yamaha motoroid concept: यह मोटरसाइकिल अपने मालिक को पहेचानेगी , उसके इशारो पर चलेगी , लोगो के होश उड़ा देगी ‘yamaha’ की यह ‘बिना हेंडल’ वाली सेल्फ -बैलेंचिंग बाइक

yamaha motoroid concept

yamaha motoroid concept: जापान की मोटरसाइकिल कंपनी यामाहा शुरू से ही अपने स्टाइलिस्ट मोटरसाइकिल के कारण प्रसिद्ध है। लेकिन इसी बीच यामाहा ने एक ऐसा कॉन्सेप्ट लोगों के सामने रखा है जिसके बाद लोगों का सोचने का नजरिया ही बदल गया है। हाल ही में यामाहा कंपनी ने एक मोटरसाइकिल कॉन्सेप्ट लॉन्च किया है जिसके द्वारा कंपनी मशीन और इंसान के बीच रिश्ता बनाने का कल्पना कर रही है। कंपनी ने इस कांसेप्ट को Motoroid 2 नाम दिया है। यह बाइक देखने में किसी साइंस फिक्शन फिल्मों में दिखाए गए बाइक जैसेनजर आ रही है। इसमें कई ऐसे फीचर्स डाले गए हैं जो लोगों को हैरान कर देंगे।

फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के साथ बनाया गया है बाइक।

इस बाइक में कई सारे ऐसे टेक्नोलॉजी डाले गए हैं इसके बारे में सोचना भी मुश्किल है। इस बाइक में ट्विस्टिंग स्विंगआर्म, एआई फेशियल रिकग्निशन और सेल्फ-बैलेंसिंग जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि यह बाइक बिना स्टैंड के ही अपने जगह पर खड़ी हो सकती है। साथ ही इस बाइक को चलाने के लिए इसमें कोई हैंडल नहीं दिया गया है। इस बाइक में फेशियल रिकग्निशन सिस्टम दिया गया है जो वाहन मालिक के चेहरे की पहचान करके सभी फीचर्स को एक्टिवेट करता है।

yamaha motoroid concept बाइक में होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल।

इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एटिट्यूट सेंसिंग के लिए एक्टिव मास सेंटर कंट्रोल सिस्टम (AMCES) का इस्तेमाल किया गया है और साथ है इसके मालिक के चेहरे और हाव-भाव को पहचान के लिए इमेज रेजोल्यूशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया गया है। मेट्रो 2 के केंद्र में बैटरी बॉक्स दिया गया है जो कि घूम सकता है जिससे बाइक के वजन संतुलित रहे।

बिना राइडर के चल सकती है बाइक।

यामाहा कंपनी ने इस बाइक को पेश करते हुए एक डेमो दिखाया है जिसमें बाइक बिना किसी राइडर के खुद से ही चल रही है। मोटरसाइकिल के सामने खरीफ महिला मॉडल के एक्सप्रेशन और एक्शन को ध्यान में रखते हुए बाइक खुद से ही मूवमेंट कर रही थी। इस पेशकश को देखकर यह अंदाजा लगाया गया है की बाइक में न सिर्फ सेल्फ बैलेंसिंग का फीचर दिया गया है बल्कि इस बाइक में बिना राइडर के चलाने की भी सुविधा दी गई है।

लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि इस बाइक को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन यह एक सेल्फ बैलेंसिंग बाइक है जो खुद से ही अपने स्टैंड उठा सकती है और अपने मालिक के इसरो पर चल सकती है तो इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बाइक को चलाना काफी आसान हो सकता है।

मार्केट में कब आएगी Motoroid 2

यामाहा कंपनी ने Motoroid 2 के कांसेप्ट को ज्यादा अच्छे ढंग से पेश किया है, लेकिन इस बाइक को मार्केट में कब लाई जाएगी इससे जुड़ी कोई खबर अभी तक नहीं दी गई है। साथ ही इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन कब से शुरू होगा इससे जुड़ी बातें भी नहीं बताई गई है। लेकिन इस कॉन्सेप्ट के जारी है यामाहा कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक बाइक का भविष्य काफी बेहतर होने वाला है।

Hello, friends, my name is Bhavesh, I am the author and founder of this blog, and through this website I share with you all the information related to business, education, automobile, technology and entertainment.

Leave a comment