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है ।

11.बुटीक से पैसे कमाएं

हमारे देश में, बुटीक के माध्यम से कमाई दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और यह बिजनेस आपके घर पर भी में शुरू किया जा सकता है। आप एथनिक से लेकर वेस्टर्न कपड़े तक बेच सकते हैं। आजकल हर दिन फैशन ट्रेंड बदलता रहता है, तो आपको कस्टमर्स की कमी भी नहीं होगी और आप उन्हें सही समय पर अच्छी सिली हुई ड्रेस दे पायेंगे।

12.डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाएं

रेफरल मार्केटिंग यंगस्टर्स द्वारा चुने गए बढ़ते व्यवसायों में से है। अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के बारे में कस्टमर्स के समझाने के लिए ‘वर्ड-ऑफ-माउथ’ की टेक्नोलॉजी सबसे बेस्ट है। फ्लिपकार्ट, अमेज़न, एमवे जैसी बहुत- सी कंपनियां हैं जिन्हें अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा जितने ज्यादा ऑर्डर उन्हें मिलेंगे, आप उतना ज्यादा ही कमा सकते हैं। क्योंकि बहुत सारी कंपनियों के अनेक प्रोडक्ट्स के लिए भी मार्केटिंग करते हैं। यह सारा काम आप सोशल मीडिया और नेटवर्किंग वेबसाइट्स से करते है।

13.कस्टम ज्वेलरी का बिजनेस

इन दिनों यंगस्टर्स शोरूम में बनी ज्वेलरी के बजाय कस्टम मेड ज्वेलरी को चुन रहे हैं। कस्टमर्स को उनकी पसंद की ज्वेलरी लेने में के लिए आप उन्हें ज्वेलरी की अलग-अलग डिज़ाइन दिखा सकते हैं, और उनकी पसंद के मुताबिक ज्वेलरी लेने में उनकी मदद कर सकते हैं। कस्टम ज्वेलरी का आइडिया कस्टमर्स को यह फिलिंग कराता है कि वो बहुत ही ख़ास हैं। कस्टमर इन ज्वेलरी के लिए अच्छा अमाउंट भी देने को तैयार होते हैं। इसलिए, यह सबसे आसान और तेज पैसा कमाने (Paise kamane ke tarike) का आइडिया है।

Conclusion:

हालांकि ये निश्चित नहीं कहा जा सकता कि इन सभी तरीकों से आपकी अच्छी इनकम हो सकती है या नहीं। किंतु यदि आप इनमें से किसी भी फील्ड में पर्याप्त समय देते हैं और अच्छा एक्सपीरियंस हासिल करते हैं तो इस बात की संभावना है कि आप समय के साथ इस फील्ड में मास्टर बन जाएंगे।

डिस्क्लेमर:

यहां दी गई निवेश संबंधी जानकारी केवल प्रतिनिधि जानकारी है। हम इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया अपने विवेक का उपयोग करें और एक्सपर्ट का मार्गदर्शन लें

Leave a comment