Poultry Farm Business Plan In Hindi: पोल्ट्री फार्म बिजनेस केसे शुरू करे ?

Poultry Farm Business Plan In Hindi

Poultry Farm Business Plan In Hindi: अंडा खाना हमेशा ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। डॉक्टर हो या जिम ट्रेनर अंडा खाने को जरूर कहते हैं। 2014 में ही इंडियन पोल्ट्री इंडस्ट्री जिसमें ब्रायलर मीट और अंडे शामिल है वो 2024 तक 4340 बिलियन रुपए तक पहुंच जाएगी। ऐसे में अगर आप भी एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्म का बिजनेस आपके लिए सबसे फायदेमंद हो सकता है।

Poultry Farm Business Plan In Hindi: पोल्ट्री फार्म बिजनेस केसे शुरू करे ?

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस करने की इसीलिए भी सोच सकते हैं क्योंकि ग्लोबली प्रोडक्शन में भारत 3 रैंक पर है और चिकन मीट प्रोडक्शन में पांचवे नंबर पर है। इस बिजनेस की खासियत है कि इसे आप शहर या गांव किसी भी इलाके में कर सकते हैं। तो अगर आप भी पोल्ट्री फार्म का बिजनेस करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

पोल्ट्री फार्म बिज़नेस में जरुरी इंतजाम।

सबसे पहले तो आपको एक फार्मिंग लैंड देखना होगा, जहां आप अपनी पोल्ट्री फार्म करेंगे। ये आपके बिजनेस साइज पर डिपेंड करेगा, अगर इसे आप बड़ी स्केल पर करना चाहते हैं तो ज्यादा जमीन की जरूरत पड़ेगी वरना थोड़े कम जमीन में भी आप इसे शुरू कर सकते हैं।

उसके बाद मुर्गियों को रखने से लेकर उन्हें खुले में चरने तक की फैसिलिटी रखनी होगी। उनकी सिक्योरिटी देखभाल, साफ सफाई, दाना पानी देने और अंडों को प्रोटेक्ट करने के लिए भी मैनपावर की जरूरत पड़ेगी। आपको पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में मुर्गियों की बीमारी और उनसे बचने का समाधान के लिए भी उपाय करना होगा। तो पोल्ट्री फार्म का बिजनेस में इन सभी जरूरी इंतजामों का बंदोबस्त आपको जरूर करना होगा।

पोल्ट्री मुर्गियों की कौन सी प्रजाति अच्छी होती है?

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अच्छी प्रजातियों का चयन करना होगा। जो अंडे और मीट प्रोडक्शन के लिए बेहतर होती है, वैसी दो तीन वैरायटी आपको चूस करनी होगी। उसके बाद आपको अपने बिजनेस का नाम भी रखना होगा। नजदीकी एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट से उसका रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।

रु50 में बनाकर रु500 में बेचो, सिर्फ 100रु से शुरू करे High प्रॉफ़िट बिज़नस, बहुत कम लोग जानते है इस बिज़नस के बारे में।

अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आपको पैसों की भी जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए अगर आपको कोई पार्टनर मिल गया तो ठीक है, नहीं तो बिजनेस लोन भी आप अप्लाई कर सकते हैं।सरकार द्वारा पोल्ट्री फार्म शुरू करने के लिए कई सारी लोन दिया जाता है, जिसमें से किसी एक का आप चयन कर सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म बिज़नेस में ध्यान देने वाले बातें।

तो इन सारी चीजों के साथ आपको अपने फार्म की मार्केटिंग भी करनी होगी और प्रोडक्ट के लिए होलसेलर और रिटेलर को भी ढूंढने होंगे। इन सभी चीजों के साथ साथ अपनी जानकारी को भी बढ़ाते रहिए। जैसे मुर्गियों में कौन सी बीमारियां होती हैं, उनका समाधान क्या है, बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाना है?

मुर्गी पालने के साथ साथ और कौन कौन से बिजनेस को उसी फार्म में किया जा सकता है। दूसरे किसी फार्म में आप विजिट कर सकते हैं और उनके काम करने के तरीके से सीखना भी अच्छा रहेगा और हमेशा किसी सक्सेसफुल पोल्ट्री फार्मर के कांटैक्ट में रहिए। बाकी वैसे कहते कि इंसान हमेशा अपने एक्सपीरियंस से सबसे ज्यादा सीखता है।

यह 5 पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया जिसे शुरू करके आप महीने के 20 से 25 हजार आराम से कमा सकते हो।

पोल्ट्री फार्म बिज़नेस में लागत।

दोस्तों पोल्ट्री फार्म बिजनेस में लागत आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इस बिजनेस को किस स्तर पर शुरू कर रहे हैं। अगर भारत में पोल्ट्री फार्म की बात करें तो छोटे स्केल पर इसकी शुरुआत 50,000 से लेकर के डेढ़ लाख रुपए से की जा सकती है। मीडियम स्केल की फार्मिंग के लिए 3 से 4 लाख रुपए और बडी स्केल पर ₹8 लाख से काम शुरू हो सकता है। इसके अलावा अगर आपके पास खुद का जमीन है तो आपका लागत और भी काम हो जाता है।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस में कमाई।

दोस्तों पोल्ट्री फार्म बिजनेस एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो कि पूरे साल चलता है। आपको तो यह बात पता ही होगा कि देश में कितने मांसाहारी लोग रहते हैं जो चिकन और अंडे खाना बेहद पसंद करते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करते हैं तो महीने का काम से कम ₹40000 से ₹50000 आसानी तक कमा सकते हैं। वही आपका बिजनेस जब बढ़ने लगेगा और आपको इसमें पकड़ आ जाएगी तो आप इस बिजनेस के द्वारा ₹1,00,000 तक भी महीना कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको पोल्ट्री फार्म बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों अगर आप एक डिमांडेबल बिजनेस का शुरुआत करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्म से बढ़िया बिजनेस और कोई नहीं हो सकता क्योंकि इसका डिमांड और स्कोप किसी से छुपा हुआ नहीं है। इस बिजनेस को शुरू करने में काफी कम पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप इसे बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment