UP पुलिस ने जारी किया 60244 पदो पर वेकेंसी, जल्द ही करे आवेदन, यहा जाने आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता,चयन प्रक्रिया, ओर आवेदन का पूरा प्रोसेस

UP Police Vacancy 2023

UP Police Vacancy 2023: उत्तर प्रदेश में मौजूद बेरोजगारों के लिए एक खुशखबरी आ गई है। आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन (UP Police Constable Notification 2023) जारी कर दिया है।

ऐसे में जो भी उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे थे, वह इसमें आवेदन करके अपना नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यूपी पुलिस भर्ती 2023 में अप्लाई करने से पहले आपको इसके जरूरी मापदंडों को पूरा करना होगा तभी आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं।

तो आइये इस लेख के द्वारा हम UP Police Vacancy 2023 सें जुड़ी पूरी बातों को विस्तार से जानते हैं। इस लेख में हम UP Police Constable Recruitment 2023 के महत्वपूर्ण तिथि, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में भी विस्तार से बताने वाले हैं। तो आप UP Police Constable Bharti 2023 के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

UP Police Vacancy 2023 में महत्वपूर्ण तिथि।

आपको बता दे कि अगर कोई भी लाभार्थी यूपी पुलिस वैकेंसी 2023 में अप्लाई करना चाहते हैं तो उन्हें इसका महत्वपूर्ण तिथि पर पूरा ध्यान देना होगा। आपको बता दे की UP Police Vacancy 2023 में आवेदन करने की प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी। वही इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 तक होगी। इसी तारीख के अंतर्गत कोई भी उम्मीदवार इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं।

* शुरुआती तिथि = 27 दिसंबर 2023
* अंतिम तिथि = 18 जनवरी 2024

UP Police Constable Bharti 2023 में पदों की जानकारी।

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए कुल 60,244 पद पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमें अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के लिए अलग-अलग पदों की संख्या रखी गई है। इस भर्ती में अलग-अलग कैटेगरी के लिए रिक्त पद निम्न है-

* अनारक्षित = 24102 पद
* ईडब्ल्यूएस = 6024 पद
* ओबीसी = 16264 पद
* एससी = 12650 पद
* एसटी = 1204 पद
* कुल पद = 60,244

UP Police Constable Recruitment 2023 में आयु सीमा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है। इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए पुरुषों की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 22 वर्ष तक होनी चाहिए।

वही यूपी पुलिस वैकेंसी 2023 में अप्लाई करने के लिए महिलाओं की आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा एससी एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से होगी।

* पुरुषों की आयु सीमा = 18 वर्ष से 22 वर्ष
* महिलाओं की आयु सीमा = 18 वर्ष से 25 वर्ष

इस भर्ती में ऐसे पुरुष आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद हुआ हो। वही इस भर्ती में ऐसी महिलाएं आवेदन कर सकती है जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद ना हुआ हो।

UP Police Constable Bharti 2023 में शैक्षणिक योग्यता।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में आवेदन करने से पहले आपको इसके शैक्षणिक योग्यता मापदंडों को पूरा करना होगा। आपको बता दे कि इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए महिला या पुरुष उम्मीदवार को 12वीं कक्षा पास होने अनिवार्य है। यानी कि अगर कोई भी व्यक्ति इंटर पास है तो इस भर्ती में आसानी के साथ अप्लाई कर सकता है। इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री भी जरूरी नहीं है।

UP Police Vacancy 2023 की आवेदन शुल्क।

आपको बता दे कि इस भर्ती में अप्लाई करने के बाद आपको इसके लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यूपी पुलिस भर्ती 2023 में अप्लाई करने के लिए सभी कैटिगरी के लोगों को ₹400 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। इसका आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आप ऑनलाइन बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UP Police Constable Recruitment 2023 में शारीरिक मानक।

इस भर्ती में अप्लाई करने से पहले आपको इस भर्ती के शारीरिक मानक को पूरा करना होगा, यानी कि इस भर्ती में जितनी लंबाई चौड़ाई चाहिए उतनी आपकी शरीर होनी चाहिए। तो आईए जानते हैं यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में शारीरिक मानक क्या है?

पुरुषों के लिए-

* सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके बाद सीन बिना फुलाई कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिए बल्कि सीना फुला कर कम से कम 84 सेंटीमीटर होना चाहिए।
* वही एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी होनी चाहिए, सीना बिना फुलाए कम से कम 77 सेंटीमीटर और सीना फुला कर कम से कम 82 सेंटीमीटर होना जरूरी है।

महिलाओं के लिए-

* सामान्य ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए, वही एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की कम लंबाई कम से कम 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
* इसके अलावा महिलाओं का वजन भी 40 किलोग्राम होना अनिवार्य है।

UP Police Constable Recruitment 2023 में चयन प्रक्रिया।

अगर इस भर्ती में चयन प्रक्रिया की बात किया जाए तो इसके लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देना होगा। इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट पर करनी होगी। अगर आप इन दोनों में क्वालीफाई कर जाते हैं तो आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद मेरिट लिस्ट में आपकी नाम दी जाएगी, तब जाकर आपका सिलेक्शन हो जाएगा।

* लिखित परीक्षा
* फिजिकल टेस्ट
* डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
* मेरिट लिस्ट

UP Police Vacancy 2023 की एग्जाम पैटर्न।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन तरीके से ली जाएगी। यह परीक्षा कंप्यूटर मोड पर आधारित नहीं होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न ही होंगे लेकिन इसे ओएमआर शीट पर बने होंगे।

इसकी लिखित परीक्षा में कुल 300 अंकों के होंगे जिसमें सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, तार्किक क्षमता विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। इसमें कुल 150 प्रश्न होंगे जो दो-दो नंबर के रहनेंगे। साथ ही गलत उत्तर देने पर 0.5 अंक नेगेटिव मार्किंग के तौर पर काटा जाएगा।

UP Police Constable Bharti 2023 में फिजकल टेस्ट।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद सभी कैंडिडेट को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इस फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी जबकि महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी। अगर कैंडिडेट इसमें भी पास हो जाते हैं तो मेरिट लिस्ट में नाम दिया जाएगा जिसके बाद कैंडिडेट इस भर्ती के लिए योग्य होंगे।

read more : आठवीं पास प्रेमिलाने पति की मौत के बाद फिर उठाई किताबे ओर अपनी महेनत से बन गई सरकारी अफसर , जानिए Premila Kanwar की सफलता कि कहानी

UP Police Constable Recruitment 2023 में आवेदन कैसे करें?

* यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
* इसके बाद इसके होम पेज पर आपको UP police constable vacancy 2013 apply online के लिंग पर क्लिक करना होगा।
* इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा जिसमें आपसे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी।
* इस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी बातों को सही-सही भरना है, इसके अलावा आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड सिगनेचर फोटो आदि। इन सभी चीजों को आपको आवेदन फार्म में अटैच करना है।
* इसके बाद आपको ऑनलाइन माध्यम के जरिए इसका आवेदन शुल्क को भरना है।
* आवेदन शुल्क को भरने के बाद आपको Apply Now के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म भरा जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको UP Police Constable Bharti 2023 के बारे में विस्तार से बताया है। यूपी सरकार राज्य में मौजूद बेरोजगारों के लिए पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अंतर्गत उम्मीदवार इसमें अप्लाई करके नौकरी ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी UP Police Vacancy 2023 में अप्लाई करना चाहते हैं और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए देख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को अच्छा लगा होगा और इससे अच्छी जानकारी भी मिली होगी, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment