Village business ideas: गाव से बिना पैसा लगाए शुरू करे गोबर के कंडे बनाने का व्यवसाय, महीने की कमाई 50,000 से ज्यादा।

Village business ideas

Village business ideas: हमारा पूरा भारत देश पशुपालन पर निर्भर है और पशु पालन से जो भी प्रोडक्ट निकलते हैं वह प्रोडक्ट मार्केट में बहुत ज्यादा बिक रहे हैं और बहुत ज्यादा डिमांड और स्कोप है। तो ऐसा ही बिजनेस आइडिया है गोबर के कंडे का बिज़नेस जिसको आप शुरू करके बहुत ही कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और बहुत बड़े बड़े महानगरों में बहुत बड़ी बड़ी सिटीज में आज कंडे ऑनलाइन मंगाए जाते हैं।

हवन के लिए या फिर दूसरे तमाम तरह के कार्यों के लिए कंडे का बहुत ज्यादा उपयोग होता है। इस लिए इस बिज़नेस को शुरू करना सही साबित हो सकता है। तो आइये जानते है गोबर के कंडे का बिज़नेस कैसे सुरु करें? साथ में कितनी लागत आएगी, कितनी कमाई आएगी, क्या क्या जरूरी इंतजाम आपको लगेंगे और कैसे और कहां पर बेच सकेंगे। इसके बारे में तमाम तरह की जानकारियां आपको देने वाले हैं।

Village business ideas in hindi । गोबर के कंडे बनाने का बिजनेस क्या है?

जैसे कि आपको विदित है दोस्तों कि हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है और पशु पालन इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है। पशुपालन अगर आप करते हैं तो उसके कुछ प्रोडक्ट निकलते हैं जैसे कि बाय प्रोडक्ट अगर हम माने तो गोबर, तो गोबर से इस तरीके के कंडे बनाये जाते या तो आप हाथ से बना सकते हैं फिर मशीन की सहायता से भी बना सकते हैं।

हाथ से बनाने में आपको समय ज्यादा लगेगा। मशीन की सहायता से बहुत ही कम समय में ज्यादा कंडे बन जायेंगे। तो मशीन कहाँ से खरीदें और कौन से खरीदें वो भी मैं आपको बताऊंगा। इसके अलावा दोस्तों जब आपके कंडे बन जाते हैं तब ऑनलाइन आप पैकिंग करके बेच सकते हैं।

गोबर के उपले बनाने के लिए जरुरी इंतज़ाम?

आपको गोबर के उपले या फिर कंडे या फिर काऊ डांक बनाने के लिए जरूरी इंतजाम आपको क्या क्या लगेंगे, पहला इंतजाम है,

जगह = जहां पर भी रहते हैं वहां पर आपको खुला स्थान चाहिए और एक सैड स्थान भी चाहिए जहां पर आप मशीन रखे कंडे बनाते जाएंगे और खुला स्थान इसलिए के कंडों को सूखने के लिए धूप की जरूरत पड़ती है। इसलिए आप जब उनको धूप में रखेंगे तो अच्छे तरीके से सूख जाएंगे। इसलिए जगह की आपको जरूरत पड़ने वाली है। अगर आप दुकान खोलना चाहते हैं मार्केट में तब भी आपको जगह की जरूरत पड़ेगी।

गोबर = गोबर अगर आपके स्वयं की गाय भैंसे हैं तो गोबर वहां से आप एकत्रित कर सकते हैं। यहां पर अपने गांव शहर में आप प्रति केजी वन से दो केजी में आपको आसानी के साथ मिल जाएगा गोबर।

पानी = पानी की जरूरत पड़ेगी जिससे कि अच्छी तरह से गोबर मिल जाए और उसके बाद आप इसके कंडे बना पाएं।

मशीन और लेवर = मशीन और लेवर की जरुरत आपको पड़ेगी मशीन को ऑपरेट करने के लिए एक लेबर की एक लेबर की जरूरत पड़ेगी। इन कंडों को सुखाने केलिए तो इस तरीके से मशीनों लेबर की जरूरत पड़ेगी।

धूप = धूप में हमने आपको बता दिया जहां पर भी जगह होगी वहां पर आपको धूप का भी ऐसा खुला स्थान होना चाहिए जहां का कंडे आसानी के साथ सूख पाएं।

ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट अकाउंट = इसके अलावा दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण है अगर आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं कंडे तो ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट पर आपका ऑनलाइन अकाउंट होना चाहिए। सेलर अकाउंट होना चाहिए अगर नहीं है तो आप जरूर बनाएं।

गोबर के कंडे का बिज़नेस में कुल लागत?

दोस्तों मशीन की बात करें कुल लागत कितनी आएगी तो 30000 से 45000 तक की मशीन उपलब्ध रहती है। यह इस बात पर निर्भर करती है कि आपके मशीन का प्रोडक्शन पर ऑवर मिनिट कितना है। इसके अलावा गोबर 1 से 2 रुपए केजी फिर से थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है। यह डिपेंड करता है कि आपके एरिया में क्या रेट है। मैनपावर की जरूरत पड़ेगी। दोस्तों मेनपॉवर की अगर बात करें तो लगभग 5 से 10000 रुपए में आपको मैन पावर मिल जाएगा या फिर 15,000 यह डिपेंड करता है कि आपके यहां पर मैन पावर का क्या रेट चलता है।

आज ही शुरू करे यह बिज़नेस, महीने की कमाई रु 30,000/- से 40,000/- हजार, यहा जाने बिज़नस की पूरी जानकारी।

गोबर के कंडे का बिज़नेस कुल कमाई कितनी होगी?

दोस्तों अगर 12 पेज की बात करें जो कि मैं आपको बताऊंगा ऑनलाइन जाके। अमेजन फ्लिपकार्ट पर उनकी रेट लगभग ₹200 तो अगर ₹50 की बचत होती है और अगर आप 1000 यूनिट बेचते हैं एक महीने में या फिर दो महीने, तीन महीने में तब भी आप लगभग ₹50,000 प्रति महीने कमाई कर सकते हैं। 1000 यूनिट आपने जब भी भेज दिया तब ₹50,000 का मुनाफा आसानी के साथ कमा सके।

बहुत ही कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा है। सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर आप यह थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है। यह डिपेंड करता है कि आपकी लागत कितनी आती है, टोटल इन्वेस्टमेंट कितना होता है, साथ में कितना आप मार्जिन ले रहे हैं। तो यह पैसा थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है।

गोबर के कंडे कैसे और कहां पर बेचे?

तो पहला तो है दोस्तों ऑनलाइन एमेजॉन फ्लिपकार्ड है इन पर आप आसानी के साथ बेच सकते हैं। बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां पर ऑनलाइन बेच सकते हैं। दूसरा नंबर है दोस्तों लोकल मार्केट में आप लोकल मार्केट में भी दुकानों पर बेच सकते हैं। स्वयं की दुकान भी खोल सकते हैं।

Read more: फैंसी लाइट बिजनेस, ₹50000 का इन्वेस्टमेंट ओर ₹1,00,000 महीने की कमाई, ऐसे कर सकते है बिज़नस क शुरुआत।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों आशा करता हूँ की यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको इसलिए के द्वारा कई प्रकार के आईडिया भी मिला होगा। ऊपर दिए गए स्टेप्स और महत्वपूर्ण बातों को आप फॉलो करेंगे तो आप आसानी से गोबर के कंडे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें मुनाफा भी कमा सकते हैं। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment